5 गेंदबाज जिन्होंने अपने वनडे करियर में सबसे ज्यादा क्लीन बोल्ड किए हैं

शाहिद अफरीदी
शाहिद अफरीदी

क्रिकेट में गेंदबाजों का भूमिका काफी अहम होती है। किसी भी टीम की हार और जीत में गेंदबाजों का काफी महत्व होता है। क्रिकेट में अक्सर कहा जाता है कि बल्लेबाजों के प्रदर्शन के दम पर आप सिर्फ एक या दो मैच जीत सकते हैं लेकिन अगर आपको कोई टूर्नामेंट जीतना है तो उसके लिए सभी गेंदबाजों का अच्छा प्रदर्शन करना काफी अहम हो जाता है।

क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे गेंदबाज हुए हैं जो काफी सफल रहे हैं। इन गेंदबाजों का वर्ल्ड क्रिकेट में काफी नाम है और इन्होंने अपने करियर में काफी विकेट चटकाए हैं। लेकिन हम आपको यहां पर उन 5 गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने क्लीन बोल्ड करके सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं। इस लिस्ट में 4 पाकिस्तानी गेंदबाज हैं।

5.शाहिद अफरीदी (104 क्लीन बोल्ड)

शाहिद अफरीदी
शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने अपने वनडे करियर में कुल 395 विकेट लिए हैं, जिसमें से 104 विकेट उन्होंने क्लीन बोल्ड के तौर पर लिए हैं। उन्होंने अपने करियर में कुल 398 वनडे मुकाबले खेले हैं।

4.लसिथ मलिंगा (104 विकेट)

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा इस लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं। उन्होंने अपने वनडे करियर में कुल 226 मुकाबले खेले, जिसमें 338 विकेट चटकाए। इस दौरान मलिंगा ने कुल 104 विकेट क्लीन बोल्ड के जरिए लिए।

3.मुथैया मुरलीधरन (122)

मुथैया मुरलीधरन
मुथैया मुरलीधरन

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने अपने वनडे करियर में कुल 350 वनडे मैच खेले, जिसमें 534 विकेट लिए। इस दौरान मुरलीधरन ने 122 खिलाड़ियों को क्लीन बोल्ड किया।

2.वकार यूनिस (151)

वकार यूनिस
वकार यूनिस

पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज गेंदबाज वकार यूनिस इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं। उन्होंने अपने वनडे करियर में कुल 262 मुकाबले खेले, जिसमें 416 विकेट चटकाए। इस दौरान यूनिस ने कुल 151 खिलाड़ियों को क्लीन बोल्ड किया।

1.वसीम अकरम (176)

वसीम अकरम
वसीम अकरम

क्लीन बोल्ड के जरिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व पाकिस्तानी दिग्गज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन के नाम है। उन्होंने अपने करियर में कुल 356 वनडे मैच खेले, जिसमें 502 विकेट चटकाए। इस दौरान अकरम ने कुल 176 खिलाड़ियों को क्लीन बोल्ड कर आउट किया।

App download animated image Get the free App now