COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

तेज़ गेंदबाज जो तोड़ सकते हैं शोएब अख्तर का सबसे तेज़ गेंद फेंकने का रिकॉर्ड

23   //    01 Jul 2018, 07:07 IST

क्रिकेट के मैदान में एक वक्त ऐसा था जब तेज गेंदबाजों के सामने आने से बल्लेबाजों की रूह कांप उठती थी। खासतौर पर पाकिस्तान के फर्राटा गेंदबाजों के आगे बल्लेबाज भयभीत हो उठते थे। पाकिस्तान के ही तेज़ गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम सबसे तेज गेंद फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। अख्तर ने साल 2003 के विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 161.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। 15 साल बीत जाने के बाद भी आज तक कोई गेंदबाज अख्तर के इस रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाया है। हालांकि कई गेंदबाजों ने इसे तोड़ने का पूरा प्रयास किया है  लेकिन किसी को कामयाबी नहीं मिली है। ब्रेट ली, शॉन टैट, लसिथ मलिंगा, मिचेल स्टार्क, शेन बॉन्ड, डेल स्टेन और मिचेल जॉनसन जैसे गेंदबाज रिकॉर्ड के करीब तो पहुंचे, लेकिन तोड़ नहीं पाए। करीब डेढ़ दशक बीत जाने के बाद कुछ खिलाड़ी और निकलकर सामने आए हैं जो इस तूफानी गेंदबाज का रिकॉर्ड तोड़ आगे निकल सकते हैं।


बिली स्टेनलेक :

ऑस्ट्रेलिया का 23 वर्षीय यह तेज गेंदबाज थोड़ा और प्रयास कर अख्तर के इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकता है। न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2018 में ही बिली ने 151.38 की रफ़्तार से गेंद फेंकी थी।

एडम मिलने

तेज गेंद फेंकने के मामले में इस कीवी गेंदबाज का भी कोई तोड़ नहीं है। 40 वनडे और 19 टी-20 मैचों का अनुभव रखने वाले एडम मिलने ने कैरीबियाई टीम के खिलाफ 153.2 की रफ़्तार से गेंद फेंकी थी।

पैट कमिंस :

शोएब अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ने वालों में  पैट कमिंस का नाम भी शुमार है। पैट कमिंस 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक चुके हैं। इसके अलावा इनकी लाइन-लेंथ भी काफी शानदार है।

जोफ्रा आर्चर :

आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल चुके जोफ्रा आर्चर 152.39 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद डाल चुके हैं।

कागिसो रबाडा:

दक्षिण अफ्रीकी तेज़ गेंदबाज कागिसो रबाडा से भी उम्मीद है कि वह अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ दें। यह 23 वर्षीय गेंदबाज लगातार 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक सकता है।

मिचेल स्टार्क : 

लंबे समय तक दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने रहे स्टार्क 160.4 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंक चुके हैं। यह टेस्ट क्रिकेट में अब तक सबसे तेज फेंकी हुई गेंद थी जो उन्होंने रॉस टेलर को डाली थी। स्टार्क अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ने की काबिलियत रखते हैं।

इसके अलावा कुछ भारतीय गेंदबाजों से भी अख्तर के रिकॉर्ड को ध्वस्त करने की उम्मीद की जा सकती है। अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के हिस्सा रहे नागरकोटी लगातार 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंक सकते हैं।

कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी दोनों इस रिकॉर्ड को तोड़ने का माद्दा रखते हैं। आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए गेंदबाजी की कमान संभालने वाले शिवम मावी भी लगातार 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंक सकते हैं।

ANALYST
scribble trending cricket stuff
Advertisement
Fetching more content...