Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

यो-यो टेस्ट में सबसे ज्यादा स्कोर हासिल करने वाले टॉप-3 भारतीय क्रिकेटर, विराट कोहली का नाम शामिल नहीं

मनीष पांडे
मनीष पांडे
SENIOR ANALYST
Modified 24 Jan 2021
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

यो-यो टेस्ट कई सालों से भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के फिटनेस रुटीन का हिस्सा है। यो-यो टेस्ट को फिटनेस के लिए एक पैमाना माना जाता है। 2017 में इसे स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच शंकर बसु लेकर आए थे और तब से भारतीय क्रिकेटरों के लिए इसे पास करना अनिवार्य हो गया है।

आपको याद ही होगा कि युवराज सिंह, संजू सैमसन और अंबाती रायडू जैसे प्लेयरों को सिर्फ इसलिए टीम में शामिल नहीं किया गया था क्योंकि वो यो-यो टेस्ट में फेल हो गए थे। वहीं दूसरी तरफ विराट कोहली और हार्दिक पांड्या समेत कुछ ऐसे नाम हैं जिन्हें यो-यो टेस्ट में महारत हासिल है और ये प्लेयर हमेशा अच्छा स्कोर करते हैं।

ये भी पढ़ें: 3 दिग्गज खिलाड़ी जिन्हें रिलीज करके उनकी टीमों ने काफी सही फैसला लिया

यो-यो टेस्ट कैसे होता है ?

यो-यो टेस्ट की अगर बात करें तो इसमें ये देखा जाता है कि एक खास स्पीड के दौरान उस प्लेयर ने कितने शटल किए हैं। इसमें कुल मिलाकर 23 लेवल होते हैं और खिलाड़िय़ों का टेस्ट पांचवे लेवल से शुरु हो जाता है। पांचवें और नौवें लेवल पर एक शटल होता है जबकि 11 वें स्पीड लेवल में 2 शटल होते हैं। हर शटल के बीच खिलाड़ी को 40 मीटर की दूरी तय करनी पड़ती है. जो अलग-अलग लेवल पर अलग गति से होती है। लेवल बढ़ने के साथ-साथ समय कम होता जाता है।

उदाहरण के लिए अगर कोई खिलाड़ी 16 की स्पीड लेवल पर पहुंचता है और तीन शटल पूरे करता है तो उस वक्त उसका स्कोर 16.3 होगा।

हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि अभी तक किन-किन भारतीय खिलाड़ियों ने यो-यो टेस्ट में सबसे ज्यादा स्कोर किया है। हैरानी की बात ये है कि टॉप 3 में कप्तान विराट कोहली का नाम नहीं है जो अपनी फिटनेस के लिए मशहूर हैं।

यो-यो टेस्ट में सबसे ज्यादा स्कोर हासिल करने वाले टॉप-3 भारतीय क्रिकेटर

3.मनीष पांडे - 19.2

मनीष पांडे
मनीष पांडे
Advertisement

मनीष पांडे भारत के सबसे बेहतरीन फील्डरों में शुमार किए जाते हैं। अक्सर कई मौकों पर हमने उनकी जबरदस्त फील्डिंग का नजारा देखा है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि उनका फिटनेस लेवल काफी बढ़िया रहता है और मैदान में वो तेज दौड़ लगा सकते हैं।

मनीष पांडे की इस फिटनेस के पीछे का राज यो-यो टेस्ट भी है। उन्होंने इस टेस्ट में 19.2 का स्कोर हासिल किया है और सबसे ज्यादा यो-यो टेस्ट स्कोर हासिल करने में वो तीसरे नंबर पर हैं।

ये भी पढ़ें: रिलीज किए गए 3 खिलाड़ी जिनके लिए काफी महंगी बोली लग सकती है

1 / 3 NEXT
Published 24 Jan 2021, 11:47 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now