Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

टी-20 क्रिकेट में एबी डीविलियर्स के तीन संभावित रिप्लेसमेंंट

12 Jun 2018, 08:50 IST
आधुनिक क्रिकेट में कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिनके अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद क्रिकेट जगत को काफी नुक्सान हुआ है जिसकी भरपाई कोई नहीं कर सकता। एबी डीविलियर्स ऐसे ही खिलाड़ी हैं जिन्होंने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से तत्काल प्रभाव से संन्यास की घोषणा कर क्रिकेट जगत को चौंका दिया।

आधुनिक युग के सबसे महान कलात्मक बल्लेबाज़, डीविलियर्स ने उम्मीद से बढ़कर प्रदर्शन करते हुए वनडे में सबसे तेज़ 50, 100 और 150 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

डीविलियर्स ने आधुनिक क्रिकेट में जो अपनी छाप छोड़ी है, बहुत कम क्रिकेटर ऐसा कर पाए हैं। गेंद को मैदान के हर कोने पर हिट करने की उनकी सहज क्षमता उन्हें दक्षिण अफ्रीका ही नहीं बल्कि विश्व के महान क्रिकेटरों की फ़ेहरिस्त में शामिल करती है।

लेकिन जैसा कि वे कहते हैं, जीवन चलता रहता है। हालाँकि ऐसे महान क्रिकेटरों के खेल से संन्यास लेने के बाद क्रिकेट जगत को गहरा सदमा लगता है लेकिन इसके साथ ही नए और युवा क्रिकटरों को अपनी प्रतिभा दिखाने का भी मौका मिलता है।

दक्षिण अफ्रीका में प्रथम श्रेणी या घरेलू क्रिकेट खेलने वाले ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो डीविलियर्स की जगह ले सकते हैं। इस लेख में हम ऐसे तीन खिलाड़ियों पर एक नज़र डालेंगे जो टी 20 प्रारूप में इस सुपरस्टार बल्लेबाज़ को बदलने का माद्दा रखते हैं।

क्रिस्टियान जोंकर




 

28.70 के टी 20 औसत और 132.56 की स्ट्राइक रेट के साथ क्रिस्टियान जोंकर दक्षिण अफ़्रीकी प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक जाना पहचाना नामा है। जोंकर ने अब तक टी 20 प्रारूप में 7 अर्धशतकों के साथ कुल 1665 रन बनाए हैं।

जोंकर ने भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे में खेली गई टी 20 श्रृंखला में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, युज़वेन्द्र चहल और कुलदीप यादव जैसे विश्वस्तरीय गेंदबाज़ों के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 24 गेंदों पर 49 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली थी। उनके ऐसे प्रदर्शन को देखते हुए वह अपनी राष्ट्रीय टीम में एबी की जगह लेने के संभावित विकल्प हो सकते हैं।
1 / 3 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...