ICC World Cup 2019: ये पांच खिलाड़ी पेश कर रहे हैं ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी के लिए मजबूत दावेदारी

क्रिकेट के विश्व कप में पांच बार की विश्व विजेता टीम और डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के लिए साल 2019 में आना वाला विश्व कप काफी अहम होने वाला क्योंकि बॉल-टैपरिंग विवाद के बाद स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर दोनों को मार्च 2019 तक क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया है। जिसके कारण दोनों ही खिलाड़ी फिर से मैदान पर आईसीसी विश्व कप में नजर आएंगे। उस दौरान दोनों खिलाड़ियों की फॉर्म देखने लायक होगी। इसके अलावा अगला विश्व कप इंग्लैंड में होने वाला है। हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ 5-0 से एकदिवसीय सीरीज में पटखनी खाई है। इस लिहाज से टीम को एक बेहतर नेतृत्व की भी दरकार है। वर्तमान परिस्थितियां ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में बिल्कुल भी नहीं है और विश्व कप 2019 के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक ऐसे कप्तान की जरूरत है जो टीम की छवि को वापस कायम कर सके और विश्व कप में टीम से 100 फीसदी खेल निकलवा सके। आइए यहां जानते हैं उन पांच खिलाड़ियों के बारे में जो विश्व कप 2019 में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी संभाल सकते हैं।

#5 मिचेल स्टार्क

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में जब तेज गेंदबाजी की बात आती है तो सबसे पहले मिशेल स्टार्क का नाम जहन में आता है। मिचेल स्टार्क वर्तमान में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के मुख्य तेज गेंदबाज के तौर पर देखे जाते हैं। स्टार्क ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज के नाते नियमित अंतराल पर 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक सकते हैं। गेंदबाजी के अलावा मिचेल स्टार्क बल्ले से भी कमाल दिखा सकते हैं और साथ ही एक शानदार आउटफील्डर के तौर पर भी कामयाब हैं। वह नई गेंद के साथ-साथ पुरानी गेंद के साथ काफी घातक हो जाते हैं। नई गेंद के साथ स्विंग, पारी के अंत में टो-क्रशिंग यॉर्कर से बल्लेबाजों को आसानी से पैवेलियन की राह दिखाने में मिशेल स्टार्क माहिर हैं। विश्व कप 2019 में स्टार्क कप्तान के तौर पर भी देखे जा सकते हैं। इसके लिए मिचेल स्टार्क का फिट और फॉर्म में रहना बेहद जरूरी है। वहीं ऑस्ट्रलिया की कप्तानी के तौर पर स्टार्क की संभावना 10 से 15 फीसदी तक देखी जा रही है।

#4 शॉन मार्श

ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी जेफ्री मार्श के बेटे शॉन मार्श भी ऑस्ट्रेलिया के लिए विश्व कप 2019 में कप्तानी की भूमिका के लिए एक और मजबूत दावेदार हैं। घरेलू स्तर पर क्रिकेट खेलते हुए शॉन मार्श को कप्तानी का अनुभव भी प्राप्त है। शॉन मार्श एक ऐसे सधे हुए बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जो तेज गति और स्पिन दोनों तरह की गेंदबाजी खेलने में सहज महसूस करते हैं। शॉन मार्श काफी शांत स्वभाव के हैं और ऑस्ट्रेलियाई मध्य क्रम को संभालने के लिए अपनी मौजूदगी बनाए हुए हैं। इसके साथ ही अब विश्व कप में शॉन मार्श कप्तानी करते हुए भी नजर आ सकते हैं। इसके लिए शॉन मार्श की संभावना 15 से 20 फीसदी की बनी हुए है।

#3 मिचेल मार्श

मिचेल मार्श भी ऑस्ट्रेलिया के लिए भविष्य में कप्तान के तौर पर देखे जा सकते हैं। मिचेल मार्श के पास कप्तानी करने का एक अच्छा अनुभव है और बल्लेबाजी में भी मिच मार्श शानदार खेल दिखाते हैं। मिशेल मार्श एक ऑलराउंडर के तौर पर देखे जाते हैं, इस लिहाज से बल्ले और गेंद दोनों से वो टीम के लिए बेहतर साबित होते हैं। अपनी गेंदबाजी से भी मिचेल मार्श विरोधी खेमे से रन रोक सकते हैं। विश्व कप 2019 के लिए अगर मिचेल मार्श फिट रहते हैं तो कप्तानी के लिए अपनी दावेदारी भी ठोक सकते हैं। मार्श टीम की टीम का नेतृत्व करने की संभावना 20 से 25 फीसदी देखी जाती है।

#2 टिम पेन

बॉल टैपरिंग विवाद के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट से कप्तान स्टीव स्मिथ को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया और उनकी जगह टिम पेन को टेस्ट और एकदिवसीय प्रारूप में अगले साल विश्व कप तक कप्तान बना दिया गया। 2009 में अपनी शुरुआत करने के बाद से ही टिम पेन चोट और प्रदर्शन के कारण ऑस्ट्रेलियाई टीम से बाहर रहे। एडम गिलक्रिस्ट की संन्यास लेने के बाद से ही ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट एक बेहतर विकेटकीपर की तलाश में था लेकिन वह दूसरा एडम गिलक्रिस्ट खोज पाने में असफल रहा। फिलहाल टिम पेन ही टीम के लिए विकेटकीपर बने हुए हैं। टिम पेन को घरेलू स्तर पर कप्तानी करने का अनुभव प्राप्त है लेकिन उनकी बल्लेबाजी फॉर्म अभी भी चिंता का विषय बनी हुई है। हालांकि विश्व कप में टीम की कमान संभालने के लिए जरूरी है कि टिम पेन अपनी बल्लेबाजी में सुधार लाएं और टीम का बेहतर नेतृत्व करें ताकि टीम छठे खिताब की ओर अग्रसर हो सके। ऑस्ट्रेलियाई टीम के विश्व कप के लिए कप्तान के तौर पर टिम की संभावना 40 से 60 फीसदी देखी जाती है।

#1 आरोन फिंच

कई क्रिकेट पंडितों के मुताबिक अगले विश्व कप के लिए ऐरोन फिंच ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान संभाल सकते हैं। आरोन फिंच के पास बीबीएल और आईपीएल में कप्तानी करने का अनुभव प्राप्त है, जो कि उनकी देश की टीम के लिए भी काम आ सकती है। वर्तमान में आरोन फिंच ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ के तौर बने हुए हैं। अपनी बल्लेबाजी के कारण आरोन फिंच विरोधी गेंदबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर देते हैं। आरोन फिंच को ऑस्ट्रेलिया की टी20 क्रिकेट टीम की कमान सौंपी गई है, ऐसे में उनके अगले एकदिवसीय कप्तान बनने की संभावनाएं सबसे ज्यादा बनी हुई हैं। अगले आईसीसी विश्व कप के लिए कप्तानी के तौर पर आरोन फिंच की संभावना 70 से 90 फीसदी देखी जाती है। लेखक: अनस खान अनुवादक: हिमांशु कोठारी

App download animated image Get the free App now