Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों द्वारा खेली गयी टॉप 5 एकदिवसीय पारियां

Modified 16 Sep 2017
Advertisement

एक बार फिर से क्रिकेट जगत के दो कड़े प्रतिद्वंदी एक-दूसरे के आमने सामने होंगे। 17 सितंबर से शुरू होने जा रही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज में दोनों टीमें श्रेष्ठता को साबित करने के लिए तैयार हैं। भारत की एकदिवसीय टीम को अपनी बल्लेबाजी ताकत के लिए जाना जाता है। लंबे समय से भारत का शीर्ष क्रम कई विश्व स्तरीय बल्लेबाजों का गवाह रहा है जिन्होंने सभी प्रकार गेंदबाजों और हर प्रकार की सतहों पर रनों के पहाड़ बनाते हुए अपना आधिपत्य कायम किया है।

इनमें से कुछ खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया के आधुनिक युग की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी इकाई के खिलाफ अपना बेहतरीन प्रदर्शन किया और रिकॉर्ड किताबों में उनका नाम हमेशा के लिए दर्ज हो गया है। कुछ दिनों में भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज शुरू होने के साथ आईये आज हम उन शीर्ष पांच जादुई क्षणों का फिर से याद करते हैं, जब भारतीय बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई के ऊपर अपना वर्चस्व कायम किया और अपनी कला का प्रदर्शन किया।

#रोहित शर्मा- 209 रन, बेंगलुरु, 2013

6 साल के संघर्ष के बाद अपनी क्षमता को प्रभावी प्रदर्शन में बदलने के लिए रोहित शर्मा ने आखिरकार अपने पावर को तब वापस पा लिया जब उन्हें भारत के लिए पारी की शुरुआत के लिए कहा गया।

वह शीर्ष क्रम में शुरुआती दौर में ही बल्लेबाजी करते हुए काफी प्रभावशाली लगे और 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज में उन्होंने यह साबित कर दिया कि वह कितने विनाशकारी साबित हो सकते हैं।

Advertisement

श्रृंखला में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आखिरी और निर्णायक एकदिवसीय मैच में निकल कर आया। बेंगलुरु की सपाट पिच पर पहले बल्लेबाजी करते हुए, भारतीय सलामी बल्लेबाज ने अपने सभी शॉट लगाये और गेंदों को बाउंड्री के पार पहुंचाया। उन्होंने धवन के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए सौ से ज्यादा रन जोड़े और पावरप्ले के ओवरों का भरपूर लाभ उठाया।

बीच के ओवरों में भी रोहित ने स्कोर बोर्ड की गति को कम नहीं होने दिया और डेथ ओवरों में बेखौफ बल्लेबाजी की। 114 गेंदों पर उनके बल्ले से शतक निकला जिसके बाद रनों की गति को तेज करते हुए 140 गेंदों पर 150 रन बना डाले और फिर धुंआधार पारी खेलते हुए अंतिम 50 रन सिर्फ 16 गेंद में जड़ डाले।

46वें ओवर में भारतीय के इस सलामी बल्लेबाज ने जेवियर डोहर्टी के एक ओवर में तीन छक्के और दो चौकों की मदद से 26 रन ठोक डाले। रोहित ने अपनी इस बल्लेबाजी में आक्रामकता, निडर, चतुरता का नजारा पेश किया।

1 / 5 NEXT
Published 16 Sep 2017, 18:17 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now