Create

T20 Tri Series: कोहली-धोनी समेत कई स्टार खिलाड़ियों के बग़ैर भारत आज से करेगा अभियान का आग़ाज़

दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ हाल ही में ख़त्म हुई सीरीज़ में भारतीय क्रिकेट टीम ने यादगार प्रदर्शन किया था। भारत ने टेस्ट सीरीज़ भले ही 1-2 से गंवाई थी लेकिन उसके बाद वनडे में 5-1 और टी-20 में 2-1 से जीत दर्ज करते हुए इतिहास रच दिया था। अब टीम इंडिया आज से श्रीलंका में हो रही टी-20 ट्राई सीरीज़ के अभियान का आग़ाज़ मेज़बान के ख़िलाफ़ कर रही है, जहां भारत और मेज़बान श्रीलंका के अलावा तीसरी टीम बांग्लादेश है। 6 से 18 मार्च तक हो रही इस सीरीज़ में हर एक देश दूसरे देश से दो बार भिड़ेंगे और फिर टॉप-2 देशों के बीच 18 मार्च को फ़ाइनल मुक़ाबला खेला जाएगा। श्रीलंका की आज़ादी के 70 साल के उपलक्ष्य में होने वाली इस सीरीज़ के सभी मुक़ाबले कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में शाम 7 बजे से खेले जाएंगे।

रोहित शर्मा के कंधों पर है टीम की कमान

प्रोटियाज़ दौरे पर गई टीम इंडिया में भारी फेरबदल किया गया है, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव को इस सीरीज़ के लिए आराम दिया गया है और उनकी जगह युवाओं को मौक़ा मिला है। टीम की कप्तानी की ज़िम्मेदारी एक बार फिर रोहित शर्मा के कंधों पर होगी, जिन्होंने अभी तक कोहली की ग़ैरमौजूदगी में 4 टी20 मैचों में कप्तानी की है और सभी में उन्होंने भारत को जीत दिलाई है। दक्षिण अफ़्रीका में रोहित शर्मा का बल्ला अपेक्षाकृत शांत रहा था, ऐसे में अपनी पसंदीदा टीम श्रीलंका के ख़िलाफ़ रोहित शर्मा रंग में लौटने को बेक़रार होंगे।

युवाओं के लिए एक बेहतरीन मौक़ा लेकर आई है ये ट्राई सीरीज़

स्टार खिलाड़ियों की ग़ैरमौजूदगी में युवाओं के लिए अपनी प्रतिभा को बड़े मंच पर दिखाने का ये शानदार मौक़ा होगा। साथ ही साथ वापसी कर रहे सुरेश रैना और लगातार अंदर बाहर हो रहे मनीष पांडे के लिए भी टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने का ये अच्छा अवसर है। मध्यक्रम की ज़िम्मेदारी सुरेश रैना, केएल राहुल और मनीष पांडे पर होगी तो विकेटकीपिंग की भूमिका में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से कोई एक ख़ुद को धोनी के उत्तराधिकारी के तौर पर पेश करते हुए नज़र आएंगे। बात अगर ऑलराउंडर की करें तो हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में विजय शंकर, दीपक हुडा और वाशिंगटन सुंदर के पास छाप छोड़ने का अवसर होगा। तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज भी मिले एक और मौक़े को भुनाने की कोशिश करेंगे तो अक्षर पटेल के पास भी युज़वेंद्र चहल का साथी स्पिनर बनने का विकल्प रहेगा।

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज

श्रीलंका के आर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच पारंपरिक भारतीय उपमहाद्वीप जैसी ही है, जहां गेंद धीमी और रुककर बल्ले पर आती है। हालांकि फ़्लड लाइट्स में तेज़ गेंदबाज़ों को नई गेंद से मदद मिलने की भी उम्मीद रहती है। कुल मिलाकर बल्लेबाज़ों की अगर नज़रें जम गईं तो रनों की बारिश की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि इस मैच में बारिश की संभावना भी मौसम वैज्ञानिकों ने बताई है, यानी बारिश अगर खेल में व्यवधान डाले तो हैरानी नहीं होनी चाहिए। जिसका मतलब हुआ कि टॉस जीतने वाले कप्तान गेंदबाज़ी का फ़ैसला कर सकते हैं।

प्लेइंग-XI को लेकर दोनों ही टीमों का मंथन जारी

टीम इंडिया के लिए अच्छी बात ये है कि भले ही कोहली और धोनी जैसे स्टार खिलाड़ी इस सीरीज़ में न खेल रहे हों, लेकिन फिर भी भारतीय क्रिकेट टीम का बेंच इतना मज़बूत है कि उन्हें जीत का प्रबल दावेदार बना रहा है। साथ ही साथ टीम इंडिया का थिंक टैंक इस सीरीज़ में भविष्य के सितारों को खोजने की तलाश करता हुआ नज़र आएगा। भारतीय टीम में ऋषभ पंत विकेटकीपर होंगे या दिनेश कार्तिक विकेट के पीछे दस्तानों की ज़िम्मेदारी संभालेंगे, इस पर सस्पेंस बरक़रार है। इसी तरह पांड्या की जगह तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर विजय शंकर को अंतिम-11 में लाया जाए या दीपक हुड्डा और वाशिंगटन सुंदर की ऑफ़ स्पिन को तरजीह दी जाए, सवाल बरक़रार है। श्रीलंका के लिए भी एंजेलो मैथ्यूज़ का चोटिल होना टीम के लिए झटके से कम नहीं है, साथ ही साथ इस सीरीज़ में निरोशन डिकवेला को बाहर कर दिया गया है और उनकी जगह कुसल परेरा को विकेटकीपिंग की ज़िम्मेदारी दी गई है। भारत संभावित-XI: रोहित शर्मा, शिखर धवन, सुरेश रैना, केएल राहुल, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक/ऋषभ पंत, विजय शंकर/दीपक हुड्डा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, युज़वेंद्र चहल और जयदेव उनादकट श्रीलंका संभावित-XI: उपल थरंगा, कुसल मेंडिस, कुसल परेरा, दिनेश चांदीमल, धनंजया डी सिल्वा, थिसारा परेरा, दसुन शनाका, जीवन मेंडिस, अकीला धनंजय, सुरंगा लकमल और नुवान प्रदीप

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment