Create

भारत की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले टॉप 4 बल्लेबाज

सौरव गांगुली ने अपने करियर के दौरान कई अर्धशतक लगाए
सौरव गांगुली ने अपने करियर के दौरान कई अर्धशतक लगाए

भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket Team) की अगर बात करें तो अभी तक कई बेहतरीन बल्लेबाज यहां पर हुए हैं। क्रिकेट इतिहास को अगर उठाकर देखें तो भारत बल्लेबाजी का गढ़ माना जाता रहा है। एक से बढ़कर एक सुपरस्टार बल्लेबाज भारतीय टीम की तरफ से खेल चुके हैं।

सुनील गावस्कर से लेकर विराट कोहली तक कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने वर्ल्ड क्रिकेट पर राज किया है। बल्लेबाजी के ज्यादातर रिकॉर्ड इन खिलाड़ियों के नाम ही रहे हैं। अगर हम सचिन तेंदुलकर की बात करें तो उन्होंने लगभग सभी रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए थे।

भारतीय बल्लेबाजों ने कई बेहतरीन रिकॉर्ड बनाए हैं और लगातार कई कीर्तिमान स्थापित करते जा रहे हैं। शतक और अर्धशतक लगाने के मामले में भी भारतीय खिलाड़ी काफी आगे रहे हैं।

हम आपको इस आर्टिकल में उन चार दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिनके नाम सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है। आईए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन से प्लेयर हैं।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले टॉप 4 भारतीय बल्लेबाज

4.सौरव गांगुली - 107 अर्धशतक

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली इस मामले में चौथे नंबर पर हैं। वो दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक थे। सौरव गांगुली ने कुल मिलाकर 488 पारियां अपने इंटरनेशनल करियर में खेली और इस दौरान कुल 107 अर्धशतक लगाए। उन्होंने भारत की तरफ से टी20 क्रिकेट नहीं खेला था।

3.विराट कोहली - 126 अर्धशतक

विराट कोहली
विराट कोहली

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भारतीय टीम के मौजूद कप्तान विराट कोहली हैं। कप्तान कोहली की अगर बात करें तो लगातार वो कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं। सचिन तेंदुलकर ने जितने कीर्तिमान बनाए थे, एक-एक करके कोहली उसे तोड़ते जा रहे हैं। विराट कोहली ने अभी तक कुल 126 इंटरनेशनल अर्धशतक लगाए हैं।

2.राहुल द्रविड़ - 146 अर्धशतक

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर और द् वॉल के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने अपने करियर में 605 पारियों में कुल 146 अर्धशतक लगाए।

1.सचिन तेंदुलकर - 164 अर्धशतक

सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट के सभी बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं
सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट के सभी बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं

मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम भारत की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है। सचिन ने अपने करियर में कई बड़े कीर्तिमान बनाए और ये रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम दर्ज है। सचिन ने 782 पारियों में कुल 164 अर्धशतक लगाए, जबकि उनके नाम 100 शतकों का रिकॉर्ड भी है। सचिन तेंदुलकर पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा शतक और अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। इसके अलावा उनके नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का भी रिकॉर्ड है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
3 comments