COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

3 भारतीय तेज गेंदबाज जो करियर में शानदार आगाज कर कहीं गायब हो गए

टॉप 5 / टॉप 10
5.14K   //    14 Oct 2018, 20:14 IST

Enter caption

किसी भी क्रिकेट टीम में तेज गेंदबाज काफी मायने रखते हैं। तेज गेंदबाजी क्रिकेट के खेल में काफी मेहनत भरा काम है क्योंकि तेज गेंदबाजी के लिए फिटनेस, एनर्जी, स्किल और धैर्य जैसी चीजों की जरूरत होती है। एक तेज गेंदबाज टीम में जल्दी विकेट झटकने के लिए काफी अहम स्थान रखता है।

भारतीय क्रिकेट टीम में कई तेज गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने विश्व क्रिकेट में अपनी रफ्तार का लोहा मनवाया है। रफ्तार के साथ ही इन गेंदबाजों की स्किल भी काफी शानदार रही है। हालांकि टीम इंडिया में कई ऐसे गेंदबाज भी हुए हैं जिन्होंने अपने करियर का आगाज तो बेहतरीन तरीके से किया लेकिन उनका अंत काफी निराशाजनक रहा। आइए जानते हैं ऐसे ही तीन भारतीय तेज गेंदबाजों के बारे में...


#1 इरफान पठान

Pakistan v India - ICC World Twenty20 2012: Super Eights Group 2

इरफान पठान एक वक्त में टीम इंडिया के शानदर गेंदबाजों में से एक थे। इरफान पठान ऐसे एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक ली है। इरफान पठान साल 2004 में आईसीसी इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर, प्लेयर ऑफ 2007 टी20 विश्व कप जैसे अवार्ड से नवाजे जा चुके हैं।

साल 2003-04 के दौरान इरफान ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के दौरान डेब्यू किया था। इरफान ने अपनी पेस और स्विंग से काफी प्रभावित किया था। साल 2004 से लेकर 2006 के बीच उन्होंने टीम इंडिया के लिए काफी मैच खेले और शानदार प्रदर्शन किया। लेकिन साल 2006 के बाद वो अपनी काबिलियत खोते गए। उनकी पेस करना की क्षमता और स्विंग दोनों की टीम इंडिया के लिए घाटे का सौदा बनने लगी। इरफान खान साल 2006 आते-आते अपनी लय खोते जा रहे थे।

इसके बाद लचर प्रदर्शन के कारण टीम इंडिया से उनकी जगह भी चली गई। हालांकि इसके बाद उन्होंने कई बार कमबैक किया लेकिन चोटों की वजह से वो वापस बाहर हो गए। वर्तमान में इरफान जम्मू और कश्मीर के लिए घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं।

1 / 3 NEXT
Fetching more content...