Create
Notifications

तीन बल्लेबाज आने वाले समय में भारतीय एकदिवसीय टीम का नियमित  हिस्सा हो सकते हैं

अंडर-19 वर्ल्ड कप के साथ पृथ्वी शॉ और शुभ्मन गिल!
अंडर-19 वर्ल्ड कप के साथ पृथ्वी शॉ और शुभ्मन गिल!
Ram Prakash Yadav

भारतीय टीम इस समय अपने स्वर्णिम दौर से गुजर रही है हाल ही में भारतीय टीम ने विश्व कप में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया यह बात अलग है कि वह सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार गई। भारतीय टीम की बल्लेबाजी वर्षों से ही शानदार रही है और हाल के दिनों में उसकी गेंदबाजी भी काफी मजबूत हो गई है। फिलहाल भारतीय बल्लेबाजी की पूरी जिम्मेदारी टॉप ऑर्डर उठा रहा है, जिसमें रोहित शर्मा, शिखर धवन और विराट कोहली है। धोनी भी पहले बल्लेबाजी की जिम्मेदारी संभालते थे लेकिन अब उनके संन्यास का समय नजदीक आ रहा है। रोहित, शिखर धवन और विराट कोहली भी उम्र के उस तकाजे तक पहुंच चुके हैं जहां वह 7- 8 साल से ज्यादा क्रिकेट नहीं खेल सकते हैं और उनकी भरपाई के लिए हमें नए खिलाड़ियों को को तैयार करना होगा। जहां रोहित शर्मा की उम्र 32 वर्ष शिखर धवन की उम्र 33 वर्ष और विराट कोहली उम्र 30 वर्ष है। आज हम ऐसे ही तीन खिलाड़ियों के नाम पर चर्चा करेंगे जो आने वाले समय में भारतीय एकदिवसीय टीम का नियमित हिस्सा हो सकते हैं।

#1 शुभमन गिल

शानदार पारी खेलने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते शुभमन गिल!
शानदार पारी खेलने के बाद दर्शकों का अभिवादन करते शुभमन गिल!

युवा भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल भारतीय एकदिवसीय टीम की तरफ से पदार्पण कर चुके हैं। इस 19 वर्षीय बल्लेबाज ने भारतीय टीम की तरफ से 2 एकदिवसीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 8 रन की औसत से मात्र 16 रन बनाए हैं। निश्चित ही क्या आंकड़े बहुत ही साधारण हैं परंतु अगर उनके लिस्ट-ए कैरियर की बात करें तो उन्होंने अब तक लिस्ट-ए के 47 मैचों में 47.36 की औसत से 1942 रन बनाए हैं जिसमें 5 शतक और 10 अर्धशतक शामिल है। शुभमन गिल का आईपीएल आंकड़ा भी शानदार रहा है उन्होंने आईपीएल के 27 मैचों में 499 रन बनाए हैं। शुभमन गिल ने हाल ही में गौतम गंभीर के फर्स्ट क्लास श्रेणी में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड तोड़ा है। निश्चित ही शुभमन आने वाले समय में भारतीय एकदिवसीय टीम का नियमित हिस्सा होने वाले हैं। मुझे तो यहां तक उम्मीद है कि वह विराट कोहली के नंबर 3 की पोजीशन पर कमाल कर सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 पृथ्वी शॉ

अंडर-19 वर्ल्ड कप के साथ पृथ्वी शॉ!
अंडर-19 वर्ल्ड कप के साथ पृथ्वी शॉ!

युवा भारतीय बल्लेबाज पृथ्वी शॉ प्रतिभा के धनी है यह 19 वर्षीय बल्लेबाज अपनी कप्तानी में भारतीय अंडर-19 टीम को वर्ल्ड कप जिता चुका है। साथ ही साथ अपनी बल्लेबाजी से भी कमाल दिखाया है। पृथ्वी शॉ ने लिस्ट-ए के 26 मैचों में 40.19 की औसत से 1045 रन बनाए हैं जिसमें 3 शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं। साथ ही साथ उनका आईपीएल में भी प्रदर्शन शानदार रहा है, उन्होंने आईपीएल के 25 मैचों में 598 रन बनाए हैं। वैसे तो पृथ्वी शॉ भारतीय टेस्ट टीम में पदार्पण कर लिया है और अपने पहले ही मैच के प्रदर्शन से अपनी अमिट छाप छोड़ दी। अब उनका इंतजार हमें भारतीय एकदिवसीय टीम में पदार्पण करने का है। निश्चित ही वह बहुत ही जल्द भारतीय टीम का हिस्सा होने वाले हैं और रोहित शर्मा की जगह वह ओपनिंग करने की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। उन्होंने अपनी विलक्षण प्रतिभा का मुजायरा काफी समय पहले ही कर दिया था।

#3 मनजोत कालरा

शानदार बल्लेबाजी करते हुए मनजोत कालरा!
शानदार बल्लेबाजी करते हुए मनजोत कालरा!

बाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज मनजोत कालरा का नाम तब सुर्खियों में आया जब उन्होंने अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक शानदार शतक जड़ा और भारतीय टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। उसके बाद उन्हें दिल्ली कैपिटल्स ने 20 लाख के बेस प्राइस पर अपनी टीम में शामिल किया, लेकिन टीम में जगह न बन पाने के कारण उन्हें मौका नहीं दिया गया। यह बल्लेबाज निश्चित ही शिखर धवन की जगह ले सकता है लेकिन फिलहाल यह बल्लेबाज खराब फॉर्म और कुछ चोटों से जूझ रहा है। यह 21 वर्षीय युवा बल्लेबाज निश्चित ही एक न एक दिन भारतीय टीम का हिस्सा बनेगा और शानदार प्रदर्शन करेगा।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...