Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

अपने देश के लिए पहला टेस्ट शतक बनाने वाले खिलाड़ियों की फ़ेहरिस्त

61   //    22 May 2018, 06:45 IST
अपनी पहली टेस्ट पारी में 130 रनों में ऑल-आउट होने के बाद आयरिश टीम ने शानदार वापसी की औरदूसरी पारी में 159 रन बनाने के बाद पाकिस्तान के तीन विकेट 14 रन पर गिरा दिए थे। इस प्रदर्शन ने उन्हें टेस्ट टीमों की श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया।

ऐसे में जब आयरलैंड और अफगानिस्तान जैसी टीमें टेस्ट क्रिकेट में पर्दापण कर रही हैं, आइए हम टेस्ट खेलने वाली हरेक टीम के खिलाड़ी के शतक पर एक नज़र डालें।

 

आयरलैंड: केविन ओ'ब्रायन




 

एक शक्तिशाली पाकिस्तानी गेंदबाज़ी आक्रमण के आगे आयरलैंड के ओ'ब्रायन ने साहसिक प्रदर्शन किया था। ओ'ब्रायन उस समय क्रीज़ पर आए जब आयरलैंड का स्कोर 94-4 पर था टीम को पारी की हार टालने के लिए 86 रनों दरकार थी। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने साढ़े पांच घंटे क्रीज़ पर बिताये और 217 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके की मदद से 114 रनों की शानदार पारी खेली और स्टुअर्ट थॉम्पसन (53) के साथ मिलकर अपनी टीम को पारी से हारने से बचाया।

इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप 2011 में सबसे तेज शतक जमाने वाले इस बल्लेबाज़ ने अपनी हमलावर प्रवृति के विरुद्ध बहुत ही सूझबूझ से बल्लेबाज़ी की। उनके शतक की बदौलत ना केवल उन्हें अपनी टीम को हार से बचाया बल्कि मैच भी जीता दिया। अपने देश के पहले टेस्ट में शतक लगाने वाले केविन ओ'ब्रायन को मैन ऑफ द मैच के सम्मान से नवाज़ा गया था।

टेस्ट मैच क्रिकेट के इतिहास में पहला शतक बनाने वाले दाएं हाथ के इस बल्लेबाज़ ने पहले दिन के खेल में तीन रिकार्ड बनाए थे। 165 रन बनाने के बाद वह चोटिल होकर मैदान से बाहर चले गए औरउनका टेस्ट करियर सिर्फ 3 टेस्ट खेलने तक ही सीमित रहा।
1 / 11 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...