Create
Notifications

भारत की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली 3 सलामी जोड़ियां

Sachin Tendulkar (left) of India is given a pat on the back by his
Sachin Tendulkar (left) of India is given a pat on the back by his
reaction-emoji
सावन गुप्ता
visit

हम अक्सर सचिन-सहवाग, गिलक्रिस्ट-हेडन और रोहित शर्मा -शिखर धवन के बारे में बात करते हैं, क्योंकि इन्होंने एक सलामी जोड़ी के तौर पर काफी रन बनाए हैं। क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में चाहे वो टेस्ट हो, वनडे या फिर टी20 हो, सलामी बल्लेबाजों की भूमिका काफी अहम होती है। अगर सलामी बल्लेबाज सही शुरूआत देने में सफल रहते हैं तो फिर उस टीम का एक मोमेंटम सेट हो जाता है और वो टीम रनों का पहाड़ खड़ा कर सकती है। हमने कई बार वनडे क्रिकेट में ऐसा होते हुए देखा है।

एक टीम की जीत में सलामी बल्लेबाजों का काफी योगदान होता है। अगर ओपनिंग बैट्समैन सही शुरूआत देने में कामयाब रहते हैं तो फिर उस टीम के जीत के आसार बढ़ जाते हैं। अगर दोनों सलामी बल्लेबाजों के बीच आपसी तालमेल अच्छा है तो फिर उन्हें रन बनाने में कोई कठिनाई नहीं होगी।

इस आर्टिकल में हम आपको उन 3 भारतीय सलामी जोड़ियों के बारें में बताएंगे जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

भारत की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली 3 सलामी जोड़ियां

3.सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग

India v England: Group B - 2011 ICC World Cup
India v England: Group B - 2011 ICC World Cup

एक जमाने में सचिन-सहवाग की सलामी जोड़ी पूरी दुनिया में मशहूर थी। पहले सचिन तेंदुलकर के साथ सौरव गांगुली ओपनिंग किया करते थे लेकिन वीरेंदर सहवाग के आने के बाद उन्होंने ओपनिंग छोड़ दी और सचिन-सहवाग की जोड़ी वनडे में मशहूर हो गई।

2003 का वर्ल्ड कप आपको याद होगा कि किस तरह से सचिन और सहवाग की जोड़ी ने उस टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया था। इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों की जोड़ी ने 2002 से लेकर 2012 तक कुल 93 पारियों में भारतीय टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाजी का जिम्मा संभाला और इस दौरान 42.13 की औसत से 3919 रन बनाए। दोनों खिलाड़ियों के बीच सर्वाधिक ओपनिंग साझेदारी 182 रनों की रही। सचिन और सहवाग की जोड़ी ने 12 शतकीय और 18 अर्धशतकीय साझेदारियां की।

2.रोहित शर्मा और शिखर धवन

रोहित शर्मा और शिखर धवन
रोहित शर्मा और शिखर धवन

रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी काफी समय से भारतीय टीम के लिए ओपनिंग कर रही है। ये दो खिलाड़ी कई मौकों पर अपनी साझेदारी से भारतीय टीम को मैच जिता चुके हैं। इस साझेदारी की सबसे खास बात ये है कि इनमें से एक बाएं हाथ का बल्लेबाज है तो दूसरा दाएं हाथ का बल्लेबाज है।

रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी ने अभी तक कुल 110 वनडे मैचों में ओपनिंग की है और इस दौरान 45.66 की शानदार औसत से 4978 रन बनाए हैं। दोनों बल्लेबाजों के बीच अभी तक 17 शतकीय और 15 अर्धशतकीय साझेदारियां हो चुकी हैं।

1.सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली
सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली

सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी ना केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली सलामी जोड़ी है। वनडे इतिहास की सबसे सफल सलामी जोड़ियों की अगर बात होगी तो उस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली का नाम सबसे ऊपर लिया जाएगा।

सचिन और गांगुली की सलामी जोड़ी ने 1996 से 2007 तक 136 मैचों में भारतीय टीम के लिए ओपनिंग की और इस दौरान दोनों ने 49.32 की शानदार औसत से कुल 6609 रन बनाए। इस दौरान सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के बीच 21 शतकीय और 23 अर्धशतकीय साझेदारियां हुईं। 258 रन इन दोनों खिलाड़ियों के बीच सर्वाधिक साझेदारी है।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now