COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

मौजूदा दौर के 5 भारतीय मूल के विदेशी खिलाड़ियों की फ़ेहरिस्त

ANALYST
75   //    31 Mar 2018, 14:15 IST
क्रिकेट की दुनिया में भारत को सुपरपॉवर के तौर पर देखा जाता है। भारतीय टीम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलने वाले देशों में से एक है और इसके अलावा भारत में क्रिकेट गवर्निंग बॉडी बीसीसीआई, दुनिया में सबसे मजबूत इकाई है। भारत ने क्रिकेट की दुनिया में कई विश्व स्तर के खिलाड़ियों का निर्माण भी किया है। इन खिलाड़ियों ने विश्व पटल भी क्रिकेट के खेल में बेहतरीन उपलब्धियां हासिल की हैं।

भारत से अक्सर कई कारणों की वजह से लोग दूसरे देशों में चले जाते हैं और वहीं बस जाते हैं। भारतीय मूल के लोग पूरे विश्व में कई क्षेत्रों में शानदार काम करते हुए देखे भी जा सकते हैं। वहीं भारतीय मूल के लोग विदेशों में कई अहम पदों पर भी तैनात हैं। इसके अलावा खेल की दुनिया में भी भारतीय मूल के खिलाड़ी अपना प्रदर्शन दिखा रहे हैं।

आइए उन भारतीय मूल के क्रिकेट खिलाड़ियों पर डालते हैं एक नजर जो वर्तमान में सक्रिय हैं:

#5 केशव महाराज




 

डरबन में जन्में केशव महाराज ने साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के लिए अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। बाएं हाथ के इस ऑफ स्पिनर ने लगातार घरेलू खेलों में अच्छा प्रदर्शन किया और टीम के लिए अहम खिलाड़ी के तौर पर सामने आए, इसके चलते उच्चतम स्तर पर उन्हें मौका मिलना निश्चित था।

केशव महाराज के पूर्वज काफी समय पहले श्रमिक के रूप में दक्षिण अफ्रीका में लाए गए थे और उन्हें 19वीं शताब्दी में काफी संघर्ष का सामना भी करना पड़ा था। पूर्व भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे केशव के पिता के करीबी दोस्त हैं और उनका क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में केशव की परवरिश में महत्वपूर्ण योगदान रहा है।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...