5 देशों के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम

Enter caption

हर खिलाड़ी दर्शकों से भरे हुए स्टेडियम में दर्शकों का प्यार और स्नेह पाने की कोशिश करता है। जब भी कोई खिलाड़ी, भरे स्टेडियम में दर्शकों के द्वारा अपने नाम की गूँज सुनता है तो उस खुशी को बयान उस खिलाड़ी के बस से भी बाहर होती हैप्रत्येक खिलाड़ी निश्चित रूप से कुछ ऐसे स्टेडियमों में खेलने की अवसर तलाशता है जहाँ के नज़ारे अभिभूत कर देने वाले हो। ऐसे स्टेडियमों के आस-पास की प्राकृतिक सुंदरता, वातावरण और खिलाडियों के खेल के लम्हे, उनके मन में घर कर जाते है। अक्सर ही, खिलाड़ी कुछ साक्षात्कार उन लम्हों का जिक्र भी करते रहते है।

आइये, देखते है दुनिया के कुछ खुबसूरत और अनोखे क्रिकेट स्टेडियम, जहाँ की प्राकृतिक सुंदरता और दिलकश नज़ारे मंत्रमुद्घ कर देने वाले है:


#1. अर्नोस वेल स्टेडियम (वेस्टइंडीज)

Beware!! Hitting a maximum at this ground can take

कैरिबियन सागर में सेंट विंसेंट द्वीप में स्थित एक अनोखा स्टेडियम। एक तरफ जोशुआ हवाई अड्डा और दूसरी तरफ एक शानदार समुद्रीय नज़ारा इस स्टेडियम को अनोखा बनाता है।

इस स्टेडियम में पहला अंतरराष्ट्रीय खेल 1981 में खेला गया था। 18,000 की छमता वाले इस स्टेडियम में अभी तक 3 टेस्ट, 23 एकदिवसीय और दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी की है। इस स्टेडियम में आखिरी टेस्ट मुकाबला वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच 2014 में हुआ था।

#2. ग़ॉल स्टेडियम (श्रीलंका)

Galle International stadium - A happy hunting ground for Sri Lanka.

दक्षिणी श्रीलंका के ग़ॉल शहर में स्थित इस स्टेडियम के दोनों तरफ हिंद महासागर का समुद्रीय नज़ारा देखने को मलता है। 16वीं शताब्दी के डच किले के जैसा और ऊपर एक प्रसिद्ध घंटाघर, इस स्टेडियम को बेहद अनोखा बनाता है। 2004 में श्रीलंका में एक भयानक सुनामी के कारण यह स्टेडियम पूरी तरह से तबाह हो गया था लेकिन 2007 में फिर से इस स्टेडियम को उसी रूप में बनाकर खेलने योग्य बनाया गया।

स्पिन के जादूगर के नाम से जाने वाले मुथैया मुरलीधरन और रंगना हेराथ ने अपना करियर का आखिरी टेस्ट मैच इसी स्टेडियम में खेला था। श्रीलंका में राष्ट्रीय धरोहर कानून के उलंघन के तहत अब यहाँ कोई मैच ना कराने की कवायद शुरू हो गई है।

#3. न्यू-रोड़, वोर्सेस्टर (इंग्लैंड)

New Road Stadium- A venue where home team England did not play even a single match.

इंग्लैंड में हर तरह से परिपूर्ण क्रिकेट स्टेडियम के बारे में सोचते है, तो न्यू-रोड़ स्टेडियम को कोई जवाब ही नहीं। यह स्टेडियम टेम नदी के किनारे और प्रसिद्ध कैथेड्रल स्पायर के निकट स्थित है।

इस स्टेडियम में अभी तक सिर्फ दो एकदिवसीय मैचों की मेजबानी की है। इस स्टेडियम में आखिरी अंतरराष्ट्रीय खेल 1999 में खेला गया था। यह स्टेडियम इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेट में वॉर्सेस्टर का घरेलू मैदान है। सर्दियों के दौरान, न्यू-रोड अक्सर क्रिकेट और वॉटर-स्कीइंग के लिए जानी जाती है।

#4. क्वीन्सटाउन इवेंट सेंटर, क्वीन्सटाउन (न्यूजीलैंड)

Queenstown Event Centre, the 'king of beauties.'

वाकाटिपु झील के पास स्थित, यह स्टेडियम निश्चित रूप से दुनिया के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियमों में से एक है। चारों तरफ खुला मैदान और खेत से घिरे इस स्टेडियम में कोई स्टैंड नहीं है। पहाड़ों और बादलों के बीच, क्रिकेट देखने का दृश्य वास्तव में एक अद्भूत और अविस्मरणीय अनुभव है।

यहाँ पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 2003 में खेला गया था। प्राकृतिक सुंदरता के अलावा यह स्टेडियम एक हवाई अड्डे के बेहद करीब स्थित है। खेल के दौरान ही उड़ान भरने और उतरने वाली विमानों का एक अद्भुत दृश्य देखने को मिलती हैं।

#5. एचपीसीए स्टेडियम, धर्मशाला (भारत)

India's pride- The Himachal Pradesh cricket stadium.

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ को धर्मशाला में इस अद्भूत क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ा था। यह स्टेडियम तब सुर्खियों में आया जब किंग्स इलेवन पंजाब के लिए, एक घरेलू मैदान के तौर पर इंडियन प्रीमियर लीग के तीसरे सीजन के दौरान कुछ मैचों की मेजबानी की।

23,000 की छमता वाली इस स्टेडियम में, 2013 में पहला अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच का आयोजन हुआ था। जमीन से हजारों फूट ऊपर बनी इस स्टेडियम के चारों तरफ बर्फ से ढके पहाड़ों के लुभावने दृश्य है। यह स्टेडियम न केवल भारत, बल्कि विदेशों से आने वाले पर्यटकों को बहुत आकर्षित किया है। इस मैदान पर कई हाई-स्कोरिंग मैच हुए हैं।

भले ही कितने लुभावने दृश्यों से भरे होने के बावजूद भी इन स्टेडियमों में मैचों से पर्याप्त राजस्व नहीं मिल पाता है। लेकिन इन स्टेडियमों की सुंदरता और वातावरण हर क्रिकेटर और क्रिकेट प्रशंसक को उत्साही करती है।

App download animated image Get the free App now