COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

2000-2009 के बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शीर्ष 5 वनडे टीमें

24   //    16 Aug 2018, 11:25 IST

वनडे क्रिकेट के इतिहास में हमने कई महान टीमें देखी हैं जिन्होंने विश्व क्रिकेट में अपनी धाक जमाई है। 70 और 80 के दशक में वेस्टइंडीज की टीम विश्व क्रिकेट की सरताज थी। उसके बाद 90 के दशक में हेन्सी क्रोनिए के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका ने वनडे क्रिकेट में अपनी बादशाहत कायम की। सदी के अंत में, ऑस्ट्रेलिया ने वनडे क्रिकेट में उत्कृष्टता का स्तर बढ़ाया और स्टीव वॉ और बाद में रिकी पोंटिंग के तहत कंगारू टीम विश्व विजेता भी बनी।

इसके बाद सौरव गांगुली और एमएस धोनी के तहत भारत और अर्जुन रणतुंगा के नेतृत्व में श्रीलंका ने 90 और 00 के दशक में वनडे क्रिकेट में अपनी बादशाहत कायम की। इन टीमों का नेतृत्व प्रतिभाली कप्तानों और शानदार रणनीतिकों ने किया था। ऐसे में 2000-2009 के बीच वनडे क्रिकेट में अपनी धाक जमाने वाली शीर्ष पांच अंतरराष्ट्रीय टीमों की एक सूची तैयार करना दिलचस्प होगा।

इस सूची में, टीमों की स्थिरता और प्रमुख आईसीसी टूर्नामेंटों में उनके प्रदर्शन को ध्यान में रखा गया है:

#5 भारत

भारत ने कप्तान सौरव गांगुली के नेतृत्व में सीमित ओवर प्रारूप में अपनी धाक जमाई। गांगुली ने भारतीय टीम को विदेश में भी जीतना सिखाया। भारतीय टीम में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की विश्व-स्तरीय जोड़ी ने भारत को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों फेहरिस्त में लाकर खड़ा कर दिया। इसके अलावा भारतीय टीम की 'द वाल' कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ वास्तव में ने टीम के मध्य क्रम को अभेद दीवार बना दिया था। इसके अलावा प्रतिभाशाली युवराज सिंह ने अपने स्ट्रोकप्ले के साथ सबको मंत्रमुग्ध किया, वहीं उन्होंने मोहम्मद कैफ के साथ मिलकर टीम को कई मैच जिताए।

जहीर खान, अजित आगरकर, आशीष नेहरा और इरफान पठान के साथ भारत के तेज गेंदबाजी में गहराई नज़र आयी थी, यह सभी गेंदबाज़ विकेट लेने वाले थे। अनिल कुंबले और हरभजन सिंह जैसे स्पिनर उपमहाद्वीपीय पिचों पर विपक्षी बल्लेबाजों को अपनी स्पिन के जाल में फैलाकर आउट करते थे।

वनडे रिकॉर्ड: जनवरी 2000 से दिसंबर 2009

मैच-307; जीत- 161; हार- 130; एनआर-16; जीत%: 52.44

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2002: चैंपियंस

आईसीसी विश्व कप 2003: फाइनलिस्ट

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2000: फाइनलिस्ट

1 / 5 NEXT
Fetching more content...