Create

Cricket Records - टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाज

ब्रेंडन मैक्कलम
ब्रेंडन मैक्कलम
सावन गुप्ता

टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज समय लेकर खेलते हैं। उन्हें रन रेट या फिर तेजी से रन बनाने की चिंता नहीं होती है और इसीलिए टेस्ट क्रिकेट को असली क्रिकेट कहा जाता है, क्योंकि इसमें बल्लेबाजों की असली परीक्षा होती है। बल्लेबाजों को इसमें काफी धैर्यपूर्वक खेलने की जरुरत होती है और वे काफी कम जोखिम भरे शॉट खेलते हैं।

हालांकि कुछ बल्लेबाज ऐसे भी होते हैं जो इस प्रारूप में भी चौके-छक्के लगाने में संकोच नहीं करते हैं। कई ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने कई छक्के टेस्ट क्रिकेट में लगाए हैं। तो आइए जानते हैं टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाज कौन से हैं।

ये भी पढ़ें: वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाजों की लिस्ट

1.ब्रेंडन मैक्कलम- न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कलम के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 107 छक्के लगाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने अपने करियर में कुल 101 टेस्ट मैच खेले।

2.एडम गिलक्रिस्ट- ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं। उन्होंने 1999 से 2008 तक ऑस्ट्रेलिया के लिए 96 टेस्ट मैच खेले और कुल 100 छक्के लगाए।

3.क्रिस गेल - विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने अपने करियर में कुल 103 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 98 छक्के जड़े।

4.जैक कैलिस- दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस ने 166 टेस्ट मैचों में 97 छक्के लगाए।

5.वीरेंदर सहवाग- पूर्व विस्फोटक भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग इस लिस्ट में पांचवें पायदान पर हैं। उन्होंने अपने करियर में 104 मैचों में कुल 91 छक्के लगाए।

6.ब्रायन लारा- वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज कप्तान ब्रायन लारा ने अपने टेस्ट करियर में कुल 131 टेस्ट मैच खेले और 88 छक्के लगाए।

7. क्रिस केयर्न्स- न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी क्रिस केयर्न्स ने अपने 62 टेस्ट मैचों के करियर में 87 छक्के लगाए।

8.सर विवियन रिचर्ड्स- वेस्टइंडीज के दिग्गज विव रिचर्ड्स ने अपने करियर में 121 टेस्ट मैचों में 84छक्के लगाए।

9.एंड्रु फ्लिंटॉफ- इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर एंड्रु फ्लिंटॉफ ने अपने करियर में कुल 79 टेस्ट मैच और 82 छक्के लगाए।

10.मैथ्यू हेडन- ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने अपने करियर में 103 टेस्ट मैच खेले और 82 छक्के लगाए।


Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...