टी20 वर्ल्ड कप को लेकर ICC ने लिया बड़ा फैसला, सेमीफाइनल और फाइनल मैच में ये बड़ा नियम होगा लागू

Pakistan v England - ICC Men
Pakistan v England - ICC Men's T20 World Cup: Final

टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup) के सेमीफाइनल और फाइनल मैच को लेकर आईसीसी ने बड़ा फैसला लिया है। आईसीसी ने सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है, ताकि अगर बारिश की वजह से उस दिन मैच ना हो पाए तो उसे अगले दिन कराया जा सके। हालांकि ऐसा तभी होगा अगर दूसरी पारी में बैटिंग करने वाली टीम कम से कम 10 ओवर नहीं खेल पाती है। वहीं ग्रुप स्टेज और सुपर-8 के मैचों के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रहेगा। इन मैचों के लिए जरूरी रहेगा कि दूसरी पारी के दौरान कम से कम पांच ओवर का खेल हो जाए।

टी20 वर्ल्ड कप इस बार 2 जून से लेकर 29 जून 2024 तक खेला जाएगा। अमेरिका और वेस्टइंडीज संयुक्त रूप से इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे और कुल मिलाकर 10 वेन्यूज पर मैचों का आयोजन होगा। इस बार टी20 वर्ल्ड कप का फॉर्मेट काफी अलग होगा। 20 टीमों को इस बार चार ग्रुप में बांटा जाएगा। हर एक ग्रुप से टॉप-2 टीम सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करेगी। इसके बाद सुपर-8 टीमों को दो ग्रुप में बांट दिया जाएगा और दोनों ग्रुप की जो दो टॉप-2 टीमें होंगी वो सेमीफाइनल में जाएंगी।

भारतीय टीम 5 जून को खेलेगी अपना पहला मैच

भारत को ग्रुप ए में पाकिस्तान, आयरलैंड और कनाडा के साथ रखा गया है। टूर्नामेंट में भारतीय टीम अपने सफर का आगाज 5 जून से करेगी और उनका पहला मुकाबला आयरलैंड की टीम से न्यूयॉर्क में है। भारत का दूसरा मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क में ही चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से है। इस मुकाबले का इंतजार सभी को रहेगा, क्योंकि ये दोनों ही टीमें सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट और एशिया कप के दौरान ही एक-दूसरे से खेलती हैं।

आपको बता दें कि भारत ने साल 2007 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के उद्घाटन संस्करण को जीतने में कामयाबी हासिल की थी लेकिन उसके बाद से दूसरे टाइटल का इंतजार है।

Quick Links