Create
Notifications

आईपीएल 2019: तीन ऐसे कारण जिनकी वजह से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर इस बार खिताब जीत सकती है

En
Ankit Pasbola
visit

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली फ्रेंचाइजी में से एक है। अब विराट कोहली की अगुवाई वाली फ्रेंचाइजी अब तक तीन बार फाइनल में पहुंच चुकी है लेकिन अंतिम चरण में हमेशा विफल रही है।

विराट कोहली की अगुवाई वाली बैंगलोर इस बार काफी संतुलित नजर आ रही है। टीम के प्रबंधन ने तो अच्छी टीम चुनकर अपना काम कर दिया है, अब बचा हुआ काम खिलाड़ियों को मैदान में करना है। यूँ तो बैंगलोर की टीम हर सीजन में ही काफी बड़े नामी खिलाड़ियों से खेली है, मगर अब तक एक भी खिताब नहीं जीत पाई है।

इस बार टीम के उन पहलुओं पर नजर डालते हैं जिस कारण आरसीबी खिताब जीत सकती है-

#3 अनुभवी डेथ गेंदबाजी

Eसकी

टी20 क्रिकेट में अंतिम ओवोरों में गेंदबाजी बहुत महत्वपूर्ण होती है। वहीं अगर बैंगलौर की बात करें तो उनकी अब तक की डेथ बॉलिंग काफी महंगी रही है, यही उनकी हार का मुख्य कारण रहा है। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में किसी भी गेंदबाज के लिए सबसे कठिन चुनौती अंतिम ओवरों में गेंदबाजी को माना जाता है। हर गेंदबाज इस कठिन परीक्षा में सफल नहीं हो पाता है। पिछले साल आरसीबी ने मोहम्मद सिराज, टिम साउदी और कोरी एंडरसन के साथ गेंदबाजी की थी हालांकि ये सभी गेंदबाज प्रभावी प्रदर्शन करने में असफल रहे थे।

इस बार संभावित डेथ बॉलर्स मार्कस स्टोइनिस और नाथन कूल्टर नाइल होंगे, दोनों अनुभवी गेंदबाज हैं और चैलेंजर्स के लिए इनका अनुभव अहम साबित हो सकता है। कूल्टर नाइल ने अब तक आईपीएल में 26 मैच खेले हैं। उनका गेंदबाजी में इकॉनमी रेट 7.6 का है। हाल ही में भारत के खिलाफ खेले गए टी20 मुकाबले में उन्होंने घातक गेंदबाजी की थी। जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी मिला था।

आरसीबी इस सत्र में टूर्नामेंट के सबसे प्रभावी गेंदबाजी आक्रमण वाली टीम नजर आती है। उनकी टीम में कूल्टर-नाइल, क्रिस वोक्स, उमेश यादव, साउदी और कोलिन डी ग्रैंडहोम जैसे नामी गेंदबाज हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 मजबूत बैंच स्ट्रेंथ

Eवोई

आरसीबी के टीम प्रबंधन ने टीम का चयन करने में बहुत अच्छा काम किया है। उन्होंने प्रत्येक खिलाड़ी के विकल्प के तौर पर भी अच्छी टीम का चयन किया है। आईपीएल के दूसरे चरण में कुछ खिलाड़ी व्यस्त कार्यक्रम के कारण टीम से चले जायेंगे।इस दौरान वह अपनी राष्ट्रीय टीम से जुड़ेंगे। स्टोइनिस के विकल्प के तौर पर कॉलिन डी ग्रैंडहोम होंगे जबकि साउदी, कूल्टर-नाइल की जगह ले सकते हैं। अगर इस बीच कोई खिलाड़ी चोटिल होता है तो मोईन अली उनकी जगह के लिए उपयुक्त होंगे।

हेनरिक क्लासेन टीम के बैकअप कीपर हैं। अगर हम भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो बैंगलोर के पास अच्छे विकल्प मौजूद हैं। टीम के पास बैंच मे वाशिंगटन सुंदर, पवन नेगी, गुरकीरत सिंह मान और अक्षदीप नाथ जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं। इन खिलाड़ियों ने आईपीएल में अपनी पहचान बना ली है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि आरसीबी अपनी बैंच का इस्तेमाल किस तरह से करती है।

#1 आक्रामक मध्यक्रम

Jamaica Tal

आरसीबी अपनी निडर और आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जानी जाती है और जब आपके पास दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज (कोहली और डीविलियर्स) मौजूद हैं तो किसी भी विपक्ष के लिए चिंता होनी निश्चित है। एबी डीविलियर्स आधुनिक युग के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं। उनके नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 50, 100 और 150 रन बनाने का रिकॉर्ड है, जो उनकी क्षमता को परिभाषित करने के लिए पर्याप्त है।

अगर मध्यक्रम की बात की जाए तो आरसीबी के पास आक्रामक मध्यक्रम मौजूद है। इस बार शिमरन हेटमायर टीम में शामिल होंगे। एबी डीविलियर्स और मार्कस स्टोइनिस के रूप में बैंगलोर का मध्यक्रम काफी मजबूत नजर आ रहा है।

आरसीबी के पास इस बार देशी और विदेशी खिलाड़ियों का अच्छा सयोजन मौजूद है। अच्छी बल्लेबाजी, अनुभवी गेंदबाजी और मजबूत बैंच स्ट्रेंथ के कारण ही आरसीबी इस बार अपना पहला खिताब जीत सकती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now