Create
Notifications

5 विदेशी प्लेयर जो आईपीएल और टी-20 इंटरनेशनल दोनों में शतक लगा चुके हैं

2019 IPL Final - Mumbai v Chennai
2019 IPL Final - Mumbai v Chennai
सावन गुप्ता

्रिकेट (Cricket) में टी-20 एक ऐसा फॉर्मेट है जो कि काफी कम समय में लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया। इस प्रारुप के हर एक गेंद पर काफी रोमांच है। हर गेंद पर यहां काफी मनोरंजन होता है। यही वजह है कि लोग इसे काफी ज्यादा पसंद करते हैं। 2007 में पहला टी-20 वर्ल्ड कप हुआ और 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का पहला संस्करण खेला गया। बहुत सारे खिलाड़ी टी-20 क्रिकेट में सफल रहे और आईपीएल में भी उन्होंने अच्छे रन बनाए।

टी-20 में आमतौर पर शतक कभी-कभार ही लगते हैं। 50 के करीब या उससे ज्यादा रन बनाने पर खिलाड़ी को सफल समझा जाता है, लेकिन शतक हर कोई बल्लेबाज लगाना चाहता है। यहां हम आपको उन 5 विदेशी खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने आईपीएल के अलावा टी-20 में भी शतक जड़ा है।

आईपीएल और टी20 अंतर्राष्ट्रीय में शतक लगाने वाले 5 विदेशी खिलाड़ी

1. महेला जयवर्द्धने

Somerset v Kent - NatWest T20 Blast
Somerset v Kent - NatWest T20 Blast

पूर्व श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्द्धने 2014 में टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली श्रीलंकाई टीम का हिस्सा थे। उन्होंने अपने टी-20 करियर में एकमात्र शतक लगाया है जो कि 2010 में जिम्बॉब्वे के खिलाफ उन्होंने लगाया था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए महेला जयवर्द्धने ने 64 गेंदों में 100 रनों की तूफानी पारी खेली थी। उनकी इस पारी की बदौलत श्रीलंका की टीम ने निर्धारित 20 ओवरो में 7 विकेट के नुकसान पर 173 रनों का स्कोर खड़ा किया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए जब जिम्बॉब्वे की टीम का स्कोर 1 विकेट पर 29 था तभी बारिश आ गई। इसकी वजह से मैच का फैसला डकवर्थ-ल्युइस नियम के आधार पर करना पड़ा। हालांकि इस नियम के तहत जिम्बॉब्वे 14 रन से पीछे था जिसकी वजह से श्रीलंका को जीत मिल गई। वहीं महेला जयवर्द्धने आईपीएल में भी शतक लगा चुके हैं।

पंजाब किंग्स की तरफ से खेलते हुए उन्होंने 59 गेंदों पर 110 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी। उनकी इस मैराथन पारी की बदौलत पंजाब की टीम 201 रनों का विशाल लक्ष्य का पीछा करने में सफल रही थी।

2.ब्रेंडन मैक्कलम

New Zealand v India - First Test: Day 3
New Zealand v India - First Test: Day 3

तूफानी बल्लेबाज और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कलम ने 2012 के टी-20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ पल्लीकेले में शानदार शतक जड़ा था। नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए मैक्कलम ने 58 गेंदों पर 123 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी। इसकी वजह से न्यूजीलैंड की टीम ने 20 ओवरों में 3 विकेट पर 191 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। बांग्लादेश की टीम के लिए ये लक्ष्य काफी बड़ा था और टीम 59 रनों से मैच हार गई थी।

आईपीएल का पहला संस्करण जब 2008 में खेला गया तब किसी को उम्मीद भी नहीं थी कि कोई प्लेयर पहले ही सीजन में शतक लगाएगा, लेकिन मैक्कलम ने ऐसा कर दिखाया। पहले आईपीएल के पहले ही मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलते हुए मैक्कलम ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 73 गेंदों पर 158 रनों की तूफानी पारी खेली। उनकी 13 साल पुरानी ये पारी आज भी क्रिकेट फैंस के जेहन में ताजा हैं। 2008 में वो केकेआर की टीम का हिस्सा थे और इस समय उसी टीम के कोच हैं।

3.क्रिस गेल

Australia v West Indies - ICC Men's T20 World Cup 2021
Australia v West Indies - ICC Men's T20 World Cup 2021

क्रिस गेल को अगर टी-20 का किंग कहें तो गलत नहीं है। कुछ प्लेयर ऐसे होते हैं जो अपने दम पर लोगों को मैदान तक खींच लाते हैं। क्रिस गेल उन्हीं में से एक प्लेयर हैं। वो दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जो कि टी-20 इंटरनेशनल में 2 बार शतक लगा चुके हैं। उन्होंने ये दोनों शतक टी-20 वर्ल्ड कप में जड़ा। वहीं इंडियन प्रीमियर लीग में क्रिस गेल रिकॉर्ड शतक जड़ चुके हैं।

4.डेविड मिलर

South Africa v Australia - 1st ODI
South Africa v Australia - 1st ODI

साउथ अफ्रीका के दिग्गज विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मिलर भी ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल और इंटरनेशनल लेवल दोनों में शतक लगा चुके हैं। उन्होंने आईपीएल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ सिर्फ 38 गेंदों पर शतक जड़ दिया था और इस दौरान 8 चौके और 7 छक्के लगाए थे।

वहीं बांग्लादेश के खिलाफ 2017 में उन्होंने मात्र 36 गेंद पर शतक लगा दिया था। उन्होंने सात चौके और 9 छक्के उस पारी में लगाए थे।

5.शेन वॉटसन

शेन वॉटसन अपना आईपीएल शतक लगाने के बाद
शेन वॉटसन अपना आईपीएल शतक लगाने के बाद

चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन का नाम भी इस लिस्ट में है। उन्होंने 2018 के आईपीएल फाइल में शतक लगाकर सीएसके को तीसरी बार चैंपियन बनाया था। वहीं टी20 इंटरनेशनल में उन्होंने भारत के खिलाफ 2015/16 में उन्होंने 71 गेंद पर 124 रन बनाए थे।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...