Create

IPL 2018: इस सीज़न की 3 टीम जिनका बल्लेबाज़ी क्रम है शानदार

7 अप्रैल 2018 को टी-20 का महाकुंभ शुरू होने जा रहा है, 8 टीम ख़िताब को जीतने के लिए जद्दोजहद करती हुई नज़र आएंगी। जंग की बिसात तैयार हो चुकी है और सभी टीम ने अपनी-अपनी तैयारियां कर लीं हैं। सभी टीम ने अपना शत प्रतिशत देने का इरादा कर लिया है। नीलामी में हर टीम ने अपनी ज़रूरत के हिसाब से खिलाड़ियों का चयन किया है। बल्लेबाज़ी क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारुप का सबसे अहम पहलू है। टी-20 में एक मिथक भी प्रचलित है कि बड़े हिटर बल्लेबाज़ ही अच्छी बैटिंग लाइन अप की निशानी हैं। टीम में ऐसे बल्लेबाज़ों की भी ज़रूरत होती है जो किसी भी हालात में अच्छी बल्लेबाज़ी कर सकें। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए हम साल 2018 के आईपीएल सीज़न की सबसे बेहतरीन बैटिंग लाइन-अप के बारे में बता रहे हैं।

#3 दिल्ली डेयरडेविल्स

पिछले कई सालों में दिल्ली डेयरडेविल्स को एक संतुलित टीम की तलाश थी। हांलाकि इस टीम में कई शानदार खिलाड़ी शामिल हुए हैं लेकिन टीम मैनेजमेंट उनका सही इस्तेमाल करने में नाकाम रही है। इस बार दिल्ली टीम में संतुलन देखने को मिल रहा है। अगर बैटिंग लाइन-अप की बात करें तो ये टीम काफ़ी मज़बूत नज़र आ रही है। यहां श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत को रिटेन किया गया है। टीम में गौतम गंभीर, कॉलिन मुनरो और ग्लेन मैक्सवेल जैसे टी-20 के अनुभवी खिलाड़ी भी शामिल हैं कॉलिन मुनरो ने केकेआर की तरफ़ से खेलते हुए कुछ ख़ास प्रदर्शन नहीं किया था, लेकिन पिछले कुछ वक़्त से उनकी बैटिंग में ज़बरदस्त सुधार देखने को मिला है। दिल्ली टीम में इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज़ जेसन रॉय से ओपनिंग कराई जा सकती है। इसके अलावा टीम में क्रिस मॉरिस और ग्लेन मैक्सवेल जैसे हिटर मौजूद हैं। गुरकीरत मान और विजय शंकर भी टीम को मज़बूती दे सकते हैं। दिल्ली डेयरडेविल्स टीम में पृथ्वी शॉ, मनजोत कालरा और अभिषेक शर्मा जैसे अंडर-19 स्टार भी मौजूद हैं। ऐसे यहां बल्लेबाज़ी को लेकर कोई तरह की चिंता नज़र नहीं आ रही है।

#2 सनराइज़र्स हैदराबाद

पिछले कुछ सीज़न में सनराइज़र्स हैदराबाद टीम अपने मज़बूत गेंदबाज़ी के लिए जानी जाती रही है, लेकिन यहां मज़बूत बैटिंग लाइन-अप के लिए भी काफ़ी कोशिशें की गईं हैं। हैदराबाद टीम मैनेजमेंट ने कप्तान डेविड वॉर्नर को रिटेन किया है और नीलामी के दौरान आरटीएम कार्ड के ज़रिए शिखर धवन को टीम में बरक़रार रख गया है। वॉर्नर लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं और धवन ज़रूरत पर टीम के साथ मज़बूती से खड़े रहे हैं। टीम में इन दोनों खिलाड़ी ओपनिंग करते हुए नज़र आएंगे, ये आईपीएल की सबसे मज़बूत सलामी जोड़ी है। पिछले कुछ सालों में सनराइज़र्स टीम ज़्यादातर टॉप ऑर्डर बल्लेबाज़ों पर निर्भर रहती थी और उनका मिडिल ऑर्डर असंतुलित नज़र आता था। इस परेशानी को दूर करने के लिए मनीष पांडेय और दीपक हुडा को टीम में शामिल किया गया है। ये दोनों खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए टी-20 मैच खेल चुके हैं। अगर दीपक और मनीष को टीम इंडिया में अपनी जगह बनाए रखनी है तो उन्हें आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करना होगा। हैदराबाद टीम में कीवी टीम के कप्तान केन विलियमसन को भी शामिल किया गया है। वो टी-20 के एम मंझे हुए बल्लेबाज़ हैं जो किसी भी पोज़ीशन पर बल्लेबाज़ी कर सकते हैं। इसके अलावा टीम के अन्य खिलाड़ी साकिब अल हसन और कार्लोस ब्रैथवेट को भी टी-20 का अच्छा ख़ासा तजुर्बा है। हैदराबाद ने हर वो कोशिश की है जिससे टीम की बैटिंग को मज़बूती मिले।

#1 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर

आईपीएल इतिहास में बैंटिंग के लगभग हर रिकॉर्ड्स आरसीबी टीम के ही नाम है। बल्लेबाज़ी हमेशा बैंगलौर टीम की मज़बूती रही है। इस टीम के मालिकों ने हमेशा विस्फोटक बल्लेबाज़ों का चुनाव किया है। ये टीम अपनी बेख़ौफ़ बल्लेबाज़ी के लिए बेहद मशहूर है। इस साल भी चिन्नास्वामी स्टेडियम में पावर पैक हिटर देखने को मिलेंगे। हांलाकि इस साल क्रिस गेल को रिटेन नहीं किया गया है, लेकिन ब्रैंडन मैकुलम और क्विंटन डी कॉक के रहते हुए उनकी कमी महसूस नहीं होगी। मैकुलम को टी-20 का काफ़ी अनुभव है, क्विंटन डी कॉक दिल्ली डेयरडेविल्स टीम में रहते हुए अपना जलवा दिखा चुके हैं, ऐसे में आरसीबी में मिडिल ऑर्डर मज़बूत दिखाई दे रहा है। विराट कोहली और ए बी डीविलियर्स बैंगलौर के दर्शकों को अपनी बल्लेबाज़ी से रोमांचित करने में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे। ये दोनों खिलाड़ी ज़बरदस्त फ़ॉम में चल रहे हैं। आरसीबी टीम में कई बैटिंग ऑलराउंडर भी मौजूद हैं। मोईन अली, कॉलिन डी ग्रैंडहॉम, पवन नेगी और क्रिस वोक्स शानदार बल्लेबाज़ी करने में माहिर हैं। भारतीय हालात को ध्यान में रखते हुए टीम के मालिकों ने मनन वोहरा, मनदीप सिंह और पार्थिव पटेल को टीम में शामिल किया है। बैंगलौर के बल्लेबाज़ी किसी भी टीम के बॉलिंग अटैक को पस्त करने की ताक़त रखते हैं। यहां आईपीएल की सबसे मज़बूत बैटिंग लाइन-अप मौजूद है। लेखक- रैना अनुवादक- शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment