Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 देशों के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम

  • इनमें भारत से एक मैदान का नाम शामिल है, जानिए यह कौन सा स्टेडियम है
Fambeat Hindi
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 20:53 IST

#3. न्यू-रोड़, वोर्सेस्टर (इंग्लैंड)

New Road Stadium- A venue where home team England did not play even a single match.

इंग्लैंड में हर तरह से परिपूर्ण क्रिकेट स्टेडियम के बारे में सोचते है, तो न्यू-रोड़ स्टेडियम को कोई जवाब ही नहीं। यह स्टेडियम टेम नदी के किनारे और प्रसिद्ध कैथेड्रल स्पायर के निकट स्थित है।

इस स्टेडियम में अभी तक सिर्फ दो एकदिवसीय मैचों की मेजबानी की है। इस स्टेडियम में आखिरी अंतरराष्ट्रीय खेल 1999 में खेला गया था। यह स्टेडियम इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेट में वॉर्सेस्टर का घरेलू मैदान है। सर्दियों के दौरान, न्यू-रोड अक्सर क्रिकेट और वॉटर-स्कीइंग के लिए जानी जाती है।

#4. क्वीन्सटाउन इवेंट सेंटर, क्वीन्सटाउन (न्यूजीलैंड)

Queenstown Event Centre, the

वाकाटिपु झील के पास स्थित, यह स्टेडियम निश्चित रूप से दुनिया के सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियमों में से एक है। चारों तरफ खुला मैदान और खेत से घिरे इस स्टेडियम में कोई स्टैंड नहीं है। पहाड़ों और बादलों के बीच, क्रिकेट देखने का दृश्य वास्तव में एक अद्भूत और अविस्मरणीय अनुभव है।

यहाँ पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 2003 में खेला गया था। प्राकृतिक सुंदरता के अलावा यह स्टेडियम एक हवाई अड्डे के बेहद करीब स्थित है। खेल के दौरान ही उड़ान भरने और उतरने वाली विमानों का एक अद्भुत दृश्य देखने को मिलती हैं।

#5. एचपीसीए स्टेडियम, धर्मशाला (भारत)

India

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ को धर्मशाला में इस अद्भूत क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ा था। यह स्टेडियम तब सुर्खियों में आया जब किंग्स इलेवन पंजाब के लिए, एक घरेलू मैदान के तौर पर इंडियन प्रीमियर लीग के तीसरे सीजन के दौरान कुछ मैचों की मेजबानी की।

Advertisement

23,000 की छमता वाली इस स्टेडियम में, 2013 में पहला अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैच का आयोजन हुआ था। जमीन से हजारों फूट ऊपर बनी इस स्टेडियम के चारों तरफ बर्फ से ढके पहाड़ों के लुभावने दृश्य है। यह स्टेडियम न केवल भारत, बल्कि विदेशों से आने वाले पर्यटकों को बहुत आकर्षित किया है। इस मैदान पर कई हाई-स्कोरिंग मैच हुए हैं।

भले ही कितने लुभावने दृश्यों से भरे होने के बावजूद भी इन स्टेडियमों में मैचों से पर्याप्त राजस्व नहीं मिल पाता है। लेकिन इन स्टेडियमों की सुंदरता और वातावरण हर क्रिकेटर और क्रिकेट प्रशंसक को उत्साही करती है।

PREVIOUS 2 / 2
Published 09 Jan 2019, 16:41 IST
Advertisement
Fetching more content...