Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वनडे क्रिकेट इतिहास में पाकिस्तान की 5 सबसे शर्मनाक हार

24 Jun 2018, 08:45 IST

पाकिस्तान खेल के इतिहास में सबसे सफल वनडे क्रिकेट टीमों में से एक है और हालांकि उन्होंने केवल एक विश्व कप जीता है, लेकिन वे ऐतिहासिक रूप से खेल के दूसरे सबसे छोटे प्रारूप में सबसे मजबूत टीमों में से रहे हैं जिन्होंने लंबे समय तक क्रिकेट में अपना राज जमाया। उन्होंने पिछले कई वर्षों से कुछ बेहतरीन क्रिकेटरों को विश्व से रूबरू करवाया है और कुछ उल्लेखनीय जीत दर्ज की हैं।

हालांकि वे खेल में सबसे अप्रत्याशित पक्षों में से एक हैं और अक्सर एक शानदार प्रदर्शन के बाद कुछ चौंकाने वाला प्रदर्शन कर देते हैं। अपनी उतार चढ़ाव प्रवृत्ति से मूर्खतापूर्ण फैसलों के कारण पाकिस्तान को पिछले कुछ दशकों में वनडे क्रिकेट में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है।

अपनी शर्मनाक हार से लेकर अपने कट्टर विरोधियों के आगे घुटने टेकने तक पाकिस्तान ने उन सभी का अनुभव किया है। यहां हम वनडे इतिहास में पाकिस्तान को मिली 5 सबसे ज्यादा शर्मनाक हार के बारें में बतायेंगे-

#5 वेस्टइंडीज से सात विकेट की हार, केपटाउन 1993



 

90 के दशक की शुरुआत में भी वेस्टइंडीज टीम का तेज गेंदबाजी का आक्रमण काफी अच्छा माना जाता था। अगर कोई भी टीम वेस्ट इंडीज से हारती थी तो उसे ज्यादा शर्मिंदगी नहीं झेलनी पड़ती था। 1993 में पाकिस्तान जैसी मजबूत टीम को भी वेस्टइंडीज के पेस अटैक के सामने घुटने टेकने पड़े थे।

केपटाउन में खेले गये त्रिकोणीय श्रृंखला के दूसरे मैच में पाकिस्तान को बल्लेबाजी करने के लिए कहा गया था और इससे पहले की लंबा समय बीतता उन्होंने 11 पर 3 विकेट गंवा दिये थे। हालांकि, इससे खराब कुछ नहीं हो सकता था कि कोई भी खिलाड़ी पेस से सामने खड़े नहीं हो पाए और कोर्टनी वॉल्श, पैट्रिक पैटरसन और एंडरसन कमिंग्स जैसे गेंदबाजों का सामना कर पाए।

केवल जाहिद फज़ल ने 21 रन बनाए और अगला उच्चतम स्कोर 5 था क्योंकि पाकिस्तान की पारी सिर्फ 19.5 ओवर में 43 रन पर ढ़ह गयी थी। हालांकि पाकिस्तान का अपना तेज गेंदबाजी आक्रमण बहुत बुरा नहीं था और वसीम अकरम और वकार यूनुस ने जल्द ही वेस्टइंडीज के स्कोर को 11 रन पर 3 विकेट कर दिया लेकिन कुल 43 रन का स्कोर किसी भी टीम की जीत के लिए बहुत ही साधारण लक्ष्य होता है।

ब्रायन लारा और रिची रिचर्डसन की जोड़ी ने वेस्टइंडीज का और कोई नुकसान नहीं होने दिया और पाकिस्तान को उसकी सबसे खराब हार में से एक का सामना करवा दिया।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...