COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

इंग्लैंड की सरज़मीं पर टेस्ट दौरे पर गई सबसे क़ामयाब टीमों की फ़ेहरिस्त

13   //    03 Jul 2018, 10:35 IST

क्रिकेट के खेल में इंग्लैंड में जाकर इंग्लैंड की टीम को हरा देना आसान काम नहीं है। वहीं टेस्ट क्रिकेट में तो यह काफी मुश्किल भरा काम हो जाता है। इतिहास पर अगर गौर किया जाए तो ऐसे बहुत से कम ही मौके देखने को मिलेंगे, जब किसी टीम ने इंग्लैंड को उसी के घर में धूल चटा दी हो। वहीं इस जीत को सालों तक बरकरार रखना काफी मुश्किल रहता है लेकिन ऐसी टीमें भी मौजूद हैं जिन्होंने सालों तक इंग्लैंड में अपनी टेस्ट जीत के रिकॉर्ड को बरकरार रखा। आइए यहां जानते हैं उन टीमों के बारे में जो एक सफल इंग्लैंड दौरे को अंजाम दे चुकी है।

नोट: दो असफल टूर के बीच की अवधि को एक सफल टूर के तौर पर मानदंड माना गया है।

 

वेस्टइंडीज़- 1969 से 2000, 31 साल




 

31 साल तक किसी दूसरे देश में सीरीज न हारना किसी आश्चर्य से कम नहीं लगता है लेकिन वेस्टइंडीज की टीम ने यह कारनामा बखूबी किया है। 1963 और 1966 में इंग्लैंड को हराकर 1969 में गैरी सोबर्स की अगुआई वाली टीम एक और सफल टेस्ट सीरीज की उम्मीद में थी लेकिन इंग्लैंड ने आश्चर्यजनक रूप से 2-0 के अंतर से उसमें जीत हासिल की। हालांकि इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम 31 सालों तक इंग्लैंड में सफलता की ओर अग्रसर रही और 31 सालों तक यह रिकॉर्ड जारी रखा।

इसके अतिरिक्त 1969-1991 से विंडीज ने इंग्लैंड में एक भी टेस्ट मैच नहीं हारा। आखिरकार साल 2000 में वेस्टइंडिया का जीत का सिलसिला टूट गया। साल 2000 में विस्डन ट्रॉफी में वेस्ट इंडीज की टीम को हार का सामना करना पड़ा। इस दौरान इंग्लैंड की टीम के खिलाफ वेस्टइंडीज ने 34 मुकाबले खेले। इनमें से वेस्टइंडीज ने 19 टेस्ट मैच में जीत दर्ज की तो वहीं चार टेस्ट मैचों में वेस्टइंडीज को हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा दोनों टीमों के बीच 11 मैच ड्रॉ खेले गए।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Fetching more content...