Create
Notifications

टेस्ट क्रिकेट में इन 5 बल्लेबाज़ों ने जीते हुए मैचों में बनाए सबसे ज़्यादा रन

Himanshu Kothari

14 दशकों से चले आ रहे टेस्ट क्रिकेट के खेल में कई बल्लेबाज आए और कई गए। ऐसे में कुछ बल्लेबाजों ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से क्रिकेट के मैदान पर अपनी एक अलग ही छाप छोड़ दी। क्रिकेट इतिहास में ऐसे कई बल्लेबाज हुए हैं जिनकी सिर्फ बल्लेबाजी मात्र से ही पूरी टीम को जीत हासिल हुई है। जब पूरी टीम विरोधी टीम के सामने घुटने टेक देती तब उन्हीं खास बल्लेबाजों की बदौलत हारी हुई बाजी जितने का मौका नसीब होता। हर बल्लेबाज का मकसद होता है कि वो अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका अदा करे। आइए जानते हैं ऐसे ही टॉप 5 टेस्ट बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने अपनी टीम के लिए जीते हुए मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाए।

#5 सचिन तेंदुलकर- 5946 रन

SACHIN

भारतीय क्रिकेट इतिहास में सचिन तेंदुलकर का योगदान काफी अहम रहा है। अपने 24 साल के क्रिकेट करियर में सचिन तेंदुलकर ने कई अहम पारियां खेली और टीम को मैच जिताने में अहम भूमिका अदा की। भारत के लिए सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट मैच खेलकर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया, जिसे आज तक कोई तोड़ भी नहीं पाया। वहीं टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भी सचिन तेंदुलकर सबसे आगे हैं। सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट करियर में 51 शतक लगाए हैं। सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 15921 रन बनाए हैं। इनमें से 5946 रन (37.3%) उन्होंने ऐसे मैचों में बनाए हैं जिनमें भारत को जीत हासिल हुई थी। शीर्ष 5 टेस्ट बल्लेबाजों में जीत हासिल करने में अधिक रन बनाने के लिए इतने रन पर्याप्त हैं। वहीं भारत की तरफ से जीते हुए मैचों में सचिन तेंदुलकर की तरफ से ही सर्वाधिक रन बनाए गए हैं। तेंदुलकर ने इतने रन 113 पारियों में 61.93 की औसत से बनाए। इसके साथ ही सचिन तेंदुलकर नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए जीते हुए मैचों में सबसे ज्यादा 5529 रन बनाने में भी आगे हैं। अपने टेस्ट करियर में सचिन तेंदुलकर ने कई अहम पारियां खेली और टीम को जीत दिलाई। इस दौरान उन्होंने अपने 51 टेस्ट शतकों में से 20 शतक जीते हुए मैचों में लगाए। ये हारे हुए मैचों में लगाए गए शतक से 9 शतक ज्यादा हैं। इसके साथ ही सचिन तेंदुलकर के बल्ले से बांग्लादेश के खिलाफ दो दोहरे शतक भी जीते हुए मैचों में निकले। इसी दौरान उन्होंने अपने करियर की सर्वाधिक 248 रनों की पारी भी खेली थी।

# 4 मैथ्यू हेडन - 6154 रन

MATHEW HAYDEN

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मैथ्यू हेडन अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। मैथ्यू हेडन एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने सलामी बल्लेबाज के तौर पर जीते हुए मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। मैथ्यू हेडन अपने समय के एक कुशल सलामी बल्लेबाजों में से एक थे। अपने टेस्ट करियर में मैथ्यू हेडन ने 8625 रन बनाए हैं जिनमें से शानदार तरीके से उन्होंने 6154 रन (71.3%) जीते हुए मैचों में बनाए हैं। इस सूची में मैथ्यू हेडन सबसे ज्यादा फीसदी रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। मैथ्यू हेडन ने जीते हुए मैचों में इतने रन बनाने के लिए 123 पारियां खेली और 55.44 की औसत से रन स्कोर किए। मैथ्यू हेडन के शतक भी कई बार टीम की जीत का कारण बने। मैथ्यू हेडन ने अपने टेस्ट करियर में 30 शतक लगाए, जिनमें से 23 शतक उन्होंने जीते हुए मैचों में बनाए थे। इसके साथ ही मैथ्यू हेडन की साल 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली गई शानदार पारी आज भी लोगों के जहन में तरोताजा है, जिसमें उन्होंने बेहतरीन तरीके से बल्लेबाजी करते हुए 380 रन बनाए थे और टीम को जीत दिलाई थी। इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि मैथ्यू हेडन का संन्यास लेना ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए एक बड़ा नुकसान था।

# 3 जैक कैलिस - 6379 रन

KALLIS

जैक कैलिस अपने समय के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों में से एक थे। अपने टेस्ट करियर में शानदार बल्लेबाजी करते हुए जैक कैलिस ने 13289 रन स्कोर किए हैं। इनमें से करीब-करीब आधे 6379 रन (48%) उन्होंने ऐसे मैचों में बनाए हैं जिनमें टीम को जीत हासिल हुई हो। दक्षिण अफ्रीका के किसी भी बल्लेबाज के जरिए बनाए गए ये रन सबसे ज्यादा रन हैं। अपने टेस्ट करियर में जैक कैलिस ने जीते हुए मैचों में 124 पारियां खेलकर 62.53 की औसत से रन बनाए हैं। नंबर 3 और नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए जैक कैलिस ने ज्यादातर मैचों में टीम की जीत में योगदान दिया है। अपने टेस्ट करियर में जैक कैलिस ने 45 शतक लगाए हैं, जिनमें से 22 शतक उन्होंने जीते हुए मैचों में लगाए हैं। कैलिस के दोनों दोहरे शतक लगाने वाले मैचों में भी टीम को जीत हासिल हुई है। इसके साथ ही कैलिस का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 224 रहा है।

# 2 स्टीव वॉ - 6460 रन

STEVE WAUGH

टेस्ट क्रिकेट में नंबर 5 और नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए स्टीव वॉ ने सबसे ज्यादा ऐसे टेस्ट मैचों में रन बनाए हैं, जिनमें उनकी टीम को जीत हासिल हुई हो। स्टीव वॉ महानतम टेस्ट बल्लेबाजों में से एक थे। स्टीव वॉ ने अपने टेस्ट करियर में 10927 रन बनाए। इनमें से करीब 60 फीसदी रन उन्होंने ऐसे मैचों में बनाए जिनमें उनकी टीम को जीत हासिल हुई हो। जीते हुए मैचों में स्टीव वॉ ने 120 पारियों में 6460 रन बनाए हैं। इनमें उनका औसत 69.46 रहा है। जीते हुए मैचों में स्टीव वॉ ने नंबर 5 पर बल्लेबाजी करते हुए 4244 रन बनाए हैं जो कि किसी भी टेस्ट खिलाड़ी के जरिए पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। इसके अलावा नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए स्टीव वॉ ने 2016 रन बनाए हैं। नंबर 6 पर बनाए गए रनों के मामले में भी टेस्ट क्रिकेट में स्टीव वॉ सबसे आगे हैं। अपने टेस्ट करियर में स्टीव वॉ ने 32 शतक लगाए हैं जिनमें से 25 शतक उन्होंने ऐसे मैचों में लगाए जिनमें उनकी टीम को आखिर में जीत हासिल हुई हो।

# 1 रिकी पॉन्टिंग - 9157 रन

PONTING

टेस्ट क्रिकेच में जीते हुए मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग सबसे आगे हैं। रिकी पॉन्टिंग ने अपने टेस्ट करियर में 13378 रन बनाए हैं और इनमें से 9157 रन (68.44%) उन्होंने ऐसे मैचों में बनाए हैं जिनमें उनकी टीम को जीत हासिल हुई हो। रिकी पॉन्टिंग ने 178 मैचों में 59.46 की औसत से 9157 रन जीते हुए मैचों में बनाए हैं। रिकी पॉन्टिंग ने जीते हुए मैचों में सबसे ज्यादा रन नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए बनाए हैं। उन्होंने नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए 6807 रन बनाए थे। नंबर तीन पर किसी भी टेस्ट बल्लेबाज के जरिए जीते हुए मैचों में बनाए गए ये रन सबसे ज्यादा है। रिकी पॉन्टिंग ने अपने करियर में 41 टेस्ट शतक लगाए हैं जिनमें से 30 टेस्ट शतक उन्होंने ऐसे मैचों में लगाए हैं जिनमें उनकी टीम को जीत हासिल हुई हो। इसके साथ ही रिकी पॉन्टिंग ने अपने करियर में 6 दोहरे शतक भी लगाए हैं जिनमें से 5 दोहरे शतक वाले मैचों में उनकी टीम को जीत नसीब हुई है। इसके साथ ही इसमें मेलबर्न में साल 2003 में भारत के खिलाफ बनाए गए उनके सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 257 रन भी शामिल हैं। लेखक: नीलाभ्रा रॉव अनुवादक: हिमांशु कोठारी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...