IND vs IRE: भारत की आयरलैंड के खिलाफ धमाकेदार जीत, T20 World Cup में की जोरदार शुरुआत; पाकिस्तान को सताया डर

भारत ने गेंद और बल्ले से जबरदस्त प्रदर्शन किया
भारत ने गेंद और बल्ले से जबरदस्त प्रदर्शन किया

India vs Ireland: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) के आठवें मुकाबले में भारत ने आयरलैंड को 8 विकेट से हराकर अपने अभियान की शुरुआत शानदार तरीके से की है। पहले खेलते हुए आयरलैंड ने 16 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 96 का स्कोर बनाया था, जवाब में भारत ने 12.2 ओवर में ही 97/2 का स्कोर बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आयरलैंड की शुरुआत खास नहीं रही और पारी के तीसरे ही ओवर में कप्तान पॉल स्टर्लिंग (2) और एंड्रू बैलबर्नी (5) रन बनाकर अर्शदीप सिंह का शिकार बने। आयरिश टीम ने पावरप्ले में 2 विकेट के नुकसान पर 26 रन बनाए लेकिन इसके बाद भी विकेट गिरते रहे। लोरकान टकर ने 13 गेंद में 10 रन बनाये और सातवें ओवर में 28 के स्कोर पर पवेलियन लौटे। वहीं, हैरी टेक्टर ने 4 रन का योगदान दिया। कर्टिस कैम्फर भी 12 रन बनाकर चलते बने। इस तरह आयरलैंड ने 44 के स्कोर पर अपना पांचवां विकेट गंवाया।

आयरलैंड का हाल आगे भी बुरा रहा और 50 के स्कोर तक 8 विकेट गिर गए। ऐसा लग रहा था कि आयरलैंड की टीम टी20 वर्ल्ड कप में सबसे कम टोटल बनाने वाली टीमों की लिस्ट में शामिल हो जाएगी लेकिन गैरेथ डेलानी (26) और जोशुआ लिटिल (14) ने नौवें विकेट के लिए 27 रन की साझेदारी करते हुए स्कोर को 77 तक पहुंचाया। डेलानी के रूप में आयरलैंड ने अपना अंतिम विकेट 16वें ओवर में गंवाया, फ्री हिट पर दो रन चुराने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। इस तरह आयरलैंड की पारी 100 के अंदर ही ढेर हो गई। भारत की तरफ से सफल गेंदबाज हार्दिक पांड्या रहे, जिन्होंने तीन शिकार किए। वहीं, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह को दो-दो विकेट मिले।

रोहित शर्मा के जबरदस्त अर्धशतक से भारत की आसान जीत

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत ज्यादा खास नहीं रही और विराट कोहली सिर्फ 1 रन बनाकर तीसरे ओवर में 22 के स्कोर पर चलते बने। इस तरह रोहित शर्मा के साथ कोहली की ओपनिंग जोड़ी फ्लॉप साबित हुई। हालांकि, रोहित ने एक छोर से हमला जारी रखा और इस दौरान अपने टी20 करियर के 4000 और टी20 वर्ल्ड कप में 1000 रन भी पूरे किए। रोहित ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 37 गेंद में चार चौके और तीन छक्के की मदद से 52 रन बनाए और फिर कंधे में गेंद लगने की वजह से कुछ समस्या होने के कारण वह रिटायर्ड हर्ट हो गए।

लक्ष्य के करीब जाकर भारत को 91 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा और सूर्यकुमार यादव छक्का लगाने के प्रयास में 2 रन बनाकर 12वें ओवर में कैच आउट हो गए लेकिन ऋषभ पंत ने शानदार रिवर्स स्कूप के माध्यम से छक्का लगाकर भारत को 13वें ओवर में जीत दिला दी। पंत ने 26 गेंद में नाबाद 36 रन बनाए। शिवम दुबे बिना कोई रन बनाए नाबाद लौटे।

गौरतलब हो कि भारत को अब अपना अगला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 9 जून को न्यूयॉर्क में ही खेलना है। ऐसे में भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन को देखकर पाकिस्तान की चिंता बढ़ी होगी। इस मैच में सभी की नजरें रहने वाली हैं और इसका नतीजा भी काफी अहम होगा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now