Create
Notifications

यो-यो टेस्ट में सबसे ज्यादा स्कोर हासिल करने वाले टॉप-3 भारतीय क्रिकेटर, विराट कोहली का नाम शामिल नहीं

मनीष पांडे की फिटनेस काफी शानदार रहती है
मनीष पांडे की फिटनेस काफी शानदार रहती है
reaction-emoji
सावन गुप्ता

यो-यो टेस्ट कई सालों से भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के फिटनेस रुटीन का हिस्सा है। यो-यो टेस्ट को फिटनेस के लिए एक पैमाना माना जाता है। 2017 में इसे स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच शंकर बसु लेकर आए थे और तब से भारतीय क्रिकेटरों के लिए इसे पास करना अनिवार्य हो गया है।

आपको याद ही होगा कि युवराज सिंह, संजू सैमसन और अंबाती रायडू जैसे प्लेयरों को सिर्फ इसलिए टीम में शामिल नहीं किया गया था क्योंकि वो यो-यो टेस्ट में फेल हो गए थे। वहीं दूसरी तरफ विराट कोहली और हार्दिक पांड्या समेत कुछ ऐसे नाम हैं जिन्हें यो-यो टेस्ट में महारत हासिल है और ये प्लेयर हमेशा अच्छा स्कोर करते हैं।

यो-यो टेस्ट कैसे होता है ?

यो-यो टेस्ट की अगर बात करें तो इसमें ये देखा जाता है कि एक खास स्पीड के दौरान उस प्लेयर ने कितने शटल किए हैं। इसमें कुल मिलाकर 23 लेवल होते हैं और खिलाड़िय़ों का टेस्ट पांचवे लेवल से शुरु हो जाता है। पांचवें और नौवें लेवल पर एक शटल होता है जबकि 11 वें स्पीड लेवल में 2 शटल होते हैं। हर शटल के बीच खिलाड़ी को 40 मीटर की दूरी तय करनी पड़ती है. जो अलग-अलग लेवल पर अलग गति से होती है। लेवल बढ़ने के साथ-साथ समय कम होता जाता है।

उदाहरण के लिए अगर कोई खिलाड़ी 16 की स्पीड लेवल पर पहुंचता है और तीन शटल पूरे करता है तो उस वक्त उसका स्कोर 16.3 होगा।

हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि अभी तक किन-किन भारतीय खिलाड़ियों ने यो-यो टेस्ट में सबसे ज्यादा स्कोर किया है। हैरानी की बात ये है कि टॉप 3 में कप्तान विराट कोहली का नाम नहीं है जो अपनी फिटनेस के लिए मशहूर हैं।

यो-यो टेस्ट में सबसे ज्यादा स्कोर हासिल करने वाले टॉप-3 भारतीय क्रिकेटर

3.मनीष पांडे - 19.2

मनीष पांडे
मनीष पांडे

मनीष पांडे भारत के सबसे बेहतरीन फील्डरों में शुमार किए जाते हैं। अक्सर कई मौकों पर हमने उनकी जबरदस्त फील्डिंग का नजारा देखा है। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि उनका फिटनेस लेवल काफी बढ़िया रहता है और मैदान में वो तेज दौड़ लगा सकते हैं।

मनीष पांडे की इस फिटनेस के पीछे का राज यो-यो टेस्ट भी है। उन्होंने इस टेस्ट में 19.2 का स्कोर हासिल किया है और सबसे ज्यादा यो-यो टेस्ट स्कोर हासिल करने में वो तीसरे नंबर पर हैं।

2.मयंक डागर - 19.3

मयंक डागर
मयंक डागर

मनीष पांडे के यो-यो टेस्ट के रिकॉर्ड को एक और युवा खिलाड़ी मयंक डागर ने तोड़ा था। जुलाई 2018 में 19.3 का स्कोर हासिल कर मयंक डागर आगे निकल गए थे। उस वक्त मयंक डागर आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब टीम का हिस्सा थे। आपको बता दें कि मयंक डागर पूर्व दिग्गज भारतीय बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग के भतीजे हैं।

1.अहमद बंदे - 19.4

अहमद बंदे
अहमद बंदे

भारतीय क्रिकेटरों में यो-यो टेस्ट में सबसे ज्यादा स्कोर हासिल करने का रिकॉर्ड जम्मू-कश्मीर के अहमद बंदे के नाम है। 2018 के डोमेस्टिक सीजन में अहमद ने 19.4 का स्कोर हासिल किया था और इस मामले में पहले पायदान पर आ गए थे।

डाटा सोर्स - theyoyotest.com

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...