Create

इशान किशन से ओपन कराने के फैसले को सही बताते हुए विक्रम राठौर ने दी बड़ी प्रतिक्रिया 

न्यूजीलैंड के खिलाफ इशान किशन बतौर ओपनर खेले थे
न्यूजीलैंड के खिलाफ इशान किशन बतौर ओपनर खेले थे

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में टीम इंडिया (Indian Cricket Team) को अपने दूसरे मैच में भी हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का बहुत ही खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन देखने को मिला। दूसरे मैच में भारतीय टीम ने इशान किशन (Ishan Kishan) और शार्दुल को मौका दिया था। इशान के आने से भारत के बल्लेबाजी क्रम में काफी बदलाव हुआ और नियमित ओपनर रोहित शर्मा को नंबर 3 पर भेजा गया तथा कप्तान कोहली नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने आये। ये सभी बदलाव पूरी तरह फ्लॉप साबित हुए और इशान से ओपन कराये जाने के निर्णय की आलोचना भी हुयी। हालांकि टीम के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने इशान से पारी की शुरुआत करने के निर्णय को सही बताया।

विक्रम राठौर ने कहा कि न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के लिए रोहित शर्मा के स्थान पर इशान किशन के साथ ओपनिंग करने का निर्णय चतुराई की दृष्टि से सही और यह फैसला पूरी टीम प्रबंधन ने लिया था।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में विक्रम राठौर से यह पूछा गया कि इतने अनुभवी ओपनर रोहित शर्मा की जगह पारी की शुरुआत कराने के पीछे क्या सोच थी और यह किसका निर्णय था। इसके जवाब में राठौर ने कहा,

सूर्यकुमार को एक रात पहले पीठ में ऐंठन की शिकायत हुई थी, इसलिए इशान उनके स्थान पर आए, और उन्होंने पहले भारत के लिए एक सलामी बल्लेबाज के रूप में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है। निर्णय पूरी टीम प्रबंधन का था, और निश्चित रूप से रोहित भी इस चर्चा का हिस्सा थे।
शुरुआत में बाएं हाथ के बल्लेबाज का होना तकनीकी रूप से सही निर्णय था और हम मध्यक्रम में इशान, पंत और जडेजा के रूप में बहुत अधिक बाएं हाथ के बल्लेबाज नहीं चाहते थे। उसने टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी की थी, इसी वजह से यह निर्णय लिया गया।

विराट को नंबर 4 पर बल्लेबाजी नहीं करनी चाहिए - सुनील गावस्कर

इशान किशन के ओपनिंग करने के कारण रोहित नंबर 3 पर उतरे और इस वजह से कप्तान विराट कोहली भी अपने नियमित बल्लेबाजी क्रम से एक क्रम पीछे बल्लेबाजी करने के लिए आये। गावस्कर का मानना है कि कोहली को नंबर 3 पर ही बल्लेबाजी करनी चाहिए क्योंकि उन्होंने इस नंबर पर कामयाबी हासिल की है। उन्होंने आगे कहा,

मुझे नहीं पता कि यह असफलता का डर है, लेकिन मुझे पता है कि उन्होंने आज बल्लेबाजी क्रम में जो भी बदलाव किए, वह काम नहीं आये। रोहित शर्मा इतने महान बल्लेबाज हैं और उन्हें नंबर 3 पर भेजा गया है। कोहली खुद, जिसने नंबर 3 पर इतने रन बनाए हैं, वह खुद को 4 नंबर पर डिमोट कर देता है। इशान किशन जैसे युवा खिलाड़ी को बल्लेबाजी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी दी गई।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment