COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट इतिहास के टॉप 5 रहस्यमयी स्पिन गेंदबाज़ों पर एक नज़र

टॉप 5 / टॉप 10
4.00K   //    12 Jan 2019, 15:11 IST

Enter caption

रहस्यमयी स्पिन गेंदबाज़ों की डिमांड हमेशा से रही है, ख़ासकर सीमित ओवर के खेल में ऐसे बॉलर ज़्यादा प्रभावशाली हो जाते हैं। आपने वरुण चक्रवर्ती के बारे में सुना होगा, वो भी ऐसे ही गेंदबाज़ हैं उन्हें आईपीएल 2019 की नीलामी के दौरान 8.40 करोड़ रुपये में किंग्स XI पंजाब टीम ने ख़रीदा है। आख़िर क्या वजह है कि ऐसे स्पिन गेंदबाज़ टीम मैनेजमेंट को इतना ज़्यादा आकर्षित करते हैं। इसकी वजह ये है कि ऐसे रहस्यमयी स्पिनर्स गुगली, लेग ब्रेक, ऑफ़ ब्रेक, कैरम बॉल या स्ट्रेट डिलिवरी हर तरह की गेंदबाज़ी कर सकते हैं। यानी उनकी गेंदबाज़ी में विविधता देखी जा सकती है।

कोई भी क्रिकेट फ़ैंस इस बात से इंकार नहीं कर सकता कि इस तरह के स्पिन गेंदबाज़ों को बॉलिंग करते हुए देखने का रोमांच अलग ही होता है। क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कई रहस्यमयी स्पिनर आए हैं जिन्होंने अपने हुनर से विपक्षी टीम के बल्लेबाज़ी को परेशान किया है। कई बेहतरीन बल्लेबाज़ भी ऐसे गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ शॉट लगाने में जद्दोजहद करते हुए पाए गए हैं। कई क्रिकेट पंडितों को लगता है किए ऐसे स्पिनर्स को ज़रूरत से ज़्यादा ही तरजीह दी जाती है। लेकिन कई लोग ये भी मानते हैं किए इस तरह के गेंदबाज़ मैच का रुख़ पलट सकते हैं।

यहां हम क्रिकेट इतिहास के टॉप 5 रहस्यमयी स्पिन गेंदबाज़ों को लेकर चर्चा कर रहे हैं


#5 अजंता मेंडिस

Enter caption

अजंता मेंडिस अपने समय के बेहद ख़तरनाक स्पिन गेंदबाज़ थे। वो अपने कैरम गेंद से किसी भी बल्लेबाज़ को चौंका सकते थे। उनकी लेग ब्रेक गेंदबाज़ी भी बेहद प्रभावशाली । इस श्रीलंकाई गेंदबाज़ ने अपने पहले टेस्ट सीरीज़ में 26 विकेट हासिल किए थे। यहां तक कि भारतीय स्टार बल्लेबाज़ वीवीएस लक्ष्मण, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ को भी अजंता की गेंद का सामना करने में परेशानी होती थी।

 हांलाकि वक़्त बदला और अजंता मेंडिस की गेंदबाज़ी से बल्लेबाज़ सहज होते गए। कई बार स्लो मोशन वीडियो देखने के बाद उनके तरीकों की पहचान होने लगी। बल्लेबाज़ ये समझने लगे कि उनकी गेंद का सामना कैसे करना है। मेंडिस ने 19 टेस्ट मैच में 70 विकेट, 87 वनडे में 152 विकेट और 39 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 66 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने वनडे में सबसे तेज़ 50 विकेट लिए हैं।

1 / 3 NEXT
Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...