Create
Notifications

5 बल्लेबाज़ जिनके नाम टेस्ट मैचों में हैं सबसे ज़्यादा दोहरे शतक

ऋषि
visit

टेस्ट मैचों की एक पारी में 200 रन बनाना आसान काम नहीं है। विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में अपना 6ठा दोहरा शतक लगाया और ब्रायन लारा द्वारा कप्तान के रूप में सर्वाधिक दोहरे शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। लेकिन एक खिलाड़ी के तौर पर सबसे ज़्यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में कोहली 6ठे स्थान पर हैं।

टेस्ट में सबसे अधिक दोहरा शतक लगाने वाले 5 खिलाड़ियों की सूची में कुछ महान नाम हैं लेकिन इस सूची में सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, रिकी पॉन्टिंग, विवियन रिचर्ड्स, राहुल द्रविड़, एलिस्टेयर कुक जैसे कई दिग्गज शामिल नहीं हैं।

एक नज़र टेस्ट इतिहास में सबसे ज़्यादा दोहरा शतक लगाने वाले 5 बल्लेबाज़ों पर:

#5 महेला जयवर्धने, श्रीलंका - (7)

JAYA

श्रीलंका के सबसे निरन्तर और भरोसेमंद बल्लेबाजों में से एक महेला जयवर्धने को बड़ी शतकीय पारी खेलने की मानो आदत थी। उन्होंने दो स्कोर 275+ के बनाए हैं।

जयवर्धने ने श्रीलंका के लिए 149 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 11814 रन बनाए है इसमें 34 शतक और 50 अर्धशतक शामिल हैं। वह अक्सर अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील करते थे और इसी वजह से उन्होंने अपने शानदार करियर में 7 दोहरे शतक जमाये थे। कोलंबो में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 374 रन उनका सर्वोच्च स्कोर है।

2009 में भारत के खिलाफ कोलम्बो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में उनका पहला दोहरा शतक आया था। जयवर्धने ने कोलंबो में 2, गॉल में 2, अहमदाबाद में एक और ढाका में एक दोहरा शतक बनाया है। लेकिन, उन्होंने उपमहाद्वीप के बाहर एक भी दोहरा शतक नहीं बनाया।

#4 वैली हैमंड, इंग्लैंड- (7)

WALLY HAMMOND

इंग्लैंड के बल्लेबाज वैली हैमंड ब्रैडमैन के समय के खिलाड़ियों में से हैं और उनकी गिनती उस समय के महान खिलाड़ियों में की जाती है। 1920 और 30 क दशक में वह ब्रेडमैन के बाद सबसे सफल बल्लेबाज माने जाते थे और टेस्ट मैचों में उनका औसत 58.45 का था।

उन्हें हमेशा बड़े स्कोर बनाने की आदत थी। उनके करियर का सबसे खास मौका था जब वो 1932-33 के बॉडीलाइन सीरीज में 440 रनों के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे और इंग्लैंड ने इस सीरीज को 4-1 से जीता था।

हैमंड ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 50551 रन बनाये हैं और सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में तीसरे स्थान पर हैं और उनके नाम 167 प्रथम श्रेणी शतक भी हैं। अपने 85 टेस्ट में हैमंड ने 7 दोहरे शतक जमाए हैं, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ये चौथा सबसे ज्यादा है।

#3 ब्रायन लारा, वेस्टइंडीज- (9)

BRIAN LARA

वेस्टइंडीज के सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में एक ब्रायन लारा को लम्बी पारी खेलने की आदत ही थी। टेस्ट क्रिकेट का सर्वोच्च स्कोर और पारी में 400 रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज भी वही हैं।

लारा के नाम क्रिकेट के कई बड़े रिकॉर्ड है जिसमें एक है कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शतक, दोहरा शतक, तिहरा शतक, चौगुना शतक और पंचगुणा शतक बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज लारा हैं।

वह क्रिस गेल, वीरेंदर सहवाग और सर डॉन ब्रैडमैन के साथ उन 4 बल्लेबाजों में शामिल हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में 2 मौकों पर तिहरा शतक बनाया है। त्रिनिदाद के इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 131 टेस्ट मैचों में 11953 रन बनाए हैं, जिसमें 34 शतक और 48 अर्धशतक शामिल हैं।

9 दोहरे शतक के साथ लारा टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक दोहरा शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में उन्होंने अपना पहला दोहरा शतक बनाया जबकि उनका अंतिम दोहरा शतक मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ 2006 में आया था।

#2 कुमार संगकारा, श्रीलंका- (11)

SANGA

कुमार संगकारा इस सूची में जगह बनाने वाले श्रीलंका के दूसरे बल्लेबाज हैं। संगकारा की गिनती क्रिकेट इतिहास के सबसे कलात्मक बल्लेबाजों में की जाती है।

अपने टेस्ट करियर में उन्होंने 134 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 38 शतक और 52 अर्धशतक की मदद से 12400 रन बनाए हैं। इन 38 शतकों में से उन्होंने 11 शतकों को दोहरे शतक में तब्दील किया है और 10 से ज्यादा दोहरे शतक तक पहुंचने वाले मात्र दूसरे बल्लेबाज हैं।

इसके अलावा संगकारा के नाम 190-199 रनों के बीच की 3 पारियां हैं, जिसमें एक पारी 199* की भी है। इससे साफ हो जाता है कि वह ब्रेडमैन के रिकॉर्ड के कितने पास थे। सचिन तेंदुलकर और रिकी पॉन्टिंग के बाद संगकारा सर्वाधिक टेस्ट शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं।

#1 सर डॉन ब्रैडमैन, ऑस्ट्रेलिया- (12)

DON BRADMAN

सर डोनाल्ड जॉर्ज ब्रैडमैन को ज्यादातर लोग क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज मानते हैं और उनके ही नाम टेस्ट मैचों सर्वाधिक दोहरा शतक भी है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 8, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2 और भारत व वेस्टइंडीज के खिलाफ एक-एक दोहरा शतक बनाया है, जिसे मिलाकर कुल 12 दोहरे शतक उनके नाम हैं।

अपने करियर की 80 पारियों में ब्रैडमैन ने 29 शतक बनाये हैं और प्रति पारी बनाये शतकों में उनका अनुपात सबसे बेहतरीन है। अपने 20 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्होंने 52 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 99.94 की शानदार औसत से 6996 रन बनाए हैं।

उनका कन्वर्जन रेट भी काफी बेहतरीन है, 42 अर्धशतकीय पारियों में से 29 को उन्होंने शतक में तब्दील किया है और इन 29 शतकों में से 12 को दोहरे शतक में भी बदला, और उनके नाम 2 तिहरा शतक भी है।

लेखक- सुजीत मोहन अनुवादक- ऋषिकेश सिंह

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now