Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 टीमें जिन्होंने टेस्ट मैचों में भारत को ज़्यादा बार हराया है

Published 13 Jul 2018, 07:35 IST
13 Jul 2018, 07:35 IST

पाकिस्तान




 

भारत और पाकिस्तान के बीच सालों से चली आ रही प्रतिद्वंद्विता से हम सब भली-भांति परिचित हैं। क्रिकेट जगत में इन दोनों के बीच होने वाले मुकाबले का इतंज़ार दोनों देशों के लोग बड़ी बेसब्री से करते हैं। जब इन दोनों देशों के बीच मैच होता है, दोनों टीमों के खिलाड़ी हर हाल में जीतने का प्रयास करते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में भारत और पाकिस्तान में कुछ यादगार टेस्ट मैच खेले गए हैं। कराची में इमरान खान की विनाशकारी गेंदबाज़ी हो या मुल्तान में वीरेंद्र सहवाग की ट्रिपल सेंचुरी, दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड कायम किये हैं। हालाँकि, अब दोनों टीमें के बीच राजनीतिक तनाव के कारण बहुत कम मैच होते हैं।

दोनों टीमों के टेस्ट रिकॉर्ड की बात करें तो भारत और पाकिस्तान ने कुल 59 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें टीम इंडिया ने सिर्फ 9 में से जीत हासिल की है जबकि पाकिस्तान ने 12 मैचों में जीत दर्ज की है। हालाँकि, यह अंतर कुछ ज़्यादा नहीं है लेकिन फिर भी भारतीय क्रिकेट प्रशंसक यह तथ्य जानकर जानकर मायूस ज़रूर होंगे।

भारत के महान क्रिकेटर कपिल देव पाकिस्तान के खिलाफ खेलना पसंद करते थे। भारत और पाकिस्तान के बीच उन्होंने जितने भी टेस्ट मैच खेले हैं, अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। कपिल देव पाकिस्तान के खिलाफ 99 विकेट लेकर भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ हैं।

लेखक: संचित ग्रोवर
अनुवादक: आशीष कुमार

PREVIOUS 4 / 4
Modified 20 Dec 2019, 18:43 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...