COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले 5 खिलाड़ियों पर एक नज़र

34   //    04 Aug 2018, 08:52 IST

क्रिकेट ने कई महान खिलाड़ियों को जन्म दिया है, इस खेल में बल्लेबाज़ की भूमिका काफ़ी अहम होती है। कई बल्लेबाज़ ऐसे होते हैं जो क्रिकेट के एक फ़ॉर्मेट में ज़्यादा रन बनाते हैं लेकिन दूसरे फ़ॉर्मेट में फ़ेल हो जाते हैं। कुछ ही खिलाड़ी ऐसे हीं जो सभी फ़ॉर्मेट में अच्छा खेल दिखाते हैं।

यहां हम जो लिस्ट सामने रख रहे हैं उसमें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज़्यादा शतक लगाने वाले 5 क्रिकेटर्स को लेकर चर्चा की जाएगी। इस लिस्ट में कई महान खिलाड़ी शामिल नहीं हो पाए हैं, लेकिन जो भी क्रिकेटर इस फ़ेहरिस्त में शामिल हैं उनकी बात ही कुछ और है, ये ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी फ़ॉर्मेट में अच्छा खेलने के लिए जाने जाते हैं। क्रिकेट के इतिहास में इन खिलाड़ियों को नज़रअंदाज़ करना नामुमकिन होगा।

लिस्ट की शुरुआत करने से पहले एक खिलाड़ी की चर्चा करना ज़रूरी है क्योंकि वो बेहद ख़ास है।

हाशिम अमला (54 शतक) (दक्षिण अफ़्रीका




हाशिम अमला उन बल्लेबाज़ों में शामिल हैं जिन्हें अपने हुनर के मुक़ाबले काफ़ी कम आंका जाता रहा है। वो लगातार अच्छा खेल दिखाते रहे हैं। उन्होंने साल 2004 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी और आज भी वो मज़बूती के साथ डटे हुए हैं।

आंकड़ेअमला ने कुल 327 अंतरराष्ट्रीय मैच की 410 पारियों में 54 अर्धशतक बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 311 है और उन्होंने 82 अर्धशतक भी लगाए हैं। ये बात ध्यान में रखनी होगी कि अमला ने फ़िलहाल संन्यास नहीं लिया है। अगर वो इसी तरह लगातार क्रिकेट खेलते रहे तो वो शतक के मामले में टॉप 5 में जगह बना लेंगे।

#5 विराट कोहली(56 शतक) (भारत)




विराट कोहली इस वक़्त दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ों में से एक हैं। उम्मीद की जा रही है कि संन्यास के वक़्त वो दुनिया में सबसे ज़्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज़ बन जाएंगे। कोहली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत साल 2008 में की थी। उम्मीद है कि कोहली अभी 7-8 साल और खेलेंगे और बल्लेबाज़ी के लगभग सारे रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

आंकड़े:  विराट कोहली 340 मैच की 375 पारियों में 57 शतक लगा चुके हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 243 रन है और उन्होंने इस बीच 82 अर्धशतक लगाए हैं।
1 / 5 NEXT
Fetching more content...