Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

टी20 क्रिकेट में सबसे इकॉनोमिकल 5 विकेट हॉल

ANALYST
09 Jun 2018, 14:14 IST

टी20 क्रिकेट को बल्लेबाजों का खेल माना जाता है। टी20 के खेल में यह अपेक्षा की जाती है कि बल्लेबाज जितना घातक खेल दिखाएगा, मैच में उतना ही ज्यादा रोमांच पैदा किया जा सकेगा। टी20 क्रिकेट का प्रारूप पूरी तरह से चौकों और छक्कों पर ही निर्भर करता है लेकिन अगर टी20 प्रारूप में गेंदबाज रन न देकर विकेट चटकाए तो यह किसी आश्चर्य से कम नहीं लगता है।


टी20 क्रिकेट में गेंदबाज के जरिए विकेट हासिल करना आसान काम नहीं होता है। अगर टी20 मैच में कोई गेंदबाज पांच विकेट हासिल कर लेता है तो इसे गेंदबाज की यादगार उपलब्धि के तौर पर देखा जाता है। वहीं, अगर एक गेंदबाज पांच विकेट से आगे बढ़ता है और बहुत कम रन देता है तो यह काफी असाधारण माना जाता है।


आइए यहां जानते हैं उन गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी से विपक्षी टीम पर धावा बोल दिया और बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर टी20 क्रिकेट की एक पारी में पांच विकेट हासिल किए।



#4 उमर गुल (दो बार) 2.57 और 2 रन प्रति ओवर


 

 

उमर गुल पाकिस्तान के धारदार गेंदबाजों में से एक थे। साल 2007 और 2009 के बीच टी20 क्रिकेट में पाकिस्तान की ओर से उमर गुल ने शानदार प्रदर्शन किया। इस दौरान उनके गेंदों से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े सामने आए।


साल 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप मुकाबले में उमर गुल की घातक गेंदबाजी देखने को मिली। ओवल में खेले गए इस टी20 मुकाबले में उमर गुल ने 3 ओवर गेंदबाजी कर 6 रन दिए और पांच विकेट अपने नाम किए।


इसके बाद उन्होंने एक बार फिर से पांच विकेट के कारनामे को दोहरा दिया और इस बार न केवल उन्होंने इसे दोहराया बल्कि टी20 में उमर गुल दो बार पांच विकेट हॉल लेने वाले दूसरे गेंदबाज भी बन गए। उमर गुल ने दूसरी बार साल 2013 में सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2.2 ओवरों में 5-6 के आंकड़े को हासिल किया।
1 / 4 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...