Create
Notifications

साल 2017 में ये रहे टीम इंडिया के टॉप 5 वनडे बल्लेबाज़

Himanshu Kothari
visit

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 2017 काफी शानदार रहा। इस साल भारतीय टीम ने टेस्ट मैचों के साथ ही वनडे और टी20 मुकाबलों में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। साल 2017 में अपनी शानदार फॉर्म के चलते ही टीम का इंडिया का मैचों में 73 फीसदी जीत का प्रतिशत रहा। जिसके कारण टीम इंडिया साल 2017 की सबसे सफल एकदिवसीय टीम बनी। साल 2017 की सबसे सफल एकदिवसीय टीम बनाने में टीम के खिलाड़ियों का खास योगदान रहा है। इनमें कई बल्लेबाजों ने एकदिवसीय मैचों में टीम के लिए रन बटोरे। बल्लेबाजों के कारण भारतीय टीम ने विरोधी टीम के लिए कई बार बड़ा स्कोर खड़ा किया। आइए जानते हैं साल 2017 के भारतीय टीम के टॉप 5 बल्लेबाजों के बारे में:

#5 महेंद्र सिंह धोनी

MSD

भारतीय क्रिकेट टीम में मौजूदा समय में महेंद्र सिंह धोनी सबसे ज्यादा अनुभवी खिलाड़ी हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2017 में भारत के लिए कई अहम पारियों खेली। इस साल के शुरू में ही महेंद्र सिंह धोनी ने एकदिवसीय मैचों की कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया था। इस साल उन्होंने टीम में सिर्फ विकेटकीपर/बल्लेबाज के तौर पर ही अपना योगदान दिया। महेंद्र सिंह धोनी ने इस साल 29 मैचों में 60.61 की औसत से 788 रन बनाए। साल 2017 में धोनी ने इंग्लैंड के खिलाफ कटक के मैदान खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में शानदार बल्लेबाजी की। इस मुकाबले में खेलते हुए महेंद्र सिंह धोनी ने 122 गेंदों का सामना किया और 134 रनों की शतकीय पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 10 चौके और 6 आसमानी छक्के भी लगाए। यही नहीं, इस साल धर्मशाला के मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ खेले गई पारी भी महेंद्र सिंह धोनी की यादगार पारियों में से एक रही। श्रीलंका के खिलाफ धर्मशाला के मैदान पर जब पूरी भारतीय टीम ने घुटने टेक दिए थे तब महेंद्र सिंह धोनी ने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था और अर्धशतक जड़ा था। श्रीलंका के खिलाफ इस मैच में टीम इंडिया ने 112 रन बनाए थे जिसमें केवल महेंद्र सिंह धोनी ने 65 रनों की पारी खेली थी।

#4 अजिंक्य रहाणे

RAHANE

भारतीय टीम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के लिए भी साल 2017 काफी अच्छा रहा। अजिंक्य रहाणे टीम में तीसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलते हैं। उन्हें शिखर धवन या रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में ही टीम में जगह मिल पाती है। रहाणे ने उनकी गैर मौजूदगी में मिली जगह को भी सही तरीके से भुनाया है। साल 2017 में अजिंक्य रहाणे ने 12 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 48.83 की औसत से 586 रन बनाए। वेस्ट इंडीज के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में रहाणे टॉप स्कोरर रहे थे। इस सीरीज में उन्होंने 5 मैचों में 336 रन बनाए थे। इसके साथ ही इस सीरीज में शानदार बल्लेबाजी के लिए रहाणे को मैन ऑफ द सीरीज का खिताब भी मिला था। हालांकि हाल की सीरीज में अजिंक्य रहाणे को टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

#3 शिखर धवन

DHAWAN

साल 2017 में शिखर धवन की बल्लेबाजी का जलवा भी भारतीय टीम को देखने को मिला। 32 साल के इस सलामी बल्लेबाज ने टीम इंडिया की पारियों में अहम योगदान दिया। इस साल के शुरुआती कुछ महीनों में शिखर धवन को जरूर चोटों के कारण टीम से बाहर रहना पड़ा, लेकिन इसका उनका खेल पर जरा सा असर नहीं हुआ। इस साल शिखर धवन ने 22 वनडे मुकाबले खेले। इन मैचों में उन्होंने 48 की औसत से 960 रन बनाए। इसके साथ ही उन्होंने इस साल 3 शतक भी ठोके। इस साल इंग्लैंड में खेली गई आईसीसी चैंपिंयस ट्रॉफी में शिखर धवन ने सबसे ज्यादा रन स्कोर किए थे, जिसके कारण शिखर धवन को मैन ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया था। इस टूर्नामेंट में शिखर धवन ने 5 मैचों में 67.60 की औसत से 338 रन बनाए थे। साल 2017 में शिखर धवन की आक्रामक बल्लेबाजी देखी गई। खासतौर पर उन्होंने वनडे क्रिकेट में शानदार पारियां खेली और ताबड़तोड़ रन बनाए। शिखर धवन आक्रामक बल्लेबाजी शैली के लिए जाने जाते हैं और साल 2017 में भी उनकी ये आक्रामक शैली बल्लेबाजी में देखने को मिली।

#2 रोहित शर्मा

ROHIT

टीम इंडिया के 'हिटमैन' रोहित शर्मा भी साल 2017 में भारतीय टीम के लिए काफी हिट साबित हुए। इस साल उन्होंने कई यादगार पारियां खेलीं। साथ ही रोहित शर्मा ने इस साल अपने जोड़ीदार खिलाड़ियों के साथ कई शानदार साझेदारियों को भी अंजाम दिया। रोहित शर्मा ने इस साल 21 मैच खेले। इनमें रोहित ने 71.83 की औसत से 1293 रन बनाए। इसके साथ ही रोहित शर्मा इस साल के वनडे फॉर्मेट के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा भारतीय टीम में सलामी बल्लेबाज के तौर पर जाने जाते हैं और इस साल रोहित शर्मा ने बेहतरीन पारी साल के आखिर में दिसंबर के महीने में श्रीलंका के खिलाफ खेली। दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मुकाबले में रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक ठोक डाला। इस दोहरे शतक के साथ ही रोहित शर्मा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीन दोहरा शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज बन गए। इस मैच में उन्होंने 208 रनों की पारी खेली, जिसमें उन्होंने शानदार 13 चौके और 12 आसमानी छक्के जड़े। साल के आखिर में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की गैर मौजूदगी में रोहित शर्मा ने टीम इंडिया नेतृत्व किया। रोहित शर्मा का श्रीलंका के खिलाफ लगाया गया दोहरा शतक एक कप्तान के तौर पर लगाया गया पहला दोहरा शतक था।

#1 विराट कोहली

VK

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने साल 2017 में भी अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी और रन बनाते गए। साल 2017 विराट कोहली के लिए कई मायनों में खास था। इस साल उन्होंने कई रिकॉर्ड को भी तोड़ा। साल के आखिर में दिसंबर के महीने में खेली गई श्रीलंका के खिलाफ सीरीज को छोड़कर विराट कोहली ने पूरे साल भारत के हर वनडे मैच को खेला और कप्तानी की। इस साल विराट कोहली ने टीम इंडिया के लिए 26 मैच खेले। इनमें विराट कोहली ने 76.84 की औसत से 1460 रन बनाए। इसके साथ ही विराट कोहली साल 2017 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बने। इस साल विराट कोहली का बल्ला बिना रुके चलता गया और उनके बल्ले से एक के बाद एक शतक भी निकलता रहा। साल 2017 में विराट कोहली ने 6 शतक जड़े। इसके साथ ही विराट कोहली ने शतक को मामले में रिकी पोटिंग को भी पीछे छोड़ दिया। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोटिंग के नाम एकदिवसीय मैच में 30 शतक दर्ज हैं। जिससे तोड़ते हुए विराट कोहली आगे बढ़ चुके हैं। साल 2017 के आखिर तक विराट कोहली के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में 32 शतक दर्ज हैं। इसके साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विराट कोहली दूसरे नंबर पर आते हैं। सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम हैं, जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में 49 शतक लगाए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी क्रम में विराट कोहली का महत्वपूर्ण स्थान है। विराट कोहली की पारियां भारतीय टीम को मैच को जिताने में अहम भूमिका निभाती है। साल 2017 में कई मौकों पर विराट कोहली ने अकेले ही टीम का मौर्चा संभाला और स्कोर बोर्ड आगे बढ़ाकर टीम को सम्मानजनक स्थिति में लेकर गए। लेखक: रौनक़ प्रधान अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now