Create
Notifications

टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में चौके-छक्के से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टॉप 3 टीमें

इंजमाम उल एक जबरदस्त टेस्ट क्रिकेटर थे
इंजमाम उल एक जबरदस्त टेस्ट क्रिकेटर थे
सावन गुप्ता

टेस्ट क्रिकेट में अगर सफल होना है तो बल्लेबाजों को काफी धैर्य के साथ खेलना होगा। अब तक कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कई बेहतरीन पारियां खेली हैं और उन्होंने काफी ज्यादा रन भी बनाए हैं। इन बल्लेबाजों ने काफी संयमित तरीके से बल्लेबाजी की है लेकिन कई बार टेस्ट क्रिकेट में भी हमें वनडे की तरह बल्लेबाजी देखने को मिलती है।

आमतौर पर टेस्ट क्रिकेट में कई टीमें एक बड़ा स्कोर बनाने के बाद पारी घोषित कर देती हैं और सामने वाली टीम को जल्द से जल्द आउट करने की कोशिश करती हैं। विकेट के हिसाब से 500, 600 या फिर 700 रन बनाने के बाद कोई भी टीम अपनी पारी घोषित कर देती है। हालांकि कई टीमें ऐसी भी होती हैं जो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करती हैं और कम समय में ज्यादा रन बनाकर पारी घोषित कर देती हैं। कई बार देखा गया है कि परिस्थितियां अनुकूल होने पर टीमें तेजी से रन बटोरती हैं। इस दौरान वो काफी चौके-छक्के भी लगाती हैं।

आज हम आपको उन 3 टीमों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में चौके-छक्के से सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में चौके-छक्के से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीमें

3.पाकिस्तान

इंजमाम उल हक ने ताबड़तोड़ 329 रन बनाए थे
इंजमाम उल हक ने ताबड़तोड़ 329 रन बनाए थे

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने ये कारनामा न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था। 1 मई 2002 को लाहौर में खेले गए टेस्ट मुकाबले में पाकिस्तानी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 643 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 422 रन सिर्फ चौकों-छक्कों से बनाए थे। पाकिस्तान की टीम ने 83 चौके और 15 छक्के इस पारी के दौरान लगाए थे।

दिग्गज बल्लेबाज इंजमाम उल हक ने 329 रनों की जबरदस्त मैराथन पारी खेली थी। इसके अलावा इमरान नजीर ने भी शतक लगाया था। पाकिस्तान के 643 रनों के जवाब में न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 73 और दूसरी पारी में 246 रनों पर आउट हो गई थी। पाकिस्तान ने ये मुकाबला एक पारी और 324 रनों के विशाल अंतर से जीता था।

2.ऑस्ट्रेलिया

मैथ्यू हेडन
मैथ्यू हेडन

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम है। ऑस्ट्रेलिया ने 9 अक्टूबर 2003 को पर्थ में जिम्बाब्वे के खिलाफ 6 विकेट पर 735 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी। इसमें से 434 रन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सिर्फ चौके-छक्के से बनाए थे। कंगारू टीम ने 83 चौके और 17 छक्के अपने इस 735 रनों के दौरान लगाए थे।

मैथ्यू हेडन ने सिर्फ 437 गेंद पर 380 रनों की मैराथन पारी खेली थी। उन्होंने 38 चौके और 11 छक्के लगाए थे। इसके अलावा एडम गिलक्रिस्ट ने भी 94 गेंद पर नाबाद 113 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ये मुकाबला एक पारी और 175 रनों से जीता था।

1.श्रीलंका

सनथ जयसूर्या
सनथ जयसूर्या

टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में चौके-छक्के से सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका टीम के नाम है। श्रीलंकाई टीम ने 2 अगस्त 1997 को भारत के खिलाफ कोलंबो में 6 विकेट पर 952 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी। इन 952 रनों में से 448 रन श्रीलंका की टीम ने सिर्फ चौके और छक्के से लगाए थे, जिसमें 109 चौके और 2 छक्के शामिल थे।

सनथ जयसूर्या ने 340, रोहश महानमा ने 225 और अरविंद डीसिल्वा ने 126 रनों की पारी खेली। भारतीय टीम ने इस मुकाबले में पहले खेलते हुए 537 रन बनाए थे और ये मैच ड्रॉ रहा था।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...