Create
Notifications

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज

इस प्रमुख लिस्ट में साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस का भी नाम है
इस प्रमुख लिस्ट में साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस का भी नाम है
SENIOR ANALYST

टेस्ट क्रिकेट को असली क्रिकेट (Cricket) कहा जाता है। अगर किसी बल्लेबाज को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनना है, तो फिर उसे टेस्ट क्रिकेट में बेहतर प्रदर्शन करना होगा। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज आराम से खेलता है और यहां पर उसे स्ट्राइक रेट की चिंता नहीं होती है।

हालांकि कुछ बल्लेबाज ऐसे रहे हैं जिन्होंने इस फॉर्मेट में भी तूफानी तरीके से रन बनाए हैं। विवियन रिचर्ड्स से लेकर ब्रेंडन मैकलम और वीरेंदर सहवाग जैसे बल्लेबाज इसी श्रेणी में आते हैं। टेस्ट क्रिकेट में तूफानी बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाजों को दर्शक भी ख़ासा पसंद करते हैं।

वनडे और टी20 फॉर्मेट के चलते खिलाड़ियों के खेल में काफी बदलाव आया है। इसी वजह से कई खिलाड़ियों ने टेस्ट में भी कम गेंदों में बड़ी पारियां खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

हम आपको इस आर्टिकल में टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले दुनिया के टॉप 3 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से बल्लेबाज हैं।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज

3. जैक कैलिस (दक्षिण अफ्रीका)

South Africa v India - 1st Test Day 5
South Africa v India - 1st Test Day 5

पूर्व दक्षिणी अफ्रीकी ऑलराउंडर खिलाड़ी जैक कैलिस का नाम इस लिस्ट में तीसरे नंबर है। कैलिस के बल्ले से उनके टेस्ट करियर का सबसे तेज अर्धशतक ज़िम्बाब्वे के खिलाफ मार्च 2005 में आया था। इस मुकाबले में कैलिस ने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में 3 चौके और 5 छक्कों की मदद से 24 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। इस पारी में कैलिस 54 (25) रन बनाकर आउट हुए थे। इस मैच को दक्षिण अफ्रीका ने एक पारी व 21 रनों से जीता था।

2. डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया)

Australia v India: 3rd Test: Day 1
Australia v India: 3rd Test: Day 1

मौजूदा क्रिकेट में अगर टॉप 3 आक्रमक बल्लेबाजों की बात करें तो उसमें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का नाम जरूर आता है। वॉर्नर एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो जरूरत पड़ने पर तेज गति से आसानी से रन बना सकते हैं। इसी वजह से वो तीनों प्रारूपों में इतने सफल बल्लेबाज माने जाते हैं। एक ऐसी ही पारी वॉर्नर ने जनवरी 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ खेली थी।

इस मैच में वॉर्नर ने पहली पारी में शतक (113) लगाया था। जबकि दूसरी पारी में तेज गति से 27 गेंदों पर 55 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 23 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। इस दौरान वॉर्नर ने 8 चौके और 3 छक्के जड़े थे। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 220 रनों से जीत अर्जित की थी।

1 / 2 NEXT
Edited by सावन गुप्ता
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now