Create

4 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं

New Zealand v India - 2nd Test: Day 2
New Zealand v India - 2nd Test: Day 2

टेस्ट क्रिकेट को ही असली क्रिकेट कहा जाता है। इस प्रारूप में बल्लेबाज घंटों क्रीज पर जमे रहते हैं। भले ही उनके बल्ले से रन ना निकलें लेकिन गेंद छोड़ने और उसे डिफेंस करने की कला उन्हें आनी चाहिए। अगर आपके अंदर ये कला नहीं है तो फिर आप टेस्ट क्रिकेट में सफल नहीं हो सकते हैं।

टेस्ट क्रिकेट की बात आते ही हमारे जेहन में राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण, जैक कैलिस, जस्टिन लैंगर, वसीम जाफर और सुनील गावस्कर जैसे खिलाड़ियों का नाम आता है। इन खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में काफी सफलता हासिल की है। सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में कई शतक भी लगाए हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड है। लेकिन कुछ ऐसे बल्लेबाज भी टेस्ट क्रिकेट में हुए हैं, जिन्होंने बिना शतक लगाए काफी रन बनाए हैं।

आज हम टेस्ट क्रिकेट के उन टॉप 4 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने इस फॉर्मेट में बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में बिना शतक के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 3 भारतीय खिलाड़ी

4.जहीर खान

South Africa v India - 1st Test Day 4
South Africa v India - 1st Test Day 4

इस लिस्ट में चौथे पायदान पर पूर्व दिग्गज भारतीय गेंदबाज जहीर खान का नाम है। जहीर खान ने काफी समय तक भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई की। वो भारत के बहुत बड़े तेज गेंदबाज थे। उन्होंने कई मुकाबले अपनी गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम को जिताए। लेकिन इसके अलावा जहीर खान निचले क्रम में शानदार बैटिंग भी करते थे।

वनडे में अक्सर निचले क्रम में आकर वो ताबड़तोड़ पारियां खेलते थे और टेस्ट क्रिकेट में भी उन्होंने उपयोगी रन बनाए हैं। जहीर खान ने अपने टेस्ट करियर में 2000 से लेकर 2014 तक कुल 92 मुकाबले खेले और इस दौरान 127 पारियों में 1231 रन बनाए। जहीर खान ने 3 अर्धशतक अपने टेस्ट करियर में लगाए और 75 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा।

3.रूसी सुर्ती

रूसी सुर्ती
रूसी सुर्ती

रूसी सुर्ती ने 1960 से लेकर 1969 तक अपने टेस्ट करियर में कुल 26 मुकाबले खेले और इस दौरान 48 पारियों में 4 बार नाबाद रहते हुए 1263 रन बनाए। 99 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा और सिर्फ एक रन से वो अपने करियर के पहले टेस्ट शतक से चूक गए। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 9 अर्धशतक लगाए।

2.किरण मोरे

किरण मोरे
किरण मोरे

किरण मोरे भारत के प्रमुख विकेटकीपर बल्लेबाज थे। भारत के दिग्गज विकेटकीपरों में उनका नाम शुमार है। किरण मोरे ने अपने टेस्ट करियर में 1986 से लेकर 1993 तक 49 मुकाबले खेले और इस दौरान 64 पारियों में 14 बार नाबाद रहते हुए 1285 रन बनाए।

हैरानी की बात ये है कि किरण मोरे अपने टेस्ट करियर में एक बार भी शतक नहीं लगा पाए। 73 रन उनके टेस्ट करियर का सर्वाधिक स्कोर रहा।

1.चेतन चौहान

चेतन चौहान इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं
चेतन चौहान इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं

इस लिस्ट में पहले नंबर पर पूर्व भारतीय खिलाड़ी चेतन चौहान हैं। चेतन चौहान ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी कर लेते थे। उन्होंने अपने करियर में 1969 से 1981 तक कुल 40 टेस्ट मुकाबले खेले और 2 बार नाबाद रहते हुए 2084 रन बनाए। अपने टेस्ट करियर में चेतन चौहान ने 16 अर्धशतक जड़े लेकिन कभी शतक नहीं लगा पाए।

एक बार वो शतक बनाने के बेहद करीब पहुंचे थे लेकिन 97 के स्कोर पर आउट हो गए थे। यही उनके टेस्ट करियर का सर्वाधिक स्कोर भी है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment