टी20 अंतरराष्ट्रीय त्रिकोणीय सीरीज का कार्यक्रम, 28 से 30 अगस्त तक खेले जाऐंगे मैच

 Pierre Werner Cricket Ground (Luxembourg Cricket)
Pierre Werner Cricket Ground (Luxembourg Cricket)

28 से 30 अगस्त तक तीन टीमों के बीच लक्जेमबर्ग में टी20 अंतरराष्ट्रीय त्रिकोणीय सीरीज खेली जाएगी। गौरतलब है कि आईसीसी द्वारा 1 जनवरी 2019 से सभी एसोसिएट टीमों के टी20 मैचों को अंतरराष्ट्रीय का दर्जा देने के कारण पहली बार लक्जेमबर्ग में अंतरराष्ट्रीय मैच का आयोजन होने वाला है। लक्जेमबर्ग के अलावा इस सीरीज में चेक रिपब्लिक और बेल्जियम की टीमें हिस्सा लेंगी।

टी20 सीरीज के सभी मैच पिएरे वेर्नर क्रिकेट ग्राउंड, वॉल्फरडैंग में खेले जाएंगे। पहला मैच 28 अगस्त को मेजबान लक्जेमबर्ग और चेक रिपब्लिक के बीच खेला जाएगा। इसके बाद 29 अगस्त के पहले मैच मैच फिर से इन्हीं दोनों टीमों का आमना-सामना होगा। 29 अगस्त को ही लक्जेमबर्ग और चेक रिपब्लिक का सामना बेल्जियम से होगा। 30 अगस्त को सीरीज के आखिरी दो मैचों में बेल्जियम का सामना लक्जेम्बर्ग और चेक रिपब्लिक से होगा। सीरीज के विजेता का फैसला अंक तालिका के आधार पर होगा।

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का हो रहा है विस्तार

लक्जेमबर्ग ने अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू 2019 में रोमानिया में खेली गई कॉन्टिनेंटल कप में किया था। उस सीरीज में लक्जेमबर्ग ने 4 में से सिर्फ एक मुकाबला जीता था और तीन मुकाबले हारे थे। चेक रिपब्लिक ने भी कॉन्टिनेंटल कप, 2019 में ही अपना डेब्यू किया और लीग स्टेज में चार में से तीन मुकाबले जीते, लेकिन फाइनल में उन्हें ऑस्ट्रिया ने हराया था। इसके बाद 2019 में वलेटा कप में चेक रिपब्लिक का सामना दो मैचों में माल्टा के खिलाफ हुआ और उन्होंने दोनों मुकाबले जीते।

बेल्जियम ने अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू मई, 2019 में जर्मनी के खिलाफ किया था लेकिन तीन मैचों की सीरीज उन्हें 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था। लक्जेमबर्ग में होने वाली टी20 सीरीज में बेल्जियम की टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने जीत का खाता खोलना चाहेगी।

इससे पहले 21 अगस्त को गर्नसे और आइल और मैन के बीच को मैच खेला गया था और मार्च 2020 के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय की वापसी हुई थी। गर्नसे ने सेंट पीटर फोर्ट में आइल ऑफ मैन को आठ विकेट से हराया था। आइल ऑफ मैन टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाली 74वीं टीम बनी थी।

इसके अलावा आज से ही इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच भी तीन मैचों की टी20 सीरीज शुरू होने वाली है। 4 से 8 सितम्बर तक इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच भी तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। इस तरह 28 अगस्त से 8 सितम्बर तक कुल मिलाकर 12 टी20 अंतरराष्ट्रीय का आयोजन होगा।

App download animated image Get the free App now