Create

विश्व की अलग-अलग पांच टी20 लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

Ankit
T-20 लीग

टी20 क्रिकेट विश्वभर में पसन्द किया जाने लगा है और विश्वभर में खेला भी जाने लगा है। हाल ही में खेल के इस प्रारूप ने बड़ी सफलता प्राप्त की है, क्योंकि खेल का समय कम हो गया है। जहां पहले एक दिवसीय मुकाबले मे लगभग पूरा दिन लग जाता था वहां इसका फैसला महज कुछ घंटों में ही हो जाता है।

अलग-अलग देशों में टी20 क्रिकेट, लीगों के माध्यम से प्रचलित हुआ है। यह लीग राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के लिए एक ऐसा मंच प्रदान करती है, जिससे कुछ युवा और गुमनाम चेहरे खुद की पहचान बना लेते हैं। टीम से बाहर चल रहे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के पास भी एक अच्छा मौका होता है कि लीग में अच्छे प्रदर्शन के आधार पर टीम में वापसी करें। युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के पास भी मौका होता है जिसमे वो अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ समय बिताते हैं, खेलते हैं और अपनी प्रतिभा को बेहतर ढंग से निखारते हैं। ज्यादातर इस फटाफट क्रिकेट में कैरीबियन खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिलता है। चाहे बात क्रिस गेल की हो, डैरेन सैमी की या फिर सुनील नारेन की। ये कुछ ऐसे खिलाड़ी है जो विश्व भर की अलग-अलग लीगों में खेलते हुए नजर आते हैं।

अब बात करते हैं विश्व की पांच सबसे चर्चित टी20 लीग की और उन लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की:

#5 महमुदुल्लाह ( बांग्लादेश प्रीमियर लीग )

महमुदुल्लाह

बीपीएल 2018 का आयोजन अभी तक नहीं हो पाया है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने कहा है कि देश में आम चुनावों को देखते हुए इस साल 2018 के बांग्लादेश प्रीमियर लीग का आयोजन अगले साल, 5 जनवरी 2019 में किया जाएगा। आमतौर पर इस लीग का आयोजन अक्टूबर महीने में किया जाता है। पहले यह टूर्नामेंट 1 अक्टूबर से 16 नवंबर 2018 तक खेला जाना था।

महमुदुल्लाह बीपीएल के इतिहास में सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं। उन्होंने बरिसल बुल्स, चिट्टागोंग किंग्स और खुलना टाइटंस के लिए मैच खेले हैं। अपनी 63 मैचों की 59 परियों में उन्होंने 1400 रन बनाए हैं, जिनमें उनका औसत 27.45 का रहा। बीपीएल के करियर में उन्होंने 7 अर्धशतक भी अपने नाम किये।

गौरतलब हो कि महमुदुल्लाह ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में एक गेंदबाज के रूप में अपना करियर शुरू किया और फिर एक बल्लेबाज के तौर पर पहचाने जाने लगे । महमुदुल्लाह ऑफ-ब्रेक गेंदबाजी भी करते हैं।

#4 क्रिस गेल (कैरिबियन प्रीमियर लीग)

Trinbago Knight Riders v St Kitts and Nevis Patriots - 2018

कैरेबियाई खिलाड़ी विश्व भर में टी20 मैचों के लिए जाने जाते हैं। क्रिस गेल भी उन्हीं खिलाड़ियों में से एक हैं। यूं तो गेल दुनिया भर के तमाम लीगों में खेलते हुए नजर आते हैं मगर कैरीबियन प्रीमीयर लीग उनकी घरेलू टी-20 लीग है। क्रिस गेल ने सीपीएल में जमैका तलाहवाज व सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स की ओर से मैच खेले हैं। उन्होंने अपने सीपीएल कैरियर में 66 मैचों की 64 पारियों में 2111 रन बनाए हैं, जिनमें उनका उच्चतम स्कोर 111* रन है। गेल ने यह रन 42.22 की शानदार औसत और 132.76 के स्ट्राइक रेट के साथ अपने नाम किए हैं।

#3 कामरान अकमल (पी एस एल)

कामरान अकमल

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल पीएसएल में पेशावर जाल्मी की टीम से खेलते हैं। अकमल पीएसएल के इतिहास में दो शतक जड़ने वाले इकलौते खिलाड़ी भी हैं। उन्होंने 34 मैचों की 33 पारियों में 929 रन बनाए हैं जिनमें उनका औसत 29.96 और स्ट्राइक रेट 133.28 का रहा है। उन्होंने 2 शतक और 6 अर्धशतक भी अपने नाम किये हैं।

2# माइकल क्लिंगर (बिग बैश लीग)

माइकल

बिग बैश लीग एक प्रतिष्ठित टूर्नामेंट है जो कि वर्ष 2011 से प्रतिवर्ष खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया में यह लीग दिसंबर व जनवरी माह में खेली जाती है। माइकल क्लिंगर बिग बैश में एडिलेड स्ट्राइकर व पर्थ स्कॉर्चर्स के लिए खेल चुके हैं। वे बिग बैश में निरंतर रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने अपने 61 मैचों की 61 परियों में 1802 रन बनाए हैं। ये रन 33.37 की औसत से बनाये हैं। माइकल ने एक शतक व 12 अर्धशतक भी अपने नाम किये हैं।

#1 सुरेश रैना (आईपीएल)

रैना

आईपीएल टी20 लीग के इतिहास में सबसे चर्चित टूर्नामेंट है। सुरेश रैना ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात लायंस के लिए मैच खेले हैं । उन्होंने 175 मैचों की 172 पारियों में 4985 रन बनाए हैं। जिनमें उनका सर्वाधिक स्कोर 100* रन रहा है। ये रन रैना ने 34.37 की औसत व 138.43 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। इस बीच उन्होंने 13 अर्धशतक भी अपने नाम किए हैं।

गौरबतल है कि सुरेश रैना भारत की और से t-20 मैचों में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने ।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment