Create

T20 World Cup में नामीबिया को हराते हुए यूएई की ऐतिहासिक जीत, भारत के ग्रुप में पहुंचा नीदरलैंड्स

Namibia v United Arab Emirates - ICC Men
Namibia v United Arab Emirates - ICC Men's T20 World Cup

T20 World Cup में पहले राउंड के 10वें मुकाबले में नामीबिया को 7 रन से हराते हुए यूएई ने टूर्नामेंट के इतिहास की अपनी पहली जीत दर्ज की। पहले खेलते हुए यूएई टीम ने पूरे ओवर खेलते हुए 148/3 का स्कोर बनाया, जवाबी पारी में नामीबिया टीम 141/8 का ही स्कोर बना पाई। यूएई के मुहम्मद वसीम को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया।

यूएई के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। मुहम्मद वसीम और वृत्य अरविन्द की जोड़ी ने धीमा खेला और आठ ओवर में पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़े। अरविन्द 32 गेंदों में 21 रन बनाकर नौवें ओवर में बर्नार्ड स्कोल्ट्ज़ का शिकार बने। 97 के स्कोर पर वसीम का भी विकेट गिर गया और वह 41 गेंदों में तीन छक्के और एक चौके की मदद से 50 रन बनाकर आउट हुए। अलीशान शराफू महज 4 रन का ही योगदान दे पाए। यहाँ से कप्तान सी रिज़वान और बासिल हमीद ने तेजी से बल्लेबाजी की और 18 गेंदों में 35 रनों की अटूट साझेदारी कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। रिज़वान ने 29 गेंदों में नाबाद 43 रन बनाये। उनकी पारी में तीन चौके और एक छक्का शामिल था। वहीं हमीद ने 14 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 25 रन की नाबाद पारी खेली। नामीबिया के तीन गेंदबाजों को एक-एक विकेट मिला।

लक्ष्य का पीछा करते हुए नामीबिया की शुरुआत खराब रही और उनके दोनों ओपनिंग बल्लेबाज सस्ते में निपटा गए। स्टीफन बार्ड 4 और माइकल वैन लिंगेन 10 रन बनाकर आउट हुए। यान निकोल लोफ्टी-ईटन को बासिल हमीद ने 1 रन के निजी स्कोर पर चलता किया। कप्तान गेरहार्ड इरास्मस ने कुछ देर टिकने का प्रयास किया। उन्होंने 18 गेंदों में 16 रन बनाये। जेजे स्मिट 3 रन बनाकर आउट हुए और इस तरह नामीबिया ने पचास रनों के अंदर ही अपने पांच विकेट गंवा दिए। यहाँ से कुछ विकेट और गिरे लेकिन आठवें विकेट के लिए डेविड वीजे और रूबेन ट्रम्पेलमैन ने डटकर बल्लेबाजी की और मैच को अंतिम ओवर तक ले गए।

आखिरी ओवर में जीत के लिए 14 रनों की दरकार थी। पहली तीन गेंदों में चार रन आये और दबाव में वीजे ने चौथी गेंद पर बड़ा शॉट खेला लेकिन लॉन्ग ऑन पर लपके गए। आखिरी दो गेंदों में कोई भी बड़ा शॉट नहीं लगा और नामीबिया हार गई। वीजे ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाये। वहीं ट्रम्पेलमैन 25 रन बनाकर नाबाद रहे।

आपको बता दें कि फर्स्ट राउंड के ग्रुप ए में श्रीलंका ने टॉप पर फिनिश किया और नीदरलैंड्स दूसरे स्थान पर रही। इस तरह नीदरलैंड्स की टीम ने सुपर 12 में भारतीय टीम के ग्रुप 2 में जगह बना ली है और भारत से उनका मुकाबला 27 अक्टूबर को होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment