टेस्ट क्रिकेट में बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 खिलाड़ी

Shane Warne
Shane Warne's Australia vs Michael Vaughan's England T20 match

टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के संयम की परीक्षा होती है। टेस्ट क्रिकेट में अगर सफल होना है तो बल्लेबाजों को काफी धैर्य के साथ खेलना होगा। अब तक कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कई बेहतरीन पारियां खेली हैं और उन्होंने काफी ज्यादा रन भी बनाए हैं। इन बल्लेबाजों ने कई दिग्गज गेंदबाजों के सामने रन बनाए और उनकी गेंदों को बेहतरीन तरीके से खेला।

टेस्ट क्रिकेट को ही असली क्रिकेट कहा जाता है। इस प्रारूप में बल्लेबाज घंटों क्रीज पर जमें रहते हैं, भले ही उनके बल्ले से रन ना निकलें लेकिन गेंद छोड़ने और उसे डिफेंस करने की कला उन्हें आनी चाहिए। अगर आपके अंदर ये कला नहीं है तो फिर आप टेस्ट क्रिकेट में सफल नहीं हो सकते हैं।

टेस्ट क्रिकेट की बात आते ही हमारे जेहन में राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, जैक कैलिस, जस्टिन लैंगर, वसीम जाफर और सुनील गावस्कर जैसे खिलाड़ियों का नाम आता है। इन खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में काफी सफलता हासिल की है। सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में कई शतक भी लगाए हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड है। लेकिन कुछ ऐसे बल्लेबाज भी टेस्ट क्रिकेट में हुए हैं, जिन्होंने बिना शतक लगाए काफी रन बनाए हैं।

आज हम टेस्ट क्रिकेट के उन टॉप 3 बल्लेबाजों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने इस फॉर्मेट में बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में बिना शतक के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 खिलाड़ी

3.चेतन चौहान- भारत

चेतन चौहान का नाम भी इस लिस्ट में है
चेतन चौहान का नाम भी इस लिस्ट में है

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पूर्व भारतीय खिलाड़ी चेतन चौहान हैं। चेतन चौहान ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी कर लेते थे। उन्होंने अपने करियर में 1969 से 1981 तक कुल 40 टेस्ट मुकाबले खेले और 2 बार नाबाद रहते हुए 2084 रन बनाए। अपने टेस्ट करियर में चेतन चौहान ने 16 अर्धशतक जड़े लेकिन कभी शतक नहीं लगा पाए।

एक बार वो शतक बनाने के बेहद करीब पहुंचे थे लेकिन 97 के स्कोर पर आउट हो गए थे। यही उनके टेस्ट करियर का सर्वाधिक स्कोर भी रहा।

2.निरोशन डिकवेला (श्रीलंका)

Sri Lanka v Australia - First Test: Day 1
Sri Lanka v Australia - First Test: Day 1

श्रीलंका के विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर आते हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में अभी तक 54 मुकाबले खेले हैं जिसकी 96 पारियों में 30.97 की औसत से 2757 रन बनाए हैं। डिकवेला अपने करियर में अभी तक एक भी टेस्ट शतक नहीं लगा पाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर इस फॉर्मेट में 96 रन है लेकिन उन्हें अपने पहले शतक का इंतजार है।

1.शेन वॉर्न

शेन वॉर्न का नाम भी इस लिस्ट में है
शेन वॉर्न का नाम भी इस लिस्ट में है

दिवंगत ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न टेस्ट क्रिकेट में बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। शेन वॉर्न अपने जमाने के दिग्गज गेंदबाज थे और उस समय जिस तरह की बैटिंग लाइन अप ऑस्ट्रेलिया की थी, उसकी वजह से उन्हें काफी कम ही मौके बैटिंग के मौके मिलते थे।

हालांकि इसके बावजूद 145 मैचों की 199 पारियों में शेन वॉर्न को बल्लेबाजी का मौका मिला लेकिन इस दौरान वो कभी शतक नहीं लगा सके। वॉर्न ने अपने टेस्ट करियर में 3154 रन बनाए और 12 अर्धशतक जड़े। शेन वॉर्न महज 1 रन से अपने टेस्ट करियर का शतक लगाने से चूक गए। उनका सर्वाधिक टेस्ट स्कोर 99 रन है।

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now