Create
Notifications

पिछले हफ़्ते के टॉप 5 क्रिकेटर (28 दिसंबर 2016-3 जनवरी 2017)

CONTRIBUTOR
Modified 06 Jan 2017
टेस्ट क्रिकेट में पिछले साल शतकों की बाढ़ सी रही है और ख़ासकर पिछले हफ़्ते कई ऐसे बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिले जिससे हफ़्ते के टॉप 5 क्रिकेटर्स की कई लिस्ट बनाई जा सकती है। लेकिन हमने केवल उन पांच क्रिकेटर्स की ही लिस्ट तैयार की जिनके बेहतरीन प्रदर्शन ने मैच जिताने या बचाने में अहम भूमिका अदा की। कुछ और भी छोटे-छोटे ऐसे अहम समीकरण है जिनकी मदद से इस हफ़्ते हमने टॉप 5 क्रिकेटर्स की लिस्ट तैयार की।
इन पांच में से तीन के नाम तो ऐसे है जिनका होना लाजिमी लगता है लेकिन दो नाम ऐसे भी है जो क्रिकेट जगत के नयेपन के लिए अच्छी ख़बर मानी जा सकती है।  हम हमेशा कोशिश करते है कि कुछ ऐसे बेहतरीन खिलाड़ियों को लोगों के सामने लाए जिनके प्रदर्शन से मैच का रूख़ ही बदल जाता हो, भले ही वो अभी नेशनल टीम में अपनी जगह पुख्ता ना कर पाए हो।
आइये डालते है एक नज़र इस हफ़्ते के टॉप-5 क्रिकेटर्स की लिस्ट पर :
#5 मिचेल स्टॉर्क- 84 और 4/36
mitchell-starc-batting-1483506036-800
ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच हुआ एक बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। पहले खेलते हुए पाकिस्तान ने 443 रन का बेहतरीन स्कोर खड़ा किया जहां बहुत कम टीम ही मैच से हाथ धो बैठती है, लेकिन बारिश ने पाकिस्तान के अरमानों पर पानी फेर दिया। हालांकि इसका श्रेय ऑस्ट्रेलिया के दो खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क को जाता है। एक ओर स्टीव स्मिथ ने आक्रमक बल्लेबाज़ी करते हुए नाबाद 165 रन की पारी खेली तो दूसरी ओर स्टॉर्क ने 91 गेंद में 6 छक्कों के साथ 84 रन बनाए जिसने कंगारू टीम को महत्वपूर्ण रनों की बढ़त दिलाई।  मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेली गई ये पारी स्टॉर्क के लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं है।
यहीं नहीं स्टॉर्क ने गेंद के साथ भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। स्टॉर्क ने पाकिस्तान की दूसरी पारी में 36 रन देकर चार विकेट भी झटके। स्टॉर्क के इस प्रदर्शन ने पाकिस्तानी टीम की हालत ख़राब कर दी। जिसकी बदौलत दूसरी पारी में पाकिस्तान की टीम 163 रन पर ही ढ़ेर हो गई। मैच का चौथा दिन तो बारिश की भेंट चढ़ा गया, सो पाकिस्तान को मैच के आख़िरी दिन की होने वाली दोनों पारियां संभल के खेलना था लेकिन स्टॉर्क की घातक गेंदबाज़ी के चक्रव्यूह में फंस गयी और पाकिस्तान ये मैच 18 रन से गंवा बैठी।
1 / 5 NEXT
Published 06 Jan 2017
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now