Create
Notifications

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली 6 टीमें, चौंकाने वाले नाम शामिल 

वर्ल्ड कप 2019
वर्ल्ड कप 2019
सावन गुप्ता
visit

क्रिकेट खेलने वाली हर टीम का सपना होता है कि वो वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम करे। हालांकि सभी टीमें वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल नहीं कर पाती हैं। कुछ ही टीमें अब तक हुई हैं जिन्होंने वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। भारत, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और श्रीलंका ने ही अभी तक वर्ल्ड कप का खिताब जीता है। न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीमें भी काफी अच्छी हैं लेकिन उन्होंने अभी तक वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है।

जिन टीमों का ऊपर जिक्र किया गया है उनमें से कुछ ऐसी टीमें भी हैं जिन्हें वर्ल्ड कप के सबसे ज्यादा मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। कई ऐसी टीमें हैं जिन्हें वर्ल्ड कप में कई बार हार का सामना करना पड़ा है। चलिए हम आपको बताते हैं कि वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली 5 टीमें कौन-कौन सी हैं।

नोट- प्रतिशत के हिसाब से देखें तो अफगानिस्तान और बरमूडा जैसी टीमें इस लिस्ट में टॉप पर हैं लेकिन उन्होंने वर्ल्ड कप में काफी कम मैच खेले हैं। इस लिस्ट में 30 से ज्यादा मैच हारने वाली टीमों को शामिल किया गया है।

6.पाकिस्तान

पाकिस्तान क्रिकेट टीम
पाकिस्तान क्रिकेट टीम

पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड चैंपियन बन चुकी हैं। पाकिस्तान ने 1992 में इमरान खान की अगुवाई में वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। पाकिस्तान ने 1975 से लेकर 2019 तक वर्ल्ड कप में कुल 79 मैच खेले हैं, जिसमें से 32 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

5.इंग्लैंड

इंग्लैंड की टीम 2003 वर्ल्ड कप के दौरान
इंग्लैंड की टीम 2003 वर्ल्ड कप के दौरान

इंग्लैंड ने 2019 में न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने 1975 से लेकर 2019 तक 83 मैच वर्ल्ड कप में खेले और 32 मैचों में उन्हें भी हार का सामना करना पड़ा।

4.न्यूजीलैंड

2019 वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम
2019 वर्ल्ड कप फाइनल के दौरान न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम

न्यूजीलैंड की टीम इस लिस्ट में चौथे पायदान पर है। न्यूजीलैंड ने अभी तक वर्ल्ड कप का खिताब एक बार भी नहीं जीता है। हालांकि न्यूजीलैंड की टीम में अभी तक कई दिग्गज खिलाड़ी हुए हैं। पिछले 2 बार से कीवी टीम वर्ल्ड कप में फाइनल तक का सफर तय कर रही है। न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड कप में अभी तक 89 मैच खेले हैं और 33 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

3.वेस्टइंडीज

ओशेन थॉमस
ओशेन थॉमस

70 और 80 के दशक में वेस्टइंडीज की टीम का दबदबा था। कैरेबियाई टीम में उस वक्त क्लाइव लायड, विव रिचर्ड्स औजैसे दिग्गज खिलाड़ी थे। कैरेबियाई टीम ने उस दौरान लगातार 2 बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। हालांकि उसके बाद वेस्टइंडीज का प्रदर्शन गिरता चला गया। वेस्टइंडीज ने 80 मैच अभी तक वर्ल्ड कप में खेले हैं और इस दौरान उन्हें 35 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

2.श्रीलंका

वर्ल्ड कप 2011 का फाइनल हारने के बाद श्रीलंका की टीम
वर्ल्ड कप 2011 का फाइनल हारने के बाद श्रीलंका की टीम

श्रीलंका ने 1996 का वर्ल्ड कप अपने नाम किया था। इसके बाद 2007 और 2011 में वो फाइनल तक पहुंचे लेकिन ऑस्ट्रेलिया और भारत के हाथों उन्हें हार का सामना करना पड़ा। श्रीलंकाई टीम ने अभी तक वर्ल्ड कप में 80 मैच खेले हैं और इस दौरान उन्हें 39 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

1.जिम्बाब्वे

वर्ल्ड कप 2015 के दौरान जिम्बाब्वे की टीम
वर्ल्ड कप 2015 के दौरान जिम्बाब्वे की टीम

जिम्बाब्वे की टीम इस लिस्ट में पहले पायदान पर है। जिम्बाब्वे ने 1983 से लेकर 2015 तक वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है। जिम्बाब्वे ने अभी तक कुल 57 मैच खेले हैं और इनमें से उन्हें सबसे ज्यादा 42 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now