Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

विश्व की अलग-अलग पांच टी20 लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

Ankit Pasbola
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
10.37K   //    Timeless

T-20 लीग

टी20 क्रिकेट विश्वभर में पसन्द किया जाने लगा है और विश्वभर में खेला भी जाने लगा है। हाल ही में खेल के इस प्रारूप ने बड़ी सफलता प्राप्त की है, क्योंकि खेल का समय कम हो गया है। जहां पहले एक दिवसीय मुकाबले मे लगभग पूरा दिन लग जाता था वहां इसका फैसला महज कुछ घंटों में ही हो जाता है। 

अलग-अलग देशों में टी20 क्रिकेट, लीगों के माध्यम से प्रचलित हुआ है। यह लीग राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के लिए एक ऐसा मंच प्रदान करती है, जिससे कुछ युवा और गुमनाम चेहरे खुद की पहचान बना लेते हैं। टीम से बाहर चल रहे अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के पास भी एक अच्छा मौका होता है कि लीग में अच्छे प्रदर्शन के आधार पर टीम में वापसी करें। युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों के पास भी मौका होता है जिसमे वो अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ समय बिताते हैं, खेलते हैं और अपनी प्रतिभा को बेहतर ढंग से निखारते हैं। ज्यादातर इस फटाफट क्रिकेट में कैरीबियन खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिलता है। चाहे बात क्रिस गेल की हो, डैरेन सैमी की या फिर सुनील नारेन की। ये कुछ ऐसे खिलाड़ी है जो विश्व भर की अलग-अलग लीगों में खेलते हुए नजर आते हैं।

अब बात करते हैं विश्व की पांच सबसे चर्चित टी20 लीग की और उन लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की:


#5 महमुदुल्लाह ( बांग्लादेश प्रीमियर लीग )

महमुदुल्लाह

बीपीएल 2018 का आयोजन अभी तक नहीं हो पाया है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने कहा है कि देश में आम चुनावों को देखते हुए इस साल 2018 के बांग्लादेश प्रीमियर लीग का आयोजन अगले साल, 5 जनवरी 2019 में किया जाएगा। आमतौर पर इस लीग का आयोजन अक्टूबर महीने में किया जाता है। पहले यह टूर्नामेंट 1 अक्टूबर से 16 नवंबर 2018 तक खेला जाना था।

महमुदुल्लाह बीपीएल के इतिहास में सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं। उन्होंने बरिसल बुल्स, चिट्टागोंग किंग्स और खुलना टाइटंस के लिए मैच खेले हैं। अपनी 63 मैचों की 59 परियों में उन्होंने 1400 रन बनाए हैं, जिनमें उनका औसत 27.45 का रहा। बीपीएल के करियर में उन्होंने 7 अर्धशतक भी अपने नाम किये।

गौरतलब हो कि महमुदुल्लाह ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में एक गेंदबाज के रूप में अपना करियर शुरू किया और फिर एक बल्लेबाज के तौर पर पहचाने जाने लगे । महमुदुल्लाह ऑफ-ब्रेक गेंदबाजी भी करते हैं।

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...