Create

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले टॉप 5 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

Himanshu Kothari

टेस्ट क्रिकेट के बारे में बात की जाए तो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम टेस्ट क्रिकेट के मामले में सबसे ज्यादा सजी टीमों में से एक साबित हो सकती है। ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट क्रिकेट टीम की क्षमता पर कभी भी संदेह नहीं किया जा सकता है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम उन टीमों में से जानी जाती है जो हारी हुई बाजी को भी जीत में तब्दील करने का माद्दा रखती है। ऑस्ट्रलियाई क्रिकेट इतिहास में कई शानदार बल्लेबाज सामने आए हैं। ये बल्लेबाज खेल में अपने दम से रोमांच पैदा करने में माहिर थे। टेस्ट क्रिकेट को क्रिकेट का सबसे लंबा लेकिन धीमा फॉर्मेट माना जाता है। टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजों का क्रीज पर टिककर रन स्कोर करना काफी अहम होता है, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में कई ऐसे बल्लेबाज भी हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में आक्रामक बल्लेबाजी दिखाई है। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के चलते ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी टेस्ट मैचों में भी विरोधी टीम को परेशानी में डाल देने में माहिर हैं। क्रिकेट के टी20 और एकदिवसीय फॉर्मेट में बाउंड्री के बिना खेल में मजा नहीं आता, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में बाउंड्री लगाने की बदौलत खेल में आकर्षण पैदान करने में कामयाबी हासिल की है। ऑस्ट्रेलियाई टीम में कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जो मैदान पर टेस्ट मैचों में बाउंड्री लगाने से जरा भी नहीं हिचकिचाते थे। आइए जानते हैं उन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं।

#5 डेविड वॉर्नर- 54

वर्तमान में डेविड वॉर्नर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के अहम बल्लेबाजों में से एक हैं। अपने आक्रामक खेल के चलते डेविड वॉर्नर क्रिकेट में अपनी पहचान बनाए हुए हैं। टेस्ट मैचों में डेविड वॉर्नर एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर टीम का प्रतिनिधित्व करते हैं ताकि टीम को मजबूत शुरुआत दी जा सके। अपने खेल से डेविड वार्नर ज्यादातर मौकों पर टीम को अच्छी शुरुआत देने में सफल होते हैं। डेविड वॉर्नर ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हुए 71 मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 48.77 की औसत से 6146 रन स्कोर किए हैं। इसके साथ ही उन्होंने 21 शतक और 27 अर्धशतक अपने नाम किए हैं। डेविड वॉर्नर अभी तक टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हुए 54 छक्के जड़ चुके हैं और उनकी बल्लेबाजी को देखते हुए कहा जा सकता है कि वो यहां रुकने वाले नहीं हैं। भविष्य में ये आकंड़ा जरूर आगे बढ़ सकता है।

#4 ब्रैड हैडिन- 54

एडम गिलक्रिस्ट जैसे खिलाड़ी को नंबर 7 पर रिप्लेस करना कोई आसान काम नहीं था, लेकिन ब्रैड हैडिन ने इस काम को बखूबी कर दिखाया। दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैड हैडिन ने अवसरों के लिए कड़ी मेहनत की क्योंकि एडम गिलक्रिस्ट के चलते उन्हें सीमित अवसर मिलते थे। लेकिन जब एडम गिलक्रिस्ट ने साल 2008 में क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया तो ब्रैड हैडिन के लिए आगे का रास्ता साफ हो गया। अब ब्रैड हेडिन के पास मौका था कि वो इस अवसर का जितना ज्यादा फायदा उठा सके उठा लें और उन्होंने इस मौका का अच्छे से फायदा भी उठाया। हैडिन अगले सात सालों के लिए ऑस्ट्रेलिया के 66 मौकों पर उपलब्ध रहे। इसके साथ ही बल्लेबाजी करते हुए हैडिन ने 3266 रन स्कोर किए और शानदार बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट में 54 छक्के अपने नाम किए।

#3 रिकी पॉन्टिंग- 73

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग को उनके जरिए टीम में दिए गए योगदान के बारे में याद किया जाता है। वहीं रिकी पॉन्टिंग की बल्लेबाजी भी शानदार थी। कई मौकों पर रिकी पॉन्टिंग ने सिर्फ अपने दम पर ही टीम को जीत दिलाई है। इसके साथ ही रिकी पॉन्टिंग ने दो बार वनडे में विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व भी किया है। टेस्ट क्रिकेट में भी रिकी पोंटिंग का योगदान काफी सराहनीय रहा। अपने 18 साल लंबे करियर में पॉन्टिंग ने टेस्ट मैचों में 13378 रन स्कोर किए हैं। इसके साथ ही उन्होंने शानदार बल्लेबाजी के दम पर 40 शतक लगाने में भी सफलता हासिल की है। पॉन्टिंग भी टेस्ट क्रिकेट में ऊंचे शॉट खेलने में माहिर थे। जिसकी बदौलत पंटर ने टेस्ट क्रिकेट में 73 छक्के लगाए हैं।

#2 मैथ्यू हेडन - 82

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में मैथ्यू हेडन एक आक्रामक बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते थे। विश्व क्रिकेट में मैथ्यू हेडन निसंदेह एक बेहतरीन सलामी बल्लेबाज के तौर पर भी पहचाने जाते हैं। मैथ्यू हेडन एक ऐसे बल्लेबाज थे जो तेज गेंदबाजी के साथ-साथ स्पिन गेंदबाजी का भी आसानी से सामना करने में माहिर थे। मेलबर्न से मुंबई तक और शानदार कवर ड्राइव से अनुकरणीय स्वीप तक, मैथ्यू हेडन में उन सभी तकनीक का समायोजन था जो कि किसी खिलाड़ी को महान बनाने के लिए काफी होती है। मैथ्यू हेडन ने अपने टेस्ट करियर में 30 शतक लगाए हैं। इसके साथ ही मैथ्यू हेडन टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत उच्चतम स्कोर के मामले में दूसरे स्थान पर आते हैं। पहले स्थान पर 400 रन के साथ जहां ब्रायन लारा का नाम है तो दूसरे पायदान पर 380 रन के साथ मैथ्यू हेडन हैं। अपनी शानदार बल्लेबाजी के लिए पहचान कायम करने वाले मैथ्यू हेडन ने टेस्ट क्रिकेट में 8265 रन स्कोर किए हैं। इसके साथ ही वो ऑस्ट्रेलिया के दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 82 छक्के लगाए हैं।

#1 एडम गिलक्रिस्ट - 100

ऑस्ट्रेलियाई टीम शानदार बल्लेबाजी क्रम के लिए जानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि अगर टेस्ट क्रिकेट में आधी टीम पैवेलियन लौट जाती है तो विरोधी गेंदबाजों के लिए आगे का काम आसान हो जाता है, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए ये बात लागू नहीं होती है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में निचले क्रम भी में बेहतरीन बल्लेबाज सामने आए हैं। इनमें एडम गिलक्रिस्ट भी एक हैं। एक दौर था जब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर एडम गिलक्रिस्ट अपनी अहम जगह बनाए हुए थे। एडम गिलक्रिस्ट विकेटकीपिंग करने में तो माहिर थे ही, लेकिन बल्लेबाजी में भी उनका कोई तोड़ नहीं था। निचले क्रम में 7 नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए एडम गिलक्रिस्ट विरोधी टीमों को कई बार परेशानी में डाल दिया करते थे। एडम गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 96 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 47.61 की औसत से 5570 रन स्कोर किए हैं। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा सिक्सर लगाने के मामले में एडम गिलक्रिस्ट सबसे आगे हैं। एडम गिलक्रिस्ट ने टेस्ट क्रिकेट में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 100 छक्के लगाए हैं। एडम गिलक्रिस्ट ऐसे पहले बल्लेबाज भी थे जिन्होंने 100 छक्के पूरे किए। लेखक: तेजस वी अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...