COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 टीमें जिन्होंने टेस्ट मैचों में भारत को ज़्यादा बार हराया है

17   //    13 Jul 2018, 07:35 IST

टेस्ट क्रिकेट सही मायनों में किसी खिलाड़ी की क्षमता का सही आंकलन करता है। पांच दिन चलने वाला यह मैच हर दिन अच्छा खेलने वाली टीम ही जीतती है। हालाँकि टी-20 जैसे सबसे छोटे प्रारूप के आ जाने से इसकी लोकप्रियता कम हुई है।

टेस्ट में टीम इंडिया इस समय दुनिया में नंबर 1 है और उन्होंने पिछली 11 में से 10 श्रृंखलाए जीतकर यह दर्जा हासिल किया है।

शीर्ष पर पहुंचने के लिए, उन्होंने श्रीलंका, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को हराया है। लेकिन ऐसे रिकार्ड के बाद भी कई ऐसी टीमें हैं जिन्होंने दोनों के बीच हुए मुकाबले में टीम इंडिया को ज़्यादा बार हराया है। तो आइये ऐसी पांच टीमों पर नज़र डालें जिन्होंने यह कारनामा किया है:

इंग्लैंड




 

इंग्लैंड और भारत में हमेशा से क्रिकेट के मैदान पर कड़ी प्रतिद्वंद्विता देखने को मिली है। वनडे, टी 20 या टेस्ट, दोनों टीमें हर कीमत पर जीतना चाहती हैं। 1986 में भारत की लॉर्ड्स में ऐतिहासिक जीत हो या 2013 में वानखेड़े में इंग्लैंड के हाथों भारत की शर्मनाक हार, दोनों टीमों के पास कई ऐसी यादें हैं।

वास्तव में, टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की पहली विरोधी टीम इंग्लैंड ही थी। यह मैच टीम इंडिया की हार के साथ समाप्त हुआ था। 1932 में लॉर्ड्स में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने भारत को 158 रनों से मात दी थी ।

भारत-इंग्लैंड के बीच खेले गए मैचों की बात करें तो दोनों टीमों के बीच हुए 117 मैचों में, भारत ने सिर्फ 25 जीते हैं और 43 हारे हैं जबकि बाकी के 49 मैच ड्रा पर समाप्त हुए हैं। ऐसे में जबकि टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर हैं और उसे इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट खेलने हैं, यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या टीम इंडिया हार-जीत के इस अंतर को कम कर पायेगी।
1 / 4 NEXT
Advertisement
Fetching more content...