Create

आईपीएल 2019: वर्ल्ड कप की टीम में शामिल तीन भारतीय  खिलाड़ी जिनका प्रदर्शन खराब रहा है

Enter caption

विराट कोहली के नेतृत्व में 15 सदस्यीय टीम विश्व कप के लिए आईपीएल के ठीक बाद इंग्लैंड रवाना हो जाएगी। 5 जून को भारत का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा, जो भारत का पहला मैच होगा।

टीम चयन के संबंध में कई लोगों की राय अलग थी। कुछ लोग हैरान थे क्योंकि कुछ बड़े नामों को विश्व कप टीम से बाहर रखा गया था, जिसमें अम्बाती रायडू और ऋषभ पंत शामिल थे।

इस आईपीएल में, विश्व कप टीम में शामिल कुछ खिलाड़ी जहाँ अपनी अहमियत दिखने में सफल रहे हैं, वहीं कुछ पूरी तरह से विफल रहे हैं। जहाँ हमने टीम में जगह नही बना पाए पंत जैसे खिलाड़ियों को अच्छा प्रदर्शन करते देखा वही कुछ खिलाड़ी जैसे कि विजय शंकर और कुलदीप यादव पूरी तरह से संघर्ष करते दिखे हैं।

आइये एक नज़र डालते हैं विश्व कप टीम के ऐसे ही 3 सदस्यों पर, जिनका प्रदर्शन अब तक के आईपीएल में बेहद ख़राब रहा है।


# 1 विजय शंकर

विजय शंकर

विजय शंकर को अंबाती रायडू के ऊपर तरजीह देते हुए टीम में शामिल किया गया था क्योंकि वे बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण के रूप में सभी विभागों में संतुलन प्रदान करते हैं। बीसीसीआई ने यह भी घोषणा की थी कि वह भारत के लिए नंबर चार की भूमिका निभाएंगे। शंकर एक नए खिलाड़ी हैं और उनके पास अनुभव की कमी है जो विश्व कप में एक बड़ा मसला होगा। अब तक के आईपीएल में अच्छा नहीं कर पाए हैं। उन्होंने इस बार अपनी टीम सनराइजर्स हैदराबाद के लिए केवल 180 रन बनाए हैं।

उनका स्ट्राइक-रेट केवल 122 का रहा है और इस सीजन में उनका औसत 20 का रहा है। उनका नंबर चार पर खेलना और केवल कुछ रन बनाना हैदराबाद और भारत दोनों के लिए बहुत बड़ी चिंता है। उन्हें एक ऑलराउंडर के रूप में चुना गया है, लेकिन उनकी गेंदबाजी ने हैदराबाद के लिए कोई काम नही आयी है क्योंकि खेले गये सभी मैचों में केवल एक विकेट प्राप्त किया है। अगर विजय शंकर का फॉर्म ऐसे ही बना रहा तो निश्चित तौर पर भारतीय टीम के लिए यह विश्वकप के शुरुआत से पहले एक बड़ी समस्या होगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 केदार जाधव

केदार जाधव

34 वर्षीय ऑलराउंडर केदार जाधव भी काफी खराब फॉर्म में है। केदार जाधव जो चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं, उन्होंने केवल लगभग 20 की औसत के साथ 162 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक-रेट केवल 96.42 रहा है, जोकि बहुत धीमा है और भारतीय टीम में फिनिशर की उनकी भूमिका से यह बिलकुल न्याय नही करता है।

जाधव को उनकी गेंदबाजी एक्शन के लिए भी जाना जाता है, जहां वह एक अपरंपरागत रिलीज प्वाइंट से गेंद को फेंकते हैं। उन्होंने इस सीजन में सीएसके के लिए एक भी ओवर नहीं फेंका है, इस प्रकार कुल मिलाकर वह उनके लिए प्रभावी नहीं रहे हैं। उनके फॉर्म को देकते हुए संभव है कि उनकी जगह जल्द ही चेन्नई की टीम किसी और को मौका देने की सोचे या संभव भी है कि एमएस धोनी उन पर विश्वास बनाये रखें। अंतिम चरण में कुछ चमत्कारी प्रदर्शन से जाधव फॉर्म में लौट आए, जोकि न सिर्फ चेन्नई बल्कि भारतीय टीम के लिए भी अच्छा होगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# 3 कुलदीप यादव

कुलदीप यादव

बाएं हाथ का यह युवा चाइनामैन स्पिन गेंदबाज भारतीय टीम के लिए काफी समय से बेहतरीन प्रदर्शन करता आ रहा है। कुलदीप यादव ने अपनी शानदार गेंदबाजी से सभी बल्लेबाजों को परेशान किया है। उन्होंने वनडे में भारत के लिए 44 मैच में 87 विकेट और 18 टी 20 मैचों में 35 विकेट लिए हैं।

वह पिछले कुछ सीज़न से कोलकाता नाइट राइडर्स के भी प्रमुख खिलाड़ी रहे हैं। लेकिन इस साल वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं, जिसका असर केकेआर पर भी काफी हद तक पड़ा है। उन्होंने इस सीजन में नौ मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने केवल चार विकेट लिए हैं।

कुलदीप की इकॉनमी रेट भी इस आईपीएल में सबसे ज्यादा है, जोकि 8.66 है। इस सीज़न में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 41 रन पर 2 विकेट है, जो उनके जैसे खिलाड़ी के लिए प्रभावशाली नहीं है। अब जबकि विश्वकप में कुछ ही दिन बचे हैं और कोई नहीं जानता कि वास्तव में उनके फॉर्म को क्या हुआ है और सभी यही चाहेंगे कि वह जल्द से जल्द फॉर्म में वापस आ जाएं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment