Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वनडे इतिहास की 5 पारियों जिनमें एमएस धोनी ने टीम इंडिया को संकट से उबारा

26 Jun 2018, 10:54 IST
एमएस धोनी कप्तान के रूप में तीन आईसीसी टूर्नामेंट जीतने वाले एकमात्र कप्तान हैं। उन्होंने टीम इंडिया को 2007 में आईसीसी टी 20 विश्व कप, 2011 में विश्व कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जिताई है। वह भारत के सफलतम कप्तान रहे हैं।

दुनिया के बेहतरीन विकेटकीपर होने के साथ-साथ वह एक ज़बरदस्त बल्लेबाज़ भी हैं। उन्होंने वनडे में लगभग 10000 रन बनाए हैं।

300 एकदिवसीय मैचों में 50 से ऊपर का उनका औसत बहुत शानदार है। निचले मध्य-क्रम में खेलने वाले धोनी ने नंबर 5 और नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए कई मैच जिताऊ पारियां खेली हैं।

धोनी टीम इंडिया के बेहतरीन फ़िनिशर हैं और उनमें दवाब में अच्छा प्रदर्शन करने की अदभुत क्षमता है। तो आइए धोनी की 5 ऐसी पारियों पर एक नज़र डालें जहां उन्होंने टीम इंडिया को संकट से उबारा है:

2017 में धर्मशाला में श्रीलंका के खिलाफ 65 रन




 

भारत धर्मशाला में तीन मैचों की वनडे सीरीज़ का पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ खेल रहा था। पिच पर थोड़ी घास होने की वजह से यह पिच गेंदबाज़ों के लिए मददगार साबित हुई।

इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत की शुरुआत बहुत खराब रही और टीम के तीन विकेट सिर्फ 11 रनों पर गिर गए। एक समय में भारत का स्कोर 7 विकेटों पर 29 रन हो गया था और टीम इंडिया पर सबसे कम स्कोर पर आल-आउट होना का खतरा मंडरा रहा था। निचले क्रम पर बल्लेबाज़ी करने आये धोनी ने पारी को संभालते हुए भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

धोनी ने 87 गेंदों पर 65 रन बनाए, वहीं भारतीय टीम का कोई भी बल्लेबाज़ 20 रनों को पार नहीं कर पाया और धोनी के अर्धशतक की बदौलत भारत को 112 रनों तक पहुंचने में मदद मिली।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...