आर साई किशोर को बनाया गया प्रमुख टीम का कप्तान, भारत के बड़े टूर्नामेंट के लिए टीम हुई घोषित 

Photo Courtesy: PTI
Photo Courtesy: PTI

बाएं हाथ के स्पिनर गेंदबाज आर साई किशोर (R Sai Kishore) को तमिलनाडु ने 2023-24 के लिए रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) का कप्तान चुना है। 5 जनवरी से शुरू होने वाली देश की प्रमुख प्रथम श्रेणी प्रतियोगिता के लिए तमिलनाडु के 15 सदस्य टीम में प्रदोष रंजन पॉल (Pradosh Ranjan Paul) को उपकप्तान नियुक्त किया गया है। 22 वर्षीय विकेटकीपर-बल्लेबाज पॉल ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ भारत ए के डेब्यू मैच में शतक बनाया था।

तमिलनाडु टीम 2016-17 सीजन के बाद से रणजी ट्रॉफी के नॉकआउट के लिए क्वालीफाई तक नही कर पाई है और 1987- 88 के बाद से ट्रॉफी को अपने नाम नहीं किया है।

36 साल से ट्रॉफी जीतने के जद्दोजहद में लगी तमिलनाडु टीम की चयन समिति के अध्यक्ष राधाकृष्णन ने कहा,

हम भविष्य के लिए एक टीम बनना चाह रहे हैं। हमारे पास युवा और अनुभवी दोनों तरह के खिलाड़ियों का मिश्रण है। अंडर 19 और अंडर 23 स्तरों से भी अच्छे खिलाड़ी आ रहे हैं और हम बदलाव की प्रक्रिया को धीरे-धीरे शुरू करना चाहते हैं।

पिछले सीजन के अधिकांश मैचों में तमिलनाडु टीम की कप्तानी बाबा इंद्रजीत ने संभाली थी। अब आगामी सीजन के टीम के नेतृत्व की जिम्मेदारी साई किशोर को सौंपी गई है।

तेज गेंदबाजी आक्रमण में भारत के लिए खेल चुके टी नटराजन को भी टीम में जगह दी गई है। नटराजन तीन साल बाद वापसी कर रहे हैं। भारत के लिए 2021 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खेलने के बाद से राज्य टीम के लिए नटराजन अपनी गेंदबाजी से प्रभावित नहीं कर पाए हैं।

बल्लेबाज एनएस चतुर्वेद, विकेटकीपर आर केविन, ऑलराउंडर अफ्फान खादर और गेंदबाज असविन क्रिस्ट और लक्ष्मीनारायण विग्नेश को टीम से बाहर कर दिया गया है। बता दें कि तमिलनाडु टीम 5- 8 जनवरी को गुजरात के खिलाफ अपना पहला मुकाबला खेलेगी।

रणजी ट्रॉफी टीम 2023-24 संस्करण के तमिलनाडु टीम

साई किशोर (कप्तान), प्रदोष रंजन पॉल (उपकप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, साई सुदर्शन, एन. जगदीसन, बाबा इंद्रजीत, विजय शंकर, एस. लोकेश्वर, एस. अजित राम, बी. सचिन, एम. मोहम्मद, संदीप वारियर , टी नटराजन, विमल खुमार, त्रिलोक नाग।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar