Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

वो रोमांचक मैच जिसमे भारत ने एक रन से दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध जीत दर्ज कर कर दिया था हैरान

Modified 21 Sep 2018, 20:25 IST
Advertisement

15 जनवरी 2011 को दक्षिण अफ्रीका के जोहांसबर्ग के वांडर्स स्टेडियम में हुआ भारत और दक्षिण भारत के बीच का रोमांचक मुकाबला , जिसने दर्शकों को साँसे थामने को मजबूर कर दिया था । यह दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय टीम का पाँच एकदिवसीय मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला था । दर्शकों को पल पल हैरान कर देने वाला मैच आज भी रौंगटे खड़े कर देता है । दक्षिण अफ्रीका की स्थिति इस मैच में मज़बूत थी मगर भारत ने वापसी करते हुए मैच अपने नाम कर लिया ।

तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतते हुए बल्लेबाजी करने का निर्णय किया । पारी की शुरुआत करने उतरे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय जल्द ही आउट हो पवेलियन लौट गए ,अभी टीम का स्कोर 21 रन ही था । दूसरे छोर पर मौजूद सचिन का साथ देने पहुंचे विराट भी 34 गेंदों में 22 रन के निजी स्कोर पर डेविड मिलर द्वारा रनआउट कर दिए गए । स्कोर 63 रन ही पहुँचा था । मास्टर ब्लास्टर भी 24 रन बनाकर चलते बने । फिर युवराज और धोनी की जोड़ी ने रन बटोरना शुरू किया । युवराज ने 4 शानदार चौके लगाते हुए 53 रन बनाए वहीं धोनी ने 61 गेंदों में 38 रन की पारी खेली । इसके बाद तो जैसे विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया । रैना (11) के अलावा कोई निचले क्रम में बल्लेबाजी करने उतरे खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए । और टीम 16 गेंद शेष रहते हुए 190 रन पर ऑल आउट हो गयी ।

इस आसान से स्कोर का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत भी खराब ही रही । बल्लेबाज हाशिम अमला 4 रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए । इसके बाद आये इन्ग्राम ने कप्तान ग्रीन स्मिथ के साथ सधी हुई साझेदारी कर टीम का स्कोर 66 तक पहुंचाया । मगर हरभजन ने इन्ग्राम को एल बी डब्ल्यू आउट कर इस साझेदारी को विराम लगा दिया । डीविलियर्स भी कुछ खास दम नहीं दिख पाए , वे भी 8 रन बनाकर आउट हो गए । कप्तान ग्रीन स्मिथ ने एक बार फिर जे पी डुमिनी के साथ मिलकर स्कोर को 152 तक पहुंचाया । टीम 5 विकेट खो चुकी थी । डेविड मिलर ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए 27 रन बनाए मगर वो भी इसे अंजाम तक नही पहुंचा पाए । बाद के बल्लेबाजों में  पार्नेल ने मॉर्कल के साथ मिलकर 188 -8  तक पहुँचाया । दक्षिण अफ्रीका को अब 47 गेंदों में तीन रन की जरुरत थी। लेकिन मुनाफ पटेल ने इसी मौके पर मॉर्कल को बोल्ड कर दिया । भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ गयी । अंतिम बल्लेबाज सोतसोबे ने एक रन लेकर स्ट्राइक परवेल हवाले कर दी। लेकिन मुनफ की अगली ही गेंद पर  ने अॉफ साइड में शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन युवराज सिंह ने उनका कैच लपककर अफ्रीकी पारी का अंत कर दिया और 1 रन से भारत मैच जीतने में सफल रहा ।

Published 05 Jan 2018, 14:19 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit