Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

सीमित ओवर क्रिकेट इतिहास में सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग जोड़ी के साथ शीर्ष 5 क्रिकेट टीमें

ANALYST
12 Jun 2018, 11:30 IST
क्रिकेट में राज करने वाले देशों में हमेशा से ही कुछ न कुछ खास बात रही है। इन्हीं खास बातों में क्रिकेट खेलने वाले देशों की सलामी बल्लेबाजी जोड़ियां भी रही है जो हर मोर्चे पर टीम के साथ मिलकर रन बटोरने का काम किया करती हैं। बेहतरीन सलामी बल्लेबाजी जोड़ी के कारण ही टीम को मजबूती प्रदान की जा सकती है।

आइए यहां जानते हैं सीमित ओवरों के क्रिकेट इतिहास में सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग जोड़ियों वाले पांच देशों के बारे में।

#1 भारत




 

सीमित ओवर प्रारूप में भारत की सफलता में सलामी जोड़ियों का काफी हद तक योगदान रहा है। भरोसेमंद सलामी बल्लेबाज होने के कारण टीम इंडिया की बल्लेबाजी लाइन अप हमेशा से मजबूती के साथ रन स्कोर करती हुई दिखाई दी है।

80 के दशक में 'लिटिल मास्टर' सुनील गावस्कर ने चेतन चौहान और यशपाल शर्मा के साथ मिलकर शानदार सलामी बल्लेबाजी की। इनके बाद टीम को क्रिस श्रीकांत और रवि शास्त्री जैसे शानदार सलामी बल्लेबाज देखने को मिले।

90 के दशक में 'मास्टर ब्लास्टर' सचिन तेंदुलकर का आगमन हुआ। जिन्होंने नवजोत सिंह सिद्धू, मनोज प्रभाकर और अजय जडेजा के साथ साझेदारियां की। इनके बाद सचिन ने सौरव गांगुली के रूप में भरोसेमंद साथी पाया। तेंदुलकर-गांगुली की जोड़ी वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे शानदार सलामी जोड़ी बन गई। इस जोड़ी ने मिलकर एकदिवसीय क्रिकेट में 6000 से ज्यादा रन जोड़े। यह जोड़ी भारतीय बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ की हड्डी के तौर पर देखी जाती थी।

इनके बाद विस्फोटक वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर के रूप में टीम इंडिया को घातक ओपनिंग जोड़ी मिली। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वीरू-गौती जोड़ी के बाद शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी भारतीय टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...