T20 World Cup 2024 : प्रमुख टीम की जर्सी को आईसीसी ने किया बैन, बड़ा विवाद आया सामने

युगांडा की जर्सी को आईसीसी ने किया बैन
युगांडा की जर्सी को आईसीसी ने किया बैन

Uganda Jersey Ban : टी20 वर्ल्ड कप के आगाज से पहले ही युगांडा की टीम एक बड़े विवाद में फंस गई। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानि आईसीसी ने युगांडा की जर्सी को ही बैन कर दिया। इसके बाद आनन-फानन में युगांडा को अपनी जर्सी में बदलाव करना पड़ा। बोर्ड के पास ज्यादा समय नहीं बचा था, इसी वजह से थोड़ा बहुत बदलाव ही जर्सी में किया गया है।

दरअसल, टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए लॉन्च की गई युगांडा की जर्सी में कंधे के पास एक पक्षी के पंख बने हुए थे। इस डिजाइन के चलते स्पॉन्सर लोगो सही तरीके से नहीं दिख रहा था। ऐसे में आईसीसी ने इस जर्सी को बैन कर दिया। युगांडा की ये जर्सी राष्ट्रीय पक्षी ग्रे क्राउन क्रेन से प्रेरित थी। हालांकि आईसीसी से बैन किए जाने के बाद युगांडा बोर्ड ने अपनी जर्सी में बदलाव किया। बोर्ड की तरफ से कहा गया कि ज्यादा समय बचा नहीं था और इसी वजह से 20 फीसदी बदलाव कर नई जर्सी बनाई गई है।

युगांडा ने अफ्रीका क्वालीफायर में बेहतरीन प्रदर्शन करके टी20 वर्ल्ड कप में बनाई थी जगह

युगांडा की अगर बात करें तो पहली बार ये टीम टी20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े इवेंट में खेलती हुई नजर आएगी। टीम को ग्रुप सी में रखा गया है, जिसमें वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, पापुआ न्यु गिनी और अफगानिस्तान की टीमें हैं। युगांडा ने अफ्रीका क्वालीफायर में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई किया था। टीम उस टूर्नामेंट में दूसरे नंबर पर रही थी और इसी वजह से उन्होंने इस बड़े टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया था। टीम चाहेगी कि दुनिया के सबसे बड़े मंच पर बड़ी टीमों के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन किया जाए।

आपको बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फॉर्मेट इस बार काफी अलग है। 20 टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है। हर एक ग्रुप से टॉप-2 टीम सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करेगी। इसके बाद सुपर-8 टीमों को दो ग्रुप में बांट दिया जाएगा और दोनों ग्रुप की जो दो टॉप-2 टीमें होंगी वो सेमीफाइनल में जाएंगी। अब देखने वाली बात होगी कि युगांडा की टीम कितने मैच टी20 वर्ल्ड कप के दौरान जीत पाती है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now