वनडे मैचों में 100 से कम स्कोर पर सबसे ज्यादा बार आउट होने वाली 5 टीमें

Enter caption

अगर आपने भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए चौथे वनडे मैच को देखा है तो आपके यह बात समझ आ जायेगी कि कभी-कभी अच्छी टीम भी ख़राब प्रदर्शन करती है। इस मैच में भारत का प्रदर्शन इतना ख़राब था कि किसी भी इंसान को यकीन मुश्किल हो रहा है। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों में शानदार प्रदर्शन के बाद चौथे मैच में भारत 100 रन भी ना बना सका और 92 रन के मामूली स्कोर पर पूरी टीम बिखर गई। वनडे क्रिकेट में यह भारतीय टीम का सातवां सबसे न्यूनतम स्कोर था। कम स्कोर के मामले में भारतीय टीम ने कई टीमों को पीछे छोड़ दिया है। वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम का न्यूनतम स्कोर 54 रन है जोकि उसने सन 2000 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। भारतीय टीम पहली बार 1978 में पाकिस्तान के खिलाफ 79 रन पर आउट हुई थी।

आपको बता दूं कि किसी मैच में कम रन की वजह से किसी भी टीम के प्रदर्शन का अंदाज़ा नही लगाया जा सकता है लेकिन कम रन किसी भी टीम के रिकॉर्ड खराब कर सकते हैं। अगर हम बात दुनिया की पांच ऐसी टीमों की बात करें, जिन्होंने सबसे ज्यादा बार 100 से कम का स्कोर बनाया है तो इस लिस्ट में श्रीलंका का नाम पहले स्थान पर आता है । श्रीलंका की टीम सबसे ज्यादा 11 बार 100 से कम के स्कोर पर आउट हुई है। यह बात आपको जानकर हैरानी होगी कि इस लिस्ट में जिस टीम का नाम आता है, उनका नाम सबसे अच्छी टीमों में गिना जाता है।

श्रीलंका

Enter caption

100 से कम रन पर सबसे ज्यादा बार आउट होने की लिस्ट में श्रीलंका का नाम सबसे पहले आता है। आपको बता दूं कि श्रीलंका 11 बार 100 से कम रन पर ढेर हो चुकी है। अगर हम बात न्यूनतम स्कोर की करें तो इस मामले में श्रीलंका का न्यूनतम स्कोर 43 है। आप सभी जानते हैं कि श्रीलंका की टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं, जो बड़े से बड़े रिकॉर्ड को तोड़ने में सक्षम थे। हालांकि इस समय श्रीलंका की टीम का प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं चल रहा है।

पाकिस्तान

Enter caption

इस लिस्ट में पाकिस्तान का नाम दूसरे स्थान पर आता है। पाकिस्तान की टीम ने 9 बार 100 से कम का स्कोर बनाया है। पाकिस्तान का वनडे क्रिकेट में न्यूनतम स्कोर श्रीलंका की भांति 43 है। पाकिस्तान की टीम भी किसी मामले में भारत से ज्यादा पीछे नहीं है लेकिन कभी-कभी बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन की वजह से टीम बेहद कम स्कोर पर आउट हो चुकी है।

वेस्टइंडीज

google.com

टीम में अच्छे खिलाड़ी होने के बावजूद भी वेस्टइंडीज का नाम इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर आता है। ऐसा शर्मनाक कारनामा करने वाली टीम वेस्टइंडीज 8 बार 100 से कम के स्कोर पर ढेर हो चुकी है। वेस्टइंडीज का वनडे में न्यूनतम स्कोर 54 रन है। वेस्टइंडीज की टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके नाम सैकड़ों रिकॉर्ड दर्ज हैं। कैरेबियाई टीम में क्रिस गेल, ब्रायन लारा, ड्वेन ब्रावो जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी हुए हैं।

भारत

Enter caption

1 जनवरी को न्यूजीलैंड के साथ खेले गए चौथे वनडे में भारतीय क्रिकेट टीम केवल 92 रन ही बना पाई। आपको बता दूं कि भारतीय क्रिकेट टीम इससे पहले 7 बार 100 रन के नीचे सिमट चुकी है और इस मामले में भारतीय क्रिकेट टीम का न्यूनतम स्कोर 54 है। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले 3 मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद भारत को चौथे वनडे में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया था। पहले 3 मैचों में विराट कोहाली ने कप्तानी की थी और चौथे वनडे में कप्तानी रोहित शर्मा को मिली थी। हालाँकि रोहित शर्मा एक अच्छे बल्लेबाज और कप्तान हैं और उनकी कप्तानी में भारत ने बहुत से मैचों में जीत हासिल की है लेकिन चौथे मैच में वह खुद भी कुछ नहीं कर सके और टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।

Quick Links

App download animated image Get the free App now